जिला परिवेदना समिति की बैठक में रखी 14 शिकायतें, 10 का हुआ समाधान आमजन की आने वाली शिकायतों का अधिकारी त्वरित आधार पर करें समाधान: बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह

एस• के• मित्तल   
जींद,        स्थानीय डीआरडीए हॉल में शुक्रवार को जिला परिवेदना समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने की। बैठक में समाधान के लिए 14 शिकायतें रखी गई, जिसमें से 10 का समाधान किया गया और शेष बची शिकायतों के समाधान के लिए अधिकारियों की कमेटी गठित कर उनकी डयूटियां निर्धारित की गई है।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कार्यालयों में आने वाली आमजन की शिकायतों का समाधान करना सुनिश्चित करें। हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि जिन विभागों की पांच से अधिक शिकायतें आती है, उन विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर उनकी समस्या का समाधान करवाएं। अगर फिर भी कोई अधिकारी आमजन की शिकायत पर संतोषजनक जवाब नहीं देता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाएंं। उन्होंने कहा कि आमजन को शिकायत करने का पूरा अधिकार है, सरकारी सम्पत्ति लोगों की अपनी सम्पत्ति है, यदि उनमें कोई खामियां है तो उसका समाधान सरकार प्राथमिकता के आधार पर करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर क्षेत्र में बिजली निर्बाध तरीके से दी जा रही है।
न्यू ओम शिक्षा समिति जुलानी द्वारा रखी गई शिकायत बच्चों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध  हो, इस पर बिजली मंत्री ने संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बच्चों के लिए जल्द से जल्द पाईप लाईन बिछवाकर स्कूल में स्वच्छ पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित करें। प्रवीण पुत्र रत्तन सिंह द्वारा रखी गई शिकायत मेरे बच्चों का एडमिशन 134ए के तहत हुआ था जिसमें स्कूल के प्राचार्य द्वारा फीस ली गई, इस नियम के तहत बच्चे की कोई फीस नहीं लगती, इस पर मंत्री ने नगराधीश को निर्देश देते हुए कहा कि वे इसकी पूरी रिपोर्ट लेकर जानकारी प्राप्त करें, अगर कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी दोषी है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाए। हेमराज गर्ग अर्बन एस्टेट जींद द्वारा दी गई शिकायत पिछले तीन साल से सीवरेज ऑवर फलों पर और न ही कोई कार्यवाही हो रही। इस शिकायत पर बिजली मंत्री ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 15 दिन के अन्दर- अन्दर इस समास्या का स्थाई समाधान कर रिपोर्ट उपायुक्त को  भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जब भी कोई एस्टिमेट तैयार करते है तो आमजन के बजट के हिसाब से तैयार करवाएं ताकि लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो और उनका काम भी सुचारू रूप से चल सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांव में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति करवाना सुनिश्चित करें। अगर कहीं सीवरेज लाईन में किसी प्रकार की लिकेज की समस्या आती है तो उसकों तुरंत बंद करवाएं।
इस अवसर पर सोनीपत लोकसभा के सांसद रमेश कौशिक, बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग, जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, सफीदों विधायक सुभाष गांगोली, भाजपा जिला अध्यक्ष राजू मोर, जिला महामंत्री डॉ. राज सैनी व प्रशासन की ओर से उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. हरीश वशिष्ठ, जिला परिषद के सीईओ वीरेन्द्र सहरावत,जींद के एसडीएम डॉ. पंकज,  एमडी शुगर मिल प्रवीण कुमार, सफीदों एसडीएम सत्यवान सिंह मान, नरवाना एसडीएम अनिल कुमार दून, जिला नगर आयुक्त सुरेन्द्र बैनिवाल, उचाना एसडीएम  गुलजार मलिक, नगराधीश नीरज शर्मा, एसीयुटी अंकित चौकसे सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *