छात्राओं को किया कानूनों और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक

 

 

एस• के• मित्तल 

सफीदों, नगर के राजकीय पीजी कालेज में महिला सैल ,जेंडर स्टडीज सोसाइटी, लीगल लीटरेसी सोसाइटी एवं हयूमन राइट्स सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान महिलाओं का हिंसा से मुक्ति दिवस मनाया गया। इस मौके पर आयोजित विशिष्ट व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में विनीत अग्रवाल ने शिरकत करके छात्राओं को कानूनों और उनके अधिकारों के प्रति विस्तारपूर्वक जानकारी दी। विनीत अग्रवाल ने बताया कि 162 देशों में घरेलू हिंसा कानून व 147 देशों में कार्यस्थल पर यौन उत्पीडन कानून होने पर भी महिलाओं को हिंसा का सामना करना यह रहा है।

CBI ने महुआ मोइत्रा की खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू की: कैश फॉर क्वेरी केस से जुड़ा है मामला; BJP सांसद ने लोकपाल से शिकायत की थी

 

महिलाओं के प्रति हिंसा रोकने के लिए महिलाओं का अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहना अत्यंत आवश्यक है, वहीं समाज को भी महिलाओं के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलना होगा। इसी के साथ उन्होंने ट्रांसजेंडर एक्ट 2019 के प्रावधानों पर चर्चा करते हुए ट्रांसजेन्डरों को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए विभिन्न प्रावधान के बारे मे भी अवगत कराया ताकि ट्रांसजेन्डरों कम्युनिटी के लिए शिक्षा प्राप्ति के लिए इंस्टीट्यूट मे एक सुखद वातावरण तैयार हो। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही महाविद्यालय प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम महिलाओं के प्रति हिंसा में कमी लाने में कारगर साबित होते है।

हिसार मंडल आयुक्त गीता भारती ने किया सफीदों एसडीएम कार्यालय का निरीक्षण

इस मौके पर एनएसओ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से कुलदीप प्योंत, सफीदों शाखा के इंचार्ज सागर भोला, विक्की, पुष्कर, आशिष कवि, दीपक, साहिल, हर्ष, विधि, दुर्गा तथा कालेज से बलविंद्र सिंह, मनिता, रिनू, डा. सुनिल, मंजीत, मंजू, ज्योति, सरबजीत कौर, भावना, अजयप्रकाश, संदीप ढिल्लो विशेष रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *