गन्ने का रस पिलाकर खुलवाया जाएगा तपस्वियों का व्रत

सफीदों में आज धूमधाम से मनेगा अक्षय तृतीया पारणा महोत्सव

एस• के• मित्तल
सफीदों, श्री एसएस जैन सभा के तत्वावधान में आज अक्षय तृतीया पारणा महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर वर्षभर से तपस्या कर रहे तपस्वियों को एक पौराणिक परंपरा के मुताबिक गन्ने का रस पिलाकर उनका व्रत खुलवाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए श्री एसएस जैन सभा के प्रधान एडवोकेट एमपी जैन ने बताया कि संघ संचालक गुरुदेव नरेश चंद्र महाराज के सानिध्य में आयोजित होने वाले से समारोह की तैयारियां संपन्न हो चुकी है।

Chip Shortage: इस महीने डीलर्स को एक भी बाइक नहीं दे सकी Hero Electric, चिप की कमी और रूस-यूक्रेन जंग ने बढ़ाई मुसीबत

समस्त जैन सभा श्रद्धालुओं व तपस्वी भाईयों के स्वागत में पलक-पावड़े बिछाएं हुए है। उन्होंने बताया कि अक्षय तृतीया के अवसर पर यह महोत्सव मंगलवार सुबह 8 बजे को नगर के जींद रोड़ स्थित सिटी पार्क में आयोजित होगा। यहां पर संघ संचालक गुरूदेव नरेश चंद्र महाराज, त्याग शिरोमणी राजर्षि गुरूदेव राजेंद्र मुनि महाराज, मधुर गायक नवीन मुनि महाराज, सुंदरी शांति साध्वी संघ की महासाध्वी सुदक्षा महाराज के प्रवचनों का लाभ श्रद्धालुओं को मिलेगा। उसके उपरांत नगर के जैन मंदिर रोड़ स्थित सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में संतों के सानिध्य में वर्षी तपस्वियों के व्रत का पारणा करवाया जाएगा। इसके लिए इस स्कूल में विशेष व्यवस्था की हुई है।

ApeCoin ने 14 दिनों में 1 लाख रुपये को बना दिया 1.50 लाख! जानिए क्या है ये और इस उछाल की क्या है वजह

उन्होंने बताया कि इस समारोह में उत्तर भारत से करीब 2 हजार लोग भाग लेंगे। उन्होंने पारणा महोत्सव के बारे में बताया कि हजारों साल पहले जैन समाज के पहले तीर्थंकर भगवान आदिनाथ ने जगह-जगह भिक्षा मांगी थी लेकिन उन्हें 13 माह तक कहीं कुछ भी नहीं मिला था। उन्हें 13 माह बाद अक्षय तृतीया के दिन श्रेयांस कुमार द्वारा गन्ने का रस पिलाया गया। तभी से जैन समाज में वर्षीतप की परंपरा शुरू हो गई। उसी परंपरा के मुताबिक वर्षभर से अनेकों प्रकार से तपस्या कर रहे तपस्वी अपने व्रत का पारणा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *