के.कविता की अंतरिम जमानत पर कोर्ट आज सुनाएगा फैसला: दिल्ली शराब नीति मामले में ED ने 15 मार्च को गिरफ्तार किया था, फिलहाल तिहाड़ जेल में

नई दिल्ली14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ED की टीम के. कविता को लेकर 15 मार्च को फ्लाइट के जरिए हैदराबाद से दिल्ली आई थी।

दिल्ली शराब नीति मामले में तिहाड़ जेल में बंद BRS नेता के.कविता की अंतरिम जमानत पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट फैसला सुनाएगा। 4 अप्रैल को सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था और 8 अप्रैल को सुनाने का कहा था। वहीं, कोर्ट के.कविता की नियमित जमानत याचिका पर 20 अप्रैल को सुनवाई करेगा। कविता फिलहाल तिहाड़ जेल में हैं।

4 अप्रैल की सुनवाई में के.कविता के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा था- कोर्ट में सिर्फ जमानत के लिए बहस हुई। कविता के 16 साल के बेटे के एग्जाम अप्रैल में शुरू होने वाले हैं। ऐसे में उनके बेटे को मां के सपोर्ट की जरूरत है। मां की कमी को न तो भाई और न ही पिता पूरी कर सकता है। ऐसे में उन्हें जमानत दी जानी चाहिए।

पिता के. चंद्रशेखर राव के साथ के. कविता।

पिता के. चंद्रशेखर राव के साथ के. कविता।

15 मार्च को गिरफ्तार, फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद
ED ने दिल्ली शराब नीति केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कविता को 15 मार्च को गिरफ्तार किया था। वह 23 मार्च तक ED की हिरासत में थीं। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने 26 मार्च को उन्हें 9 अप्रैल तक ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा था। तब से कविता तिहाड़ जेल में हैं। उन्होंने अपने नाबालिग बेटे की परीक्षा को लेकर अंतरिम जमानत की मांग की है।

कोर्ट ने उनकी याचिका पर सुनवाई के लिए 1 अप्रैल की तारीख तय की थी। ED ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामलों में नियमों का हवाला देकर उनकी याचिका का विरोध किया था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 22 मार्च को कविता को जमानत देने से इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट में जाने का निर्देश दिया था।

दिल्ली शराब घोटाले में कविता का नाम कब आया?
दिल्ली शराब घोटाले केस में ED ने गुरुग्राम से कारोबारी अमित अरोड़ा को 30 नवंबर, 2022 में गिरफ्तार किया था। ED के मुताबिक, अमित ने अपने बयानों में TRS नेता के. कविता के नाम का लिया था।

जांच एजेंसी ने दावा किया था कि कविता ‘साउथ ग्रुप’ नाम की एक शराब लॉबी की एक मुख्य लीडर थीं। उन्होंने विजय नायर के माध्यम से दिल्ली में AAP सरकार के नेताओं को 100 करोड़ रुपए का भुगतान किया था। AAP ने इस पैसे का इस्तेमाल गोवा और पंजाब विधानसभा चुनाव में किया।

फरवरी 2023 में CBI ने कविता के अकाउंटेंट बुचीबाबू गोरंतला को गिरफ्तार किया। ED ने भी बुचीबाबू से पूछताछ की थी। फिर ED ने हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई को 7 मार्च 2023 को गिरफ्तार किया।

पिल्लई ने पूछताछ में बताया था कि कविता और आम आदमी पार्टी के बीच एक समझौता हुआ था। इसके तहत 100 करोड़ रुपए का लेन-देन हुआ, जिससे कविता की कंपनी ‘इंडोस्पिरिट्स’ को दिल्ली के शराब कारोबार में एंट्री मिली।

पिल्लई ने ये भी बताया कि एक मीटिंग हुई थी, जिसमें वो, कविता, विजय नायर और दिनेश अरोड़ा मौजूद थे। इस मीटिंग में दी गई रिश्वत की वसूली पर चर्चा हुई थी।

साउथ ग्रुप क्या है?
साउथ ग्रुप दक्षिण के राजनेताओं, कारोबारियों और नौकरशाहों का ग्रुप है। इसमें अरबिंदो फार्मा के प्रमोटर शरत रेड्डी, वाईएसआरसीपी के लोकसभा सांसद एम. श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा और कविता शामिल थे। इस ग्रुप का प्रतिनिधित्व अरुण पिल्लई, अभिषेक बोइनपल्ली और बुचीबाबू ने किया था। तीनों को ही शराब घोटाले में गिरफ्तार किए गए हैं। पूरी खबर पढ़ें

साल 2023 में कविता को भेजे गए थे तीन समन, इस साल 2 भेजे
ED ने शराब नीति मामले में पूछताछ के लिए कविता को साल 2023 में 3 समन भेजे थे। इस साल 2 समन भेजे गए, लेकिन उन्होंने SC की कार्रवाई का हवाला देते हुए पेश होने से इनकार कर दिया।

इसके बाद ED ने 15 मार्च को सुबह 11 बजे BRS नेता कविता के हैदराबाद स्थित घर पर रेड डाली थी। करीब 8 घंटे की तलाशी और कार्रवाई के बाद शाम 7 बजे उन्हें हिरासत में लिया गया। उसके बाद अरेस्ट किया गया। एजेंसी उन्हें लेकर दिल्ली आ गई थी।

यह खबर भी पढ़ें…

अरविंद केजरीवाल की ED कस्टडी एक अप्रैल तक बढ़ी: CM ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं

ED ने गुरुवार की दोपहर 2 बजे केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था।

ED ने गुरुवार की दोपहर 2 बजे केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था।

शराब नीति केस में राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल की ED कस्टडी 4 दिन और बढ़ा दी है। अब वे एक अप्रैल तक हिरासत में रहेंगे। इससे पहले कोर्ट में 39 मिनट सुनवाई चली। केजरीवाल ने खुद अपने केस की पैरवी की। वे ऐसा करने वाले देश के पहले सिटिंग सीएम बन गए हैं। पूरी खबर पढ़ें

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *