चीन ने ओपनकाइलिन लॉन्च किया: इसका पहला घरेलू ऑपरेटिंग सिस्टम, यूएस विंडोज़ और मैकओएस को टक्कर देता है –

 

30 जनवरी, 2023 को लिए गए इस चित्रण में टूटे शीशे के माध्यम से अमेरिका और चीनी झंडे दिखाई दे रहे हैं। (रॉयटर्स)

OpenKylin नामक सिस्टम को सर्वव्यापी विंडोज़ और MacOS सिस्टम के प्रतिद्वंद्वी के रूप में डिज़ाइन किया गया है

चीन ने कंप्यूटर के लिए अपना पहला घरेलू ओपन-सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया है, राज्य मीडिया ने गुरुवार को कहा, क्योंकि बीजिंग संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बढ़ती प्रतिद्वंद्विता के समय अपनी विदेशी निर्भरता को कम करना चाहता है।

नई प्रणाली की घोषणा अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन के गुरुवार को बीजिंग में चीनी अधिकारियों के साथ बैठक के लिए आने से ठीक पहले हुई, जिसका उद्देश्य दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच संबंधों को स्थिर करना था।

ट्विटर ने बौद्धिक संपदा संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए मेटा ओवर थ्रेड्स के खिलाफ मुकदमा चलाने की धमकी दी – 

ओपनकाइलिन नामक सिस्टम को सर्वव्यापी विंडोज और मैकओएस सिस्टम के प्रतिद्वंद्वी के रूप में डिजाइन किया गया है। राज्य मीडिया ने कहा कि सॉफ़्टवेयर के पिछले संस्करण पहले ही कुछ सरकारी विभागों के कंप्यूटरों पर तैनात किए जा चुके हैं।

OpenKylin उपयोगकर्ताओं के पास सॉफ़्टवेयर की कोड लाइनों तक पहुंच होती है और वे उन्हें अपनी इच्छानुसार संशोधित कर सकते हैं, Microsoft और Apple के विपरीत, जो अपने Windows और MacOS सिस्टम के कामकाज को गुप्त रखते हैं।

चीन ने लंबे समय से उस अपारदर्शिता को एक कमजोरी के रूप में माना है, जिसे हाल के वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भू-राजनीतिक तनाव द्वारा प्रबलित किया गया है।

पेड़ लगाने से लोगों को मिलता है नया जीवन: एसडीएम सत्यवान मान राजकीय संस्कृति मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल में एसडीएम ने किया पौधारोपण

ओपनकाइलिन, जिसका नाम चीनी पौराणिक कथाओं में एक किंवदंती को संदर्भित करता है, लोकप्रिय ओपन-सोर्स लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है।

हाल के दशकों में बीजिंग द्वारा अपना स्वयं का ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की घोषित इच्छा के बावजूद, चीन में अधिकांश कंप्यूटरों पर विंडोज़ का उपयोग किया जाता है।

अधिकारियों ने विशेष रूप से सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले उच्च-सुरक्षा कंप्यूटरों पर उपयोग के लिए विकल्प मांगे हैं।

राज्य के स्वामित्व वाले सीजीटीएन टेलीविजन के अनुसार, चीनी अंतरिक्ष कार्यक्रमों ने पहले से ही ओपनकाइलिन के पिछले संस्करणों का उपयोग किया है, जिसमें चांग’ई चंद्र और तियानवेन मंगल मिशन शामिल हैं।

 

सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए, Microsoft ने एक स्थानीय संयुक्त उद्यम के साथ साझेदारी में, 2017 में विशेष रूप से चीनी सरकार के लिए विंडोज़ का एक संस्करण लॉन्च किया।

चीनी टेलीकॉम दिग्गज हुआवेई, जो अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रही है, ने Google के स्वामित्व वाले एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लाइसेंस छीन लिए जाने के बाद 2021 में स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए अपना हार्मनीओएस ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *