कर्नाटक हाईकोर्ट का 23 डॉग ब्रीड्स पर बैन से इनकार: केंद्र ने राज्यों को प्रतिबंध का सर्कुलर भेजा था; कोर्ट बोला- सरकार फैसले का आधार बताए

  • Hindi News
  • National
  • Karnataka High Court; 23 Dog Breed Import Banned Circular | Pitbull Rottweiler

बेंगलुरु2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कर्नाटक हाईकोर्ट में डॉग हैंडलर ने केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ याचिका लगाई थी। (फाइल)

केंद्र सरकार के डॉग्स के 23 ब्रीड्स पर बैन लगाने के सर्कुलर पर कर्नाटक हाईकोर्ट ने बुधवार (20 मार्च) को रोक लगा दी है। जस्टिस एम नागाप्रसन्ना ने कहा कि ये रोक सिर्फ कर्नाटक राज्य के लिए ही मान्य होगी।

कोर्ट ने कहा कि डिप्टी सॉलिसिटर जनरल को बताना होगा कि केंद्र सरकार के इस फैसले का क्या आधार था। जब तक वे इसके डॉक्यूमेंट्स पेश नहीं करते, तब तक हम सर्कुलर पर स्टे लगाते हैं। अगली सुनवाई 5 अप्रैल को होगी।

दरअसल, केंद्र सरकार ने 13 मार्च को राज्यों से कहा था कि इंसानी मौतों के बढ़ते मामलों को देखते हुए 23 ब्रीड के डॉग्स का ना सिर्फ इम्पोर्ट रोकें, बल्कि इनकी ब्रीडिंग और बिक्री पर भी रोक लगाएं। इसके खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट में एक डॉग हैंडलर और डॉग पेरेंट की जॉइंट याचिका लगाई थी।

23 डॉग ब्रीड की लिस्ट में रॉटविलर और पिटबुल भी शामिल हैं। हाल ही में इंसानों पर डॉग अटैक्स के केस में इन ब्रीड्स के डॉग का नाम आया है। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया था कि इन डॉग्स की मिक्स ब्रीड्स और क्रॉस ब्रीड्स पर बैन लगाया जाए।

अमेरिकन बुलडॉग बड़े आकार का कुत्ता होता है। ये जिस परिवार में पलते हैं उसके प्रति सौम्य रहते हैं, लेकिन अजनबियों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

अमेरिकन बुलडॉग बड़े आकार का कुत्ता होता है। ये जिस परिवार में पलते हैं उसके प्रति सौम्य रहते हैं, लेकिन अजनबियों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

केंद्र ने राज्यों से क्या कहा था, 3 पॉइंट

  1. केंद्र ने राज्यों को खत लिखा और कहा, “लोकल प्रशासन इन डॉग्स की बिक्री और ब्रीडिंग के लिए लाइसेंस या परमिट ना जारी करे। इन ब्रीड्स के जो डॉग्स पाले जा रहे हैं, उन्हें स्टरलाइज कर दिया जाए ताकि आगे ब्रीडिंग को रोका जा सके।”
  2. सरकार ने कहा, “पशु कल्याण संस्थाएं और आम लोग परेशान हैं। दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र को आदेश दिया है कि केंद्र सभी पार्टियों से सलाह-मशविरे के बाद 3 महीने के भीतर इस मामले पर फैसला ले।”
  3. केंद्र ने राज्यों से कहा कि पशु क्रूरता रोकने के लिए प्रिवेंशन ऑफ क्रुएलिटी टू एनिमल रूल 2017-18 (डॉग ब्रीडिंग, मार्केटिंग और पेट शॉप) को सख्ती से लागू किया जाए।

​​​​​​पिछले कुछ समय में हुए डॉग अटैक्स के मामले…

11 मार्च 2024: उत्तर प्रदेश के अमरोहा में एक पिटबुल ने दो साल के बच्चे पर हमला कर उसे घायल कर दिया। जब पिटबुल ने अटैक किया, तब कुत्ते का मालिक कुत्ते को घुमा रहा था, जिससे बच्चे की जान बच गई। हालांकि उसके सिर पर जख्म हो गया।

अक्टूबर 2023: हरियाणा के हिसार में पिटबुल ने एक युवती पर हमला कर दिया। युवती को पेट, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों पर काटा। युवती जमीन पर गिर गई तो पिटबुल ने उसके बाल मुंह में पकड़ कर उसे घसीटा। पड़ोस के लोगों ने मुश्किल से युवती की जान बचाई।

जुलाई 2023: हरियाणा के हिसार में एक महिला को पिटबुल ने काट लिया। कुत्ते ने 5 मिनट तक महिला की टांग को अपने जबड़े में जकड़े रखा। 2 व्यक्तियों ने बड़ी मशक्कत के बाद उसे छुड़ाया और कुत्ते को काबू किया।

जुलाई 2023: उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक गांव में पिटबुल ने अपने मालिक पर ही हमला कर दिया। हमले में मालिक गंभीर रूप से घायल हो गया है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता था कि मेरा ही पाला हुआ कुत्ता मेरे ऊपर हमला कर देगा।

जनवरी 2023: उत्तर प्रदेश के मेरठ में रॉटविलर डॉग ने पंजाबी एक्टर रोहित (23) के हाथ- पैर में काट लिया। उनके चेहरे, हाथ, पैर पर काफी चोटें भी आई थीं।

हाल ही में सामने आईं कुत्तों के हमलों की घटनाओं में आवारा कुत्तों के बाद सबसे ज्यादा अटैक्स पिटबुल ने ही किए थे।

हाल ही में सामने आईं कुत्तों के हमलों की घटनाओं में आवारा कुत्तों के बाद सबसे ज्यादा अटैक्स पिटबुल ने ही किए थे।

अमेरिका समेत 41 देशों में बैन है पिटबुल
पिटबुल डॉग अमेरिका, जर्मनी, डेनमार्क, स्पेन, ब्रिटेन, आयरलैंड, रोमानिया, कनाडा, इटली और फ्रांस समेत 41 देशों में बैन है। कई देशों में पिटबुल प्रजाति के कुत्ते को रिहायशी इलाकों में पालने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। एक्सपर्ट के मुताबिक, पिटबुल प्रजाति के कुत्ते किसी व्यक्ति या जानवर को कब्जे में लेने के बाद अपने जबड़ों को लॉक कर लेते हैं। ऐसे में छुड़ा पाना आसान नहीं होता है।

ये खबरें भी पढ़ें…

गाजियाबाद में कुत्ते के काटने से बच्चे की मौत:अस्पतालों ने लाइलाज बताकर भर्ती नहीं किया; एम्बुलेंस में पिता की गोद में तड़प-तड़पकर दम तोड़ा

पिछले साल सितंबर में गाजियाबाद में कुत्ते के काटने से 14 साल के बच्चे की तड़प-तड़पकर मौत हो गई। AIIMS से लेकर तमाम बड़े हॉस्पिटलों ने उसको लाइलाज घोषित कर दिया था। बुलंदशहर में एक वैद्य के यहां दिखाकर लौटते समय बच्चे ने एम्बुलेंस में अपने पिता की गोद में दम तोड़ दिया था। पूरी खबर यहां पढ़ें…

खाकी वर्दी वालों को कुत्तों से कटवाने वाला आरोपी पकड़ाया:तमिलनाडु में छिपा था; डॉग ट्रेनिंग की आड़ में कुत्तों को हिंसक बनाया

केरल के कोट्टायम में पुलिस 24 सितंबर 2023 की रात एक संदिग्ध ड्रग्स तस्कर के घर छापेमारी के लिए पहुंची थी। जैसे ही पुलिस घर में दाखिल हुई, कई हिंसक कुत्तों ने टीम पर हमला कर दिया। जब तक टीम ने कुत्तों पर काबू पाया, घर में मौजूद लोग फरार हो गए थे। बाद में पता चला कि इन कुत्तों को खाकी रंग के कपड़े पहने हुए लोगों पर हमला करने की ट्रेनिंग दी गई थी, जिससे ड्रग्स माफिया को वहां से भागने का मौका मिल जाए। पूरी खबर यहां पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *