कई कोच, पहलवानों के माता-पिता ने 6 पहलवानों को दी गई छूट वापस लेने की मांग की है

 

कई स्थापित और उभरते पहलवानों के कोचों और अभिभावकों ने शुक्रवार को विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और तीन अन्य को एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप ट्रायल से दी गई छूट वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि इन महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए चयन निष्पक्ष होना चाहिए।

जीसीएल में रोमांचक दिन पर मैग्नस कार्लसन ने विश्वनाथन आनंद को हराया, इयान नेपोमनियाचची से ड्रा खेला

आईओए तदर्थ पैनल को बजरंग की पत्नी संगीता फोगट, साक्षी के पति सत्यवर्त कादियान और जितेंद्र किन्हा सहित छह पहलवानों को फायदा पहुंचाने के लिए कुश्ती जगत की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

इन छह पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर कई महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ धरना दिया।

 

तेजी से उभरते पहलवान सुजीत के कोच दयानंद कलकल, जो 65 किग्रा में बजरंग के लिए एक योग्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभर रहे हैं, युवा अंशू मलिक और सोनम मलिक के पिता और अंडर -20 विश्व चैंपियन महिला पहलवान अंतिम पंघाल के कोच विकास भारद्वाज ने निंदा की है। IOA पैनल का फैसला.

“मैंने श्री भूपेंदर सिंह बाजवा (डब्ल्यूएफआई तदर्थ पैनल के प्रमुख) से बात की और उन्हें बताया कि यह एक अच्छा निर्णय नहीं है। परीक्षण निष्पक्ष और बिना किसी पूर्वाग्रह के होने चाहिए। उन्होंने मेरी बात सुनी और आश्वासन भी दिया कि वे इस छूट को वापस ले लेंगे।”

उन्होंने यह भी कहा कि ट्रायल 11 जुलाई के चुनाव के बाद नए महासंघ द्वारा आयोजित किए जाएंगे। देखते हैं क्या होता है,” कलकल ने कहा।
जब पीटीआई ने यह जानने के लिए बाजवा से संपर्क किया कि क्या उन्होंने ऐसा कोई वादा किया है, तो उन्होंने न तो कॉल रिसीव की और न ही टेक्स्ट मैसेज का जवाब दिया।

हालांकि विनेश और बजरंग सिद्ध कलाकार हैं, लेकिन जिस बात ने कुश्ती जगत को सबसे ज्यादा परेशान किया है, वह किन्हा, संगीता, साक्षी और उनके पति सत्यव्रत को दी गई छूट है।

हिसार की नहर में डूबे युवक का शव मिला: इन्वर्टर बैटरी सप्लाई करने गया था; दोस्तों के साथ नहाते हुए पानी में बहा

“जितेंद्र ने पिछले दो वर्षों में एक भी ट्रायल नहीं जीता है। आप उसे सीधे फाइनल में कैसे डाल सकते हैं?” महाराष्ट्र के एक पहलवान ने पूछा, जो अपना नाम नहीं बताना चाहता था।

साक्षी को हाल के दिनों में 62 किग्रा के कई ट्रायल में सोनम मलिक को हराने और आगे आने के लिए संघर्ष करना पड़ा, जबकि किन्हा नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारतीय टीम में नहीं रहे हैं।

‘ये बहुत महत्वपूर्ण टूर्नामेंट हैं, पूर्वाग्रह अच्छा नहीं है’

धर्मेंद्र विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अंशू के पिता मलिक ने कहा कि यह नियमित परीक्षण नहीं है, बहुत कुछ दांव पर है, इसलिए किसी भी तरह के पूर्वाग्रह की कोई गुंजाइश नहीं है।

“एशियाई खेल चार साल बाद आते हैं। ओलिंपिक क्वॉलिफिकेशन वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप भी चार साल बाद आती है। ये कोई सामान्य परीक्षण नहीं हैं. इन पहलवानों को ट्रायल से छूट देना बिल्कुल गलत है।”

उन्होंने कहा, “विरोध सिर्फ न्याय पाने के लिए था और अब वे खुद दूसरे पहलवानों पर अन्याय कर रहे हैं।”

“सभी को पूर्ण ड्रा में प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। सभी पहलवान बराबर हैं. और अगर कोई कमजोर पहलवान है तो वह मजबूत पहलवानों से मुकाबला करके ही मजबूत बनेगा। यही है ना?”

एशियाई खेलों में भागीदारी सुनिश्चित की गई

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली सोनम मलिक के पिता राजेंद्र मलिक ने कहा कि जो भी पहलवान ट्रायल जीतने का प्रयास करेगा, उसे कम से कम एशियाई खेलों में भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

“पहले ट्रायल में चार मुकाबले जीतने का इनाम क्या है? यदि उन्हें (आईओए) छह पहलवानों को अतिरिक्त समय देना है, तो वे दे सकते हैं लेकिन जो भी पहलवान पहला ट्रायल जीत रहा है, उसे आश्वस्त होना चाहिए कि वह एशियाई खेलों में जाएगा। बाद में, यदि वह दूसरा ट्रायल जीतता है, तो उसे विश्व चैंपियनशिप के लिए भी जाना चाहिए।

सरेआम जुआ खेलते हुए 8 काबू 21300 रुपए हुए बरामद जुआ अधिनियम के तहत मामला दर्ज

“क्या यह उचित नहीं है? आप मुझे बताएं, ”राजेंदर ने कहा।

एंटीम के कोच भारद्वाज, जो अब विनेश के लिए एक अच्छी प्रतिस्पर्धा है, ने भी विरोध करने वाले पहलवानों को छूट देने के लिए आईओए पैनल की आलोचना की।
“यह गलत है। हम इसका विरोध करेंगे. यह स्वीकार्य नहीं है, ”भारद्वाज ने कहा।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *