चीन में COVID-19 प्रतिबंधों के कारण Apple iPhone 14 का उत्पादन विलंबित, क्या यह लॉन्च होगा?

Apple के iPhone 14 सीरीज के इस साल सितंबर में लॉन्च होने की उम्मीद है। हालाँकि, इसमें अभी देरी हो सकती है क्योंकि अब एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में नए COVID-19 शटडाउन के कारण उत्पादन समय से पीछे हो गया है।

निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple और उसके आपूर्तिकर्ता अब खोए हुए समय की भरपाई के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि चीन में महीने भर चलने वाले COVID-19 लॉकडाउन के कारण कम से कम एक iPhone मॉडल का विकास समय से पीछे हो गया है। Apple ने आपूर्तिकर्ताओं से खोए हुए समय की भरपाई के लिए उत्पाद विकास में तेजी लाने के लिए कहा है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यहां सबसे खराब स्थिति यह है कि यह नए फोन के निर्माण कार्यक्रम और शुरुआती उत्पादन की मात्रा को प्रभावित कर सकता है।

यह भी पढ़ें: iPhone 14 ‘हाई-एंड’ फ्रंट कैमरा का उपयोग कर सकता है जिसकी कीमत Apple से तीन गुना होगी

“खोए हुए समय की भरपाई करना चुनौतीपूर्ण है। … सेब और इसके आपूर्तिकर्ता विकास को गति देने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं, ”निक्केई ने एक कार्यकारी के हवाले से कहा।

अधिक विशिष्ट होने के लिए, iPhone उत्पादन में देरी को इंजीनियरिंग सत्यापन परीक्षण (EVT) के साथ कहा जाता है। यह उस प्रक्रिया का हिस्सा है जहां आपूर्तिकर्ता उत्पादन शुरू करने के लिए आवश्यक सभी भागों और प्रक्रियाओं को अंतिम रूप देता है।

Apple आमतौर पर हर साल सितंबर के अंत में iPhone लॉन्च करता है। कंपनी को इस समय सीमा को पूरा करने के लिए जून के अंत तक ईवीटी चरण पूरा किया जाना चाहिए। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से एक मॉडल तीन हफ्ते पीछे रह गया है। अब, जबकि इस समय इसका ज्यादा मतलब नहीं है, लेकिन अगर चीजें बेहतर नहीं होती हैं, तो हम एक iPhone 14 मॉडल को बाजार में थोड़ी देर से आते हुए देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Apple ने लॉन्च किया नया Apple वॉच प्राइड एडिशन बैंड, वॉच फेस टू मार्क प्राइड मंथ 2022

रिपोर्ट में उद्धृत विश्लेषकों के अनुसार, यह संभावना नहीं है कि Apple खोए हुए समय की भरपाई कर पाएगा क्योंकि चीन में और अधिक प्रतिबंध हो सकते हैं। इसी तरह की स्थिति 2017 में वापस आई थी, जब Apple ने iPhone 8 सीरीज और iPhone X को एक ही समय में लॉन्च किया था, लेकिन iPhone X को नवंबर 2017 में उपलब्ध कराया गया था।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर तथा आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *