कांग्रेस संसदीय दल की बैठक आज: सांसदों के सस्पेंशन पर चर्चा हो सकती है, I.N.D.I.A की बैठक में भी मुद्दा उठा था

 

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

कांग्रेस आज यानी 20 दिसंबर को संसद भवन में सुबह 9:30 बजे पार्टी की संसदीय दल की बैठक करेगी। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी इसकी अध्यक्षता करेंगी। बैठक में संसद की सुरक्षा में चूक के मामले पर अमित शाह के बयान की मांग करने वाले सांसदों के सस्पेंशन पर चर्चा हो सकती है।

मिमिक्री मामले पर पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति को फोन किया: कहा- 20 साल से मैं भी अपमान सह रहा हूं; राष्ट्रपति ने भी निराशा जताई

दरअसल, 14, 18 और 19 दिसंबर को लोकसभा और राज्यसभा से 141 सांसद सस्पेंड हुए। इसमें सबसे ज्यादा कांग्रेस के 57 सांसद (लोकसभा से 40, राज्यसभा से 17) थे। इससे एक दिन पहले दिल्ली में हुई I.N.D.I.A की बैठक में सांसदों के सस्पेंशन का मुद्दा उठा था। विपक्षी दलों ने सांसदों के सस्पेंशन की निंदा की।

आजादी के बाद पहली बार इतने सांसद सस्पेंड हुए
सोमवार यानी 18 दिसंबर को कुल 78 सांसदों (लोकसभा-33, राज्यसभा-45) को निलंबित किया गया था। आजादी के बाद पहली बार एक ही दिन में इतने सांसद निलंबित किए गए हैं। इससे पहले 1989 में राजीव सरकार में 63 सांसद निलंबित किए गए थे। पिछले हफ्ते भी 14 सांसदों को निलंबित किया गया था।

सस्पेंशन के बाद लोकसभा में विपक्ष के 102, राज्यसभा में विपक्ष के 94 सांसद बचे
लोकसभा में इस समय 538 सांसद हैं। इसमें एनडीए के 329 सांसद हैं। विपक्ष के 14 दिसंबर को 13, 18 दिसंबर को 45 और 19 दिसंबर को 49 सांसद निलंबित किए गए। अब तक लोकसभा से 107 सांसद सस्पेंड किए जा चुके हैं। लिहाजा सदन में अब विपक्ष के 102 सांसद बचे है।

राज्यसभा में इस समय 245 सांसद हैं। भाजपा और सहयोगी दलों के 105 सांसद हैं। 34 विपक्षी सांसदों को निलंबित किया गया है। सस्पेंशन के बाद सदन में विपक्ष के 106 सांसद बचे हैं।

ये खबर भी पढ़ें…

ममता ने PM कैंडिडेट के लिए खड़गे का नाम सुझाया; खड़गे बोले- इस पर चुनाव के बाद बात होगी

सोनिया गांधी, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और नीतीश कुमार समेत कई पार्टियों के नेता बैठक में शामिल हुए।

सोनिया गांधी, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और नीतीश कुमार समेत कई पार्टियों के नेता बैठक में शामिल हुए।

I.N.D.I.A के नेताओं की चौथी बैठक आज (19 दिसंबर) दिल्ली के अशोका होटल में हुई। इसमें पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम चेहरे के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का सुझाव रखा। अरविंद केजरीवाल ने इसका समर्थन किया। यह जानकारी बैठक के बाद MDMK (मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) के सांसद वाइको ने दी। हालांकि पीएम फेस के सवाल पर यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने चुप्पी साध ली। पढ़ें पूरी खबर…

 

खबरें और भी हैं…

.
REELS…की लत ये गलत लग गई: ट्रेन से कूदती लड़कियां, कभी हाफ-न्यूड होकर पब्लिक के बीच फूहड़ता परोस रहे; Likes के लिए Life से खिलवाड़

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *