केजरीवाल आज फिर ED के दफ्तर नहीं जाएंगे: एजेंसी के चौथे समन पर बोले- BJP मुझे गिरफ्तार कराना चाहती है, ताकि चुनाव प्रचार न कर सकूं

 

खबर आ रही है कि अरविंद केजरीवाल ED के दफ्तर जाने के बजाय गोवा के लिए निकल रहे हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED ने चौथा समन भेजकर पेश होने को कहा है, लेकिन वे इस बार भी ED के दफ्तर नहीं जाएंगे। आज वे पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ तीन दिन के लिए गोवा जा रहे हैं। इस समन को लेकर केजरीवाल ने कहा कि भाजपा मुझे गिरफ्तार करवाना चाहती है, ताकि मैं लोकसभा चुनाव में प्रचार न सकूं।

रात में ऐसी दिखेगी अयोध्या…VIDEO: राममंदिर के 3KM में गूंज रही रामधुन, लाइटिंग चंद्रमा की रोशनी जैसी; सड़कों पर कहीं अंधेरा नहीं

इससे पहले उन्हें 3 जनवरी और पिछले साल 2 नवंबर और 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था। तीनों बार केजरीवाल जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए थे। CM केजरीवाल की ओर से 3 जनवरी को ED से कहा गया था कि वे राज्यसभा चुनाव और गणतंत्र दिवस की तैयारियों में व्यस्त हैं। उनसे जो भी पूछना हो लिखित में भेज दें।

इसके पहले 2 नवंबर को केजरीवाल ने ED के समन को गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित बताया था। 21 दिसंबर का समन मिलने के बाद केजरीवाल 10 दिन के विपश्यना के लिए पंजाब के होशियारपुर चले गए थे।

केजरीवाल 30 दिसंबर को विपश्यना सेंटर से लौटे। पंजाब के CM भगवंत मान भी साथ थे।

केजरीवाल 30 दिसंबर को विपश्यना सेंटर से लौटे। पंजाब के CM भगवंत मान भी साथ थे।

केजरीवाल बोले- ED को भाजपा चला रही है
केजरीवाल ने कहा कि ED ने मुझे चौथा नोटिस भेजकर 18 या 19 जनवरी को पेश होने को कहा है। ये चारों नोटिस अवैध और अमान्य हैं। जब भी ED ऐसे नोटिस भेजता है, तो कोर्ट उन्हें निरस्त कर देता है। ये नोटिस और कुछ नहीं, बल्कि राजनीतिक बदला लेने की भावना की गई कार्रवाई है।

इंडिगो पर 1.20 करोड़, MIAL पर 60 लाख रुपए जु्र्माना: पैंसेंजर्स ने एयरपोर्ट टरमैक पर डिनर किया था, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी का एक्शन

उन्होंने कहा कि इस मामले में बीते दो साल से जांच चल रही है, लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला। मुझे लोकसभा चुनाव से दो महीने पहले क्यों बुलाया गया है? ED को भाजपा चला रही है, उनकी नीयत मुझे गिरफ्तार करने की है, ताकि मैं चुनावों में प्रचार न कर सकूं।

AAP बोली- भ्रष्ट नेता भाजपा से जुड़ जाते हैं, तो उनके खिलाफ मामले बंद कर दिए जाते हैं
AAP ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने ED को एक पत्र लिखकर कहा था कि उनके खिलाफ जारी किए गए समन को वापस ले लें क्योंकि ये अवैध और राजनीति से प्रेरित हैं। ED ने भी पत्र लिखकर केजरीवाल को बताया था कि वे मामले में आरोपी नहीं हैं, तो बार-बार उन्हें समन क्यों भेजे जा रहे हैं?

AAP ने ये भी कहा कि केजरीवाल को गिरफ्तार करने की कोशिश क्यों की जा रही है। भ्रष्ट नेता भाजपा से जुड़ जाते हैं और उनके खिलाफ मामले बंद कर दिए जाते हैं। हमने कोई भ्रष्टाचार नहीं किया, हमारा कोई नेता भाजपा में शामिल नहीं होगा।

आतिशी ने 2 नवंबर को भी गिरफ्तारी का दावा किया था
ये पहली बार नहीं है जब AAP नेताओं ने केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका जताई है। इससे पहले आतिशी ने 31 अक्टूबर को कहा था कि CM केजरीवाल 2 नवंबर को गिरफ्तार हो सकते हैं। ED ने इस दिन केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था।

2 नवंबर की सुबह दिल्ली में गहमा-गहमी थी। राजघाट पर पुलिस बढ़ा दी गई थी। उम्मीद थी कि ED ऑफिस जाने से पहले अरविंद केजरीवाल बापू की समाधि पर जाएंगे। हालांकि, केजरीवाल ED के समन पर पेश नहीं हुए। उन्होंने चिट्ठी लिखकर इस कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बता दिया।

शरद पवार बोले- रामलला प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या आऊंगा: चंपत राय को लेटर लिखा- न्योता मिला, इसके लिए मैं आभारी; लालू यादव भी नहीं जाएंगे

ED को गिरफ्तारी का अधिकार, केजरीवाल कोर्ट जा सकते हैं
कानून के जानकारों के अनुसार, CM केजरीवाल के बार-बार पेश नहीं होने पर ED उनके खिलाफ जमानती वारंट जारी कर सकती है। उसके बाद भी पेश नहीं हुए तो धारा 45 के तहत गैर जमानती वारंट जारी कर सकती है।

PMLA के जानकार बताते हैं कि पेश नहीं हो पाने की ठोस वजह बताई जाती है तो ED समय दे सकती है। फिर दोबारा नोटिस जारी करती है। PMLA एक्ट में नोटिस की बार-बार अवहेलना पर गिरफ्तारी हो सकती है।

अगर CM केजरीवाल आगे पेश नहीं होते हैं तो जांच अधिकारी आवास पर जाकर पूछताछ कर सकते हैं। ठोस सबूत होने पर या सवालों के संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्हें गिरफ्तार कर सकते हैं।

इंडिगो पर 1.20 करोड़, MIAL पर 60 लाख रुपए जु्र्माना: पैंसेंजर्स ने एयरपोर्ट टरमैक पर डिनर किया था, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी का एक्शन

वहीं, केजरीवाल वारंट जारी होने के बाद कोर्ट जा सकते हैं और अपने एडवोकेट की मौजूदगी में जांच में सहयोग करने का वादा कर सकते हैं। इस पर कोर्ट ED को उन्हें गिरफ्तार नहीं करने का निर्देश दे सकती है।

CBI ने अप्रैल में केजरीवाल से पूछताछ की थी

16 अप्रैल को अरविंद केजरीवाल पूछताछ के लिए CBI दफ्तर पहुंचे थे।

16 अप्रैल को अरविंद केजरीवाल पूछताछ के लिए CBI दफ्तर पहुंचे थे।

इसी साल अप्रैल में शराब नीति केस में CM केजरीवाल से CBI ने अपने ऑफिस में करीब साढ़े 9 घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान लगभग 56 सवाल पूछे गए। केजरीवाल सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर एजेंसी के ऑफिस पहुंचे थे और रात 8:30 बजे बाहर आए।

केजरीवाल ने कहा था- मैंने CBI के सभी सवालों के जवाब दिए। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। AAP कट्टर ईमानदार पार्टी है। हम मर-मिट जाएंगे पर कभी अपनी ईमानदारी के साथ समझौता नहीं करेंगे। वे AAP को खत्म करना चाहते हैं, लेकिन देश की जनता हमारे साथ है।

रामलला के लिए बना 1200 किलो का लड्डू: 30 लोगों ने लगातार 24 घंटे काम कर किया तैयार, 22 को लगेगा भोग.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *