केजरीवाल की रिमांड खत्म, आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी: CM पद से हटाने की अर्जी पर दिल्ली HC में भी सुनवाई

नई दिल्ली58 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

22 मार्च को ट्रायल कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक ED की हिरासत में भेज दिया था।

शराब नीति केस में गिरफ्तार दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल की ED रिमांड 28 मार्च को खत्म हो रही है। आज दोपहर 2 बजे से पहले उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा।

केजरीवाल को ED ने 21 मार्च को अरेस्ट किया था। 22 मार्च को उन्हें ट्रायल कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक ED की हिरासत में भेज दिया था।

इस बीच केजरीवाल ने 23 मार्च को अपनी गिरफ्तारी और राउज एवेन्यू कोर्ट के रिमांड के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए फौरन सुनवाई की मांग की थी। 27 मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल को राहत देने से इंकार कर दिया। मामले पर अगली सुनवाई 3 अप्रैल को होगी।

उधर जेल में रहते हुए CM पद से इस्तीफा नहीं देने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई। दिल्ली हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस (ACJ) मनमोहन की डिवीजनल बेंच आज इस मामले में सुनवाई करेगी।

केजरीवाल जेल से सरकार चला रहे, दो आदेश जारी कर चुके
केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले पहले सिटिंग CM हैं। इससे पहले झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन को ED ने गिरफ्तार किया था। सोरेन ने ED की हिरासत में राजभवन जाकर इस्तीफा दे दिया था। गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल जेल से ही सरकार चला रहे हैं। वे जेल से दो आदेश जारी कर चुके हैं।

केजरीवाल ने 24 मार्च को जल मंत्रालय के नाम पहला सरकारी आदेश जारी किया था। उन्होंने जल मंत्री आतिशी को निर्देश दिया था कि दिल्ली में जहां पानी की कमी है, वहां टैंकरों का इंतजाम करें। उन्होंने कोर्ट में पेशी के समय कहा था कि वे इस्तीफा नहीं देंगे, जरूरत पड़ी तो जेल से सरकार चलाएंगे।

इसके बाद केजरीवाल ने 26 मार्च को दूसरा सरकारी आदेश जारी किया। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिए कि मोहल्ला क्लिनिक में गरीबों के लिए दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए। लोगों को मुफ्त जांच और दवाई मुहैया कराई जाए।

केजरीवाल के सरकारी आदेश देने के मामले की जांच कर रही ED
कस्टडी से केजरीवाल सरकारी आदेश कैसे दे रहे हैं, इसे लेकर ED जांच कर रही है। ED सूत्रों का कहना है कि उनके पास न ही कोई पेपर मिला और न ही कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कंप्यूटर या फोन, तो फिर उन्होंने कैसे कोई ऑर्डर पास कर दिया? ये जांच का विषय है। ED के सीनियर अफसरों की टीम जल्द ही रिपोर्ट तैयार करेगी।

सुनीता केजरीवाल बोलीं-अरविंद आज कोर्ट में बताएंगे पैसा कहां गया

अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने 5 दिन में दूसरी बार सीएम केजरीवाल का संदेश पढ़ा।

अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने 5 दिन में दूसरी बार सीएम केजरीवाल का संदेश पढ़ा।

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने बुधवार को वीडियो मैसेज में दिल्ली सीएम का संदेश लोगों को पढ़कर सुनाया। उन्होंने कहा कि शराब घोटाले की जांच में ED को 250 से ज्यादा रेड में कुछ नहीं मिला। अब 28 मार्च को केजरीवाल जी कोर्ट में सबूत देंगे कि घोटाले का पैसा कहां गया।

मैं जेल में अरविंद जी से मिलने गई थी। दिल्ली के लोगों की समस्याओं को सुलझाने के लिए वे जेल से निर्देश भेज रहे हैं, तो केंद्र सरकार ने उन पर केस कर दिया। इस बात से उनको बहुत पीड़ा हुई है।

बीते पांच दिन में यह सुनीता केजरीवाल का दूसरा वीडियो संदेश है। इससे पहले उन्होंने 23 मार्च को पहले वीडियो मैसेज में केजरीवाल की चिट्‌ठी पढ़कर सुनाई थी। उन्होंने कहा था कि केजरीवाल जी जेल के अंदर भी दिल्ली के लोगों के बारे में ही सोच रहे हैं।

केजरीवाल शराब नीति घोटाले में गिरफ्तार होने वाले 32वें आरोपी

क्या है शराब नीति घोटाला

ये खबरें भी पढ़ें …

भास्कर एक्सप्लेनर- क्या जेल से सरकार चला सकते हैं केजरीवाल:गिरफ्तारी से पहले अब तक सभी CM ने इस्तीफा दिया; क्या हैं नियम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार हो गए हैं। गुरुवार शाम 7 बजे प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल को 10वां समन दिया। घर की तलाशी ली और फिर गिरफ्तार कर लिया। इस बीच दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल दिल्ली के CM बने रहेंगे। जेल से सरकार चलाएंगे। पूरी खबर पढ़ें …

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर AAP कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, कई वर्कर्स हिरासत में

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे आम आदमी पार्टी के कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने 26 मार्च को हिरासत में ले लिया। AAP कार्यकर्ता पीएम आवास का घेराव करने निकले थे। पुलिस ने पीएम आवास के आसपास धारा 144 लागू की। इधर, भाजपा कार्यकर्ता केजरीवाल के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। पूरी खबर पढ़ें …

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *