कश्मीर की तीनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी PDP: महबूबा मुफ्ती ने कहा- उमर अब्दुल्ला ने कोई विकल्प ही नहीं छोड़ा, हमसे बात नहीं की

  • Hindi News
  • National
  • Mehbooba Mufti Vs Omar Abdullah; Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024 PDP Vs NC Candidate

कश्मीर7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि वह जम्मू की दो लोकसभा सीटों पर भी पार्टी उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही हैं।

I.N.D.I.A में शामिल महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर पार्टी प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है। यानी की I.N.D.I.A में शामिल मुफ्ती की PDP और उमर अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ेगी।

बुधवार (3 अप्रैल) को महबूबा मुफ्ती ने कहा, NC ने कश्मीर की तीनों सीटों पर चुनाव लड़ने का एकतरफा फैसला किया है। हम भी इन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। जम्मू की दो सीटों पर चुनाव लड़ने पर जल्द ही फैसला करेंगे।

उन्होंने कहा कि NC ने अनंतनाग-राजौरी से मियां अल्ताफ को अपना उम्मीदवार बनाया है। उमर अब्दुल्ला ने हमारे लिए कोई विकल्प नहीं छोड़ा। इसलिए हमने ये फैसला किया।

J&K की पॉलिटिकल पार्टियों का एकजुट रहना समय की मांग
मुफ्ती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक दलों का एकजुट रहना समय की मांग है। लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस नेतृत्व का रवैया दुखदायी है। मुंबई में I.N.D.I.A की बैठक हुई थी। मैंने कहा था फारूक अब्दुल्ला हमारे वरिष्ठ नेता हैं। वह सीट बंटवारे पर फैसला लेंगे और न्याय करेंगे।

मुझे उम्मीद थी कि वे अपने निजी हितों को एक तरफ रख देंगे। लेकिन NC ने कश्मीर में सभी तीन सीटों पर एकतरफा चुनाव लड़ने का फैसला किया।

मुफ्ती ने कहा कि उन्हें (NC) यही निर्णय लेना था तो हमसे बात करते। कश्मीर के लोगों के मुद्दों को उठाने के लिए उनके पास PDP से बेहतर आवाज है, तो उन्हें दो महीने पहले मुझे बताना चाहिए था कि वे (NC) खुद चुनाव लड़ना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता तो हम अपने प्रत्याशी नहीं उतारते। लेकिन जिस तरह उमर अब्दुल्ला ने हमें विश्वास में लिए बिना फैसले की घोषणा की। इससे मेरे कार्यकर्ताओं को दुख पहुंचा और उनका दिल टूट गया।

उमर ने कहा था- हमें PDP से क्यों लड़वा रहे हैं
2 अप्रैल को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि हमें PDP से क्यों लड़वा रहे हैं। उनका कहना है कि मीडिया दोनों पार्टियों के बीच दरार पैदा कर रही है।

उमर ने कहा था- आप पीडीपी को हमसे क्यों लड़वा रहे हैं? क्या पीडीपी ने कहीं कहा है कि वे चुनाव लड़ेंगे? यह आप लोग हैं जो इसे बढ़ावा दे रहे हैं। मैंने दिल्ली में महबूबा मुफ्ती का भाषण सुना था।उन्होंने कहा था कि फारूक साहब और हम एक साथ हैं और हम I.N.D.I.A गठबंधन नहीं तोड़ेंगे।

NC ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह घाटी की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर में सभी तीन सीटों पर चुनाव लड़ने का नेशनल कॉन्फ्रेंस का फैसला इस पर आधारित था कि पिछला चुनाव किसने जीता था।

जम्मू-कश्मीर, पंजाब, पश्चिम बंगाल, केरल में I.N.D.I.A में शामिल पार्टियों ने अलग-अलग उम्मीदवार उतारे हैं। ऐसे में कांग्रेस के सामने किसी एक पार्टी का समर्थन करना बड़ा सिरदर्द बन सकता है। सदस्य पार्टियों में बगावत I.N.D.I.A के लिए भी बड़ी समस्या बन सकती है।

अनंतनाग-राजौरी से चुनाव लड़ेंगे गुलाम नबी आजाद
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। वे यहां से अपनी DPAP की उम्मीदवारी पेश करेंगे। नई पार्टी बनाने से पहले आजाद कांग्रेस में थे। जिसे उन्होंने साल 2022 में छोड़ दिया था। वे 50 साल से पार्टी में थे। इसके बाद उन्होंने खुद का राजनीतिक संगठन-डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) बनाया था।

I.N.D.I.A ब्लॉक में सीट शेयरिंग पर अब तक क्या हुआ…

  • दिल्ली में 4 सीटों पर AAP, 3 पर कांग्रेस लड़ेगी लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच लोकसभा सीटों का बंटवारा 24 फरवरी को फाइनल हुआ। दिल्ली में आम आदमी पार्टी 4 और कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पूरी खबर पढे़ं
  • पंजाब की सभी 13 सीटों पर कांग्रेस-AAP अलग-अलग लड़ेंगीं पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस और AAP में सहमति नहीं बनी है। AAP और कांग्रेस सभी सीटों पर अलग-अलग ही चुनाव लड़ेंगीं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में 10 फरवरी को इसका ऐलान भी किया था। उन्होंने 21 फरवरी को कहा था- पंजाब में अकेले लड़ने का फैसला जीतने के लिए किया है। पूरी खबर पढ़ें
  • उत्तर प्रदेश-मध्यप्रदेश में सपा के साथ कांग्रेस की सीट शेयरिंग फिक्स समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने यूपी-एमपी की सीटों पर समझौता किया है। समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 17 सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी हैं। मध्यप्रदेश की 29 सीटों में से कांग्रेस ने एक खजुराहो सीट समाजवादी पार्टी को दी है। पूरी खबर पढ़ें
  • महाराष्ट्र के नहीं बन रही MVA में बात महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं। राज्य में उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की NCP और कांग्रेस महाविकास अघाड़ी अलायंस में है। लेकिन गठबंधन संकट में नजर आ रहा है। शिवसेना उद्धव गुट ने 17 कैंडिडेट्स का ऐलान कर चुका है। इनमें 3 सीटों पर कांग्रेस के दावेदार टिकट का इंतजार कर रहे थे।इस ऐलान से शरद पवार नाराज हैं। उन्होंने कहा है कि हमारे सहयोगी गठबंधन धर्म नहीं निभा रहे हैं। पूरी खबर पढ़ें

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *