गुरुग्राम: शराब ठेकों की नीलामी में हरियाणा सरकार को हुआ इतने करोड़ का फायदा

गुरुग्राम. हरियाणा की खट्टर सरकार को शराब के ठेकों की निलामी में करोड़ों रुपये की कमाई हुई है. बुधवार को गुरुग्राम में प्रदेश सरकान ने 148 शराब की दुकानों की ई-निविदा के माध्यम से नीलामी से 424 करोड़ रुपये कमाए. आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को पश्चिम क्षेत्र के 42 जोन के लिए नीलामी की गई. पूर्वी क्षेत्र के 40 जोन के लिए 24 मई को नीलामी होगी. प्रत्येक जोन में चार शराब की दुकानें हैं.

उप आबकारी और कराधान आयुक्त (पश्चिम) अनिरुद्ध शर्मा ने बताया कि नीलामी पश्चिम क्षेत्र के कुल 42 क्षेत्रों में से 37 क्षेत्रों में हुई थी. पहले की संख्या और आरक्षित मूल्य की तुलना में राजस्व में वृद्धि हुई है. आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन पांच जोन के लिए कोई बोली नहीं मिली, उनकी नीलामी बाद में नए कार्यक्रम के अनुसार की जाएगी.

चार डिप्टी एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर (डीईटीसी) और सेल्स टैक्स और एक्साइज विभागों के अधिकारियों की मौजूदगी में बोलियों को अंतिम रूप दिया गया. बता दें कि हरियाणा सरकार ने 6 मई को 2022-23 के लिए आबकारी नीति पारित की थी. नई नीति में कहा गया था कि शराब की दुकानों की नीलामी खुदरा क्षेत्रों (अधिकतम चार खुदरा दुकानों को मिलाकर) के ई-निविदा के माध्यम से की जाएगी.

राजस्व बढ़ाने और दिल्ली से प्रतिस्पर्धा का मुकाबला करने के उद्देश्य से एक कदम में, नीति ने गुरुग्राम में शहरी क्षेत्रों में शराब की दुकानों को अतिरिक्त लाइसेंस शुल्क का भुगतान करने के बाद 24 घंटे तक संचालित करने की अनुमति दी थी.

Tags: Haryana news, Liquor shop

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *