ऐप्पल लाइटनिंग पोर्ट को कम करने के लिए अधिक दबाव का सामना कर सकता है क्योंकि यूएस सामान्य चार्जिंग मानक चाहता है

यूरोपीय संघ (ईयू) ने विधेयक पारित किया जिसने सभी निर्माताओं के लिए 2024 से सभी मोबाइल उपकरणों के लिए सामान्य चार्जिंग पोर्ट के रूप में यूएसबी टाइप सी का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया। और अब अमेरिका इसी तरह के कानून की मांग कर रहा है, जिसमें कंपनियां ई-कचरे को एक गंभीर मुद्दा बनने से रोकने के लिए चार्जिंग पोर्ट का मानकीकरण करती हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में सीनेटरों के एक समूह ने अमेरिकी वाणिज्य विभाग से उपकरणों को चार्ज करने के लिए इंटरऑपरेबिलिटी की कमी को दूर करने और पर्यावरण पर ई-कचरे के प्रभाव को देखने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें: यूरोपीय संघ ने ब्रांडों और उत्पादों में सिंगल चार्जिंग पोर्ट के लिए निर्णायक कानून पारित किया: इसका क्या मतलब है

द वर्ज द्वारा उद्धृत पत्र में उल्लेख किया गया है, “हम आपसे अनावश्यक उपभोक्ता लागतों को संबोधित करने, ई-कचरे को कम करने और नए इलेक्ट्रॉनिक्स खरीदने की प्रक्रिया में पवित्रता और निश्चितता बहाल करने के लिए एक व्यापक रणनीति विकसित करके यूरोपीय संघ के नेतृत्व का पालन करने का आग्रह करते हैं।” रिपोर्ट good.

सबसे पहले, यूरोपीय संघ के शासन और अब अमेरिका के निम्नलिखित सूट की संभावना का इस बात पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है कि Apple बाजार में कैसे काम करता है। क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज को इन सभी फैसलों में सबसे बड़े बदलाव का सामना करना पड़ा, जिससे कंपनी को अंततः अपने पेटेंट लाइटनिंग पोर्ट से दूर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। Apple ने हमेशा तर्क दिया है कि इस तरह के कदम से नवाचार प्रभावित होगा लेकिन यूरोपीय संघ के नए कानून के पारित होने के साथ ऐसा लगता है कि जहाज रवाना हो गया है।

आज भी, आप ऐसे iPhone खरीदना जारी रखते हैं जो केवल उनके मानक चार्जर के साथ काम करते हैं, जबकि Android स्मार्टफ़ोन अब USB टाइप C इंटरफ़ेस का समर्थन करने वाले किसी भी एडॉप्टर के साथ संगत हैं।

यह भी पढ़ें: Apple iPhone 15 मॉडल के साथ iPhone पर USB टाइप-C पोर्ट ला सकता है: रिपोर्ट

Apple को कुछ वर्षों में अपने iPhones के लिए USB टाइप C में जाने की सूचना मिली है, कुछ ने यह भी सुझाव दिया है कि 2024 में iPhone 15 नया चार्जिंग इंटरफ़ेस वाला पहला मॉडल होगा।

और अगर वह सिर्फ एक सुझाव था, तो यह उच्च समय है कि Apple 2024 तक स्विच की योजना बनाना शुरू कर दे, खासकर अगर अमेरिकी सरकार भी यूरोपीय संघ के समान बिल पारित करने का प्रबंधन करती है। दिन के अंत में, ये बिल निश्चित रूप से उपभोक्ताओं को खुश करेंगे, जो अब अलग-अलग चार्जर खरीदने के बारे में परेशान होना बंद कर सकते हैं, और उन सभी को चार्ज करने के लिए सिर्फ एक यूनिट ले जा सकते हैं।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर घड़ी शीर्ष वीडियो तथा लाइव टीवी यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *