टेस्ला के मॉडल वाई का चीन के बाजार में दबदबा, पहली तिमाही में वैश्विक बिक्री में सबसे ऊपर

 

चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री किन गैंग ने बीजिंग, चीन में टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलोन मस्क से मुलाकात की (छवि: रॉयटर्स)

एलोन मस्क ने मंगलवार को तीन साल में पहली बार चीन का दौरा किया और दुनिया के सबसे बड़े बिजली बाजार के महत्व पर प्रकाश डाला

मार्केट रिसर्च फर्म JATO के डेटा के अनुसार, टेस्ला के मॉडल Y इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स के लिए चीन सबसे बड़ा बाजार था, जिसने इसे इस साल की पहली तिमाही में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला वाहन बनने में मदद की।

एलोन मस्क ने मंगलवार को तीन साल में पहली बार चीन का दौरा किया और दुनिया के सबसे बड़े बिजली बाजार के महत्व पर प्रकाश डाला।

क्या AI मानवता के ‘विलुप्त होने का खतरा’ पैदा करता है? शीर्ष AI अधिकारी इस प्रश्न का उत्तर दें

आंकड़ों के अनुसार, टेस्ला ने इस साल की पहली तिमाही में 267,171 मॉडल Ys बेचे, जिनमें से 94,469 चीन में बेचे गए, संयुक्त राज्य अमेरिका में 83,664 और यूरोप में 71,114 से अधिक। कुल मिलाकर, संयुक्त राज्य अमेरिका टेस्ला के लिए सबसे बड़ा बाजार था, जो इसकी वैश्विक बिक्री का क्षेत्रीय विश्लेषण प्रदान नहीं करता है।

आंकड़ों के मुताबिक मॉडल वाई वैश्विक बिक्री में पहले स्थान पर है, इसके बाद टोयोटा कोरोला, टोयोटा हिलक्स, टोयोटा राव4 और टोयोटा कैमरी का स्थान है। सूची में मॉडल वाई एकमात्र शुद्ध इलेक्ट्रिक कार है।

मस्क ने हाल ही में सीएनबीसी को बताया कि चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव “सभी के लिए चिंता का विषय होना चाहिए।” टेस्ला ने हाल ही में भारत में एक नया कारखाना बनाने के बारे में भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत की।

टेस्ला के मॉडल वाई का चीन के बाजार में दबदबा, पहली तिमाही में वैश्विक बिक्री में सबसे ऊपर

JATO के वरिष्ठ विश्लेषक फेलिप मुनोज़ को उम्मीद है कि मॉडल Y 2023 में साल के अंत तक दुनिया का शीर्ष-विक्रेता होगा क्योंकि मूल्य में कटौती के कारण मॉडल को ईवी के लिए सार्वजनिक प्रोत्साहन के लाभों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

उन्होंने कहा कि टेक्सास और बर्लिन में टेस्ला के नए संयंत्रों से अधिक उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों को आसान बनाने के साथ-साथ विकसित अर्थव्यवस्थाओं में ईवी की मांग में वृद्धि से भी मॉडल वाई की बिक्री में उछाल आना चाहिए।

कई वाहन निर्माताओं के विपरीत, टेस्ला के पास सीमित संख्या में मॉडल और उनके वेरिएंट हैं, जिसने मॉडल वाई को सबसे बड़ा विक्रेता बनने में मदद की।

बार्कलेज के विश्लेषक डैन लेवी ने कहा कि टेस्ला के सिर्फ दो मॉडल, मॉडल वाई और मॉडल 3 पर निर्भर होने के बारे में चिंताएं हैं, टेस्ला को जोड़ने के लिए अपने बाजार का विस्तार करने के लिए अधिक मॉडल और वेरिएंट की आवश्यकता हो सकती है।

फोर्ड के सीईओ जिम फ़ार्ले के अनुसार, टेस्ला ने इस साल आक्रामक रूप से कीमतों में कटौती की, विशेष रूप से एसयूवी सेगमेंट में तीव्र प्रतिस्पर्धा को रेखांकित किया, जहां टेस्ला की उम्र बढ़ने वाले मॉडल वाई का सामना नए प्रतिद्वंद्वियों से हुआ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *