क्या इंटरनेट शटडाउन पर कोई प्रोटोकॉल है? एससी ने केंद्र से पूछा

 

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (भाषा) उच्चतम न्यायालय ने अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में मनमाने ढंग से इंटरनेट बंद करने का आरोप लगाने वाली याचिका पर शुक्रवार को केंद्र से जवाब मांगा और कहा कि वह जानना चाहता है कि क्या इस मुद्दे पर कोई प्रोटोकॉल मौजूद है।

मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित और न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की पीठ ने कहा कि याचिका में पक्षकार बनाए गए चार राज्यों को नोटिस जारी करने के बजाय वह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय को नोटिस जारी करेगी। तकनीकी (एमईआईटीवाई)।

भ्रूण लिंग जांच और गर्भपात पर रोष: गर्भस्थ शिशु संरक्षण समिति ने सिरसा में की बैठक, जयपुर सम्मेलन का न्योता

पीठ ने कहा कि हम केवल केंद्र (एमईआईटीवाई), संघ को नोटिस जारी करते हैं कि शिकायत के संबंध में मानक प्रोटोकॉल हैं या नहीं। सॉफ्टवेयर लॉ सेंटर द्वारा दायर जनहित याचिका में आरोप लगाया गया था कि कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए भी इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

वकील वृंदा ग्रोवर ने पीठ को बताया कि कलकत्ता और राजस्थान के उच्च न्यायालयों में याचिकाएं दायर की गई थीं। आप हाईकोर्ट क्यों नहीं जा सकते? आप पहले ही ऐसा कर चुके हैं, पीठ ने कहा, अनुराधा भसीन मामले में उच्च न्यायालयों को शीर्ष अदालत के फैसले का पालन करने का आग्रह किया जा सकता है।

अनुराधा भसीन बनाम यूनियन ऑफ में भारत मामले में, शीर्ष अदालत ने फैसला सुनाया था कि इंटरनेट सेवाओं पर एक अपरिभाषित प्रतिबंध अवैध है और इंटरनेट शटडाउन के आदेशों को आवश्यकता और आनुपातिकता के परीक्षणों को पूरा करना चाहिए। उन्होंने कहा, “राजस्थान सरकार ने उच्च न्यायालय से कहा था कि इंटरनेट बंद नहीं होगा।” उन्होंने कहा कि कुछ समय बाद उन्होंने प्रतिबंध लगा दिया।

नारनौल में ट्रक से बैटरी चुराते काबू: निजामपुर रोड पर प्लाट में खड़े थे 6 ट्रक; महिला ने एक को पकड़ा, दूसरा फरार

वकील ने कहा कि एक संसदीय समिति ने भी कहा था कि परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए ऐसा कदम नहीं उठाया जाना चाहिए। “वे कहते हैं कि यह धोखाधड़ी को रोकने के लिए है। लेकिन क्या आनुपातिकता इसकी अनुमति देगी … आज, जब हम सब कुछ डिजिटल रूप से कर रहे हैं, वकील ने कहा।

जनहित याचिका में सांप्रदायिक भड़कने के दौरान राजस्थान में हाल ही में इंटरनेट बंद होने का भी उल्लेख किया गया है।

.

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *