ट्विनिंग कार्यक्रम के तहत बच्चों का शैक्षणिक भ्रमण

 

 

एस• के• मित्तल   

सफीदों, सफीदों के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राजकीय माध्यमिक विद्यालय जयपुर व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बुटानी के बच्चों ने शैक्षणिक भ्रमण किया। यह भ्रमण शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा संचालित ट्विनिंग प्रोग्राम के तहत किया गया।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 21वां दिन: राहुल ने बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधा, बोले- बीजेपी नफरत फैलाती है हम मोहब्बत

दोनों स्कूल के बच्चों ने विद्यालय भवन, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल प्रांगण, विज्ञान एवं गणित पार्क का भ्रमण किया। कार्यक्रम में दोनों स्कूल के छात्रों के साथ उनके अध्यापक परविंद्र कौर, सुदेश कुमारी, सुरेश कुमार, राजेश कुमार ने हिस्सा लिया। हिंदी प्राध्यापक तेजबीर शर्मा ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। जीव विज्ञान प्राध्यापक पवन कुमार ने विज्ञान के रहस्यों के बारे में बच्चों को विस्तार से बताया।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज धनबाद पहुंचेगी: गोविंदपुर लाल बाजार चौक से होगी शुरुआत, 5 फरवरी को रांची पहुंचेंगे राहुल गांधी

स्कूल प्राचार्य डा. योगेंद्रपाल सिंह ने बताया कि इस प्रकार के कार्यकर्मों से बच्चे आपसी तालमेल बनाने के गुर भी सिखते हैं। ट्विनिंग कार्यक्रम से बच्चे दूसरे विद्यालय की बेहतर शिक्षण व्यवस्था व पाठ्यक्रम को कैसे सरल बनाया जाता है, आदि की जानकारी हासिल करते हैं। इससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है व उनमें सीखने की भावना जागृत होती है। बच्चों ने इस अवसर पर आपस में अपने अनुभव भी साझा किए और पढ़ाई के तौर तरीकों के बारे में भी सीखा।

 

ओडिशा में 68 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन: PM बोले- आपका बेटा दिल्ली में बैठा है, इसलिए विकास के लिए पैसे की कमी नहीं है

इस अवसर पर विद्यालय के प्राध्यापक सुरेश कुमार, तेजबीर शर्मा, बंसीलाल, राजेश कुमार, विरेन्द्र सिंह मलिक, प्रमोद गौतम व हरिओम शर्मा मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *