एंटनी ने कहा- I.N.D.I.A. के लिए चुनाव करो-मरो जैसा: डीके शिवकुमार बोले- कर्नाटक में BJP की बुरी स्थिति, कांग्रेस 28 में से 20 सीटें जीतेंगे

  • Hindi News
  • National
  • Karnataka Deputy Cm Dk Shivakumar Congress Leader Ak Antony Loksabh Election 2024

नई दिल्ली/तिरुवनंतपुरम2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

लोकसभा चुनाव 2024 के पार्टियों के प्रत्याशियों की लिस्ट का आना जारी है। साथ ही पॉलिटिकल लीडर्स की बयानबाजी भी जारी है। कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के मुताबिक कर्नाटक में बीजेपी बुरी स्थिति में है।

वहीं, कांग्रेस के सीनियर लीडर एके एंटनी (83) ने कहा कि I.N.D.I.A. के लिए ये लोकसभा चुनाव करो या मरो का चुनाव है। ये चुनाव तय करेगा कि I.N.D.I.A. का विचार अस्तित्व में रहना चाहिए या नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि उनका स्वास्थ्य ठीक रहा तो वे UDF उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे।

28 में से 20 सीटें जीतेगी कांग्रेस
एजेंसी से बातचीत में डीके शिवकुमार ने कहा, ”हम सामूहिक रूप से काम करते हैं। पिछले तीन साल से मुझे कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) का अध्यक्ष बनने का मौका मिला। यह चौथा साल है। ऐसा सभी ने सहयोग से हुआ है। मैं उस सामूहिक नेतृत्व में विश्वास करता हूं जो हमने दिखाया। हमारी सोच है कि पार्टी को सत्ता में आना होगा।”

उन्होंने आगे कहा कि जहां तक लोकसभा चुनाव का सवाल है, हम अभी भी उम्मीद कर रहे हैं। हम चाहते थे कि हमारे कई मंत्री चुनाव लड़ें। लेकिन वे सभी राज्य की राजनीति में बने रहना चाहते थे। मैं अभी भी उम्मीद कर रहा हूं कि हमें लगभग 20 सीट मिलेंगी।

चुनाव में मोदी लहर पर डीके ने कहा, ”ऐसा नहीं है, जहां तक कर्नाटक का सवाल है, कोई भी लहर काम नहीं करेगी। भारतीय जनता पार्टी टूट रही है। लगभग 10 सांसदों को टिकट नहीं मिला है। बहुत ज्यादा सत्ता विरोधी लहर थी। कर्नाटक में भाजपा बहुत खराब स्थिति में है।

JDS-BJP गठबंधन के बीच सबकुछ ठीक नहीं
डिप्टी सीएम शिवकुमार ने यह भी कहा है कि कर्नाटक में JDS-BJP गठबंधन ठीक से काम नहीं कर रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री और JDS नेता एचडी कुमारस्वामी के बयान को अच्छी तरह से नहीं लिया गया। वह खुलकर सामने आ गए हैं। लोग इस गठबंधन को स्वीकार नहीं करेंगे।

शिवकुमार ने कहा कि मुझे विश्वास है कि जिस तरह से हम स्थानीय मुद्दों को देखते हैं। हम स्थानीय समस्याओं को देखते हैं। जब हम कड़ी मेहनत करते हैं, तो हमें लोगों की इच्छाओं, लोगों की समस्या को भी देखना होता है। फिर उन्हें हम पर भरोसा करना चाहिए। इसीलिए वे हमें वोट देते हैं, अन्यथा ऐसा नहीं होगा।

राज्य में दो फेज में होगी वोटिंग
कर्नाटक में दो फेज में वोटिंग होगी। देश में कुल 7 फेज में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। 28 सीटों के लिए 26 अप्रैल (दूसरा फेज) और 7 मई (तीसरा फेज) को मतदान होगा।
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP ने 51.7 फीसदी वोट शेयर के साथ 25 सीटें जीती थीं। कर्नाटक में कांग्रेस ने 32.1 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 1 सीट जीती थी। जबकि, JDS और निर्दलीय ने एक-एक सीट जीती थी।

एके एंटनी ने कहा- ये करो या मरो का चुनाव है
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी ने लोकसभा चुनाव 2024 को I.N.D.I.A. के लिए ‘करो या मरो’ का चुनाव कहा है। उनका कहना है कि यह चुनाव तय करेगा कि I.N.D.I.A. का विचार अस्तित्व में होना चाहिए या नहीं। उन्होंने कहा कि यदि मेरा स्वास्थ्य ठीक रहा तो UDF उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार में जरूर जाएंगे।

एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी ने साल 2023 में बीजेपी ज्वाइन की थी। बीजेपी ने अनिल को पथानामथिट्टा से प्रत्याशी बनाया है। वे मौजूदा यूडीएफ सांसद एंटो एंटनी और सत्तारूढ़ एलडीएफ उम्मीदवार वरिष्ठ CPI (M) टी एम थॉमस इसाक को चुनौती देंगे।

अनिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर BCC की विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री फिल्म पर कांग्रेस के रुख के बाद भाजपा में शामिल हो गए थे।

यह खबर भी पढ़ें…

सिद्धारमैया बोले-मंत्रियों के बच्चों को टिकट देना वंशवाद नहीं: कर्नाटक कांग्रेस ने नेताओं के 12 रिश्तेदारों को उम्मीदवार बनाया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रविवार (24 मार्च) को मैसूर में कहा कि मंत्रियों के बच्चों और रिश्तेदारों को टिकट देना ‘वंशवाद की राजनीति’ नहीं है। हमने उन लोगों को टिकट दिए, जिनकी सिफारिश क्षेत्र के लोगों ने की थी। यह वंशवादी राजनीति नहीं, बल्कि जनता की सिफारिश को स्वीकार करना है। पूरी खबर पढ़ें

कर्नाटक सरकार की सुप्रीम कोर्ट में याचिका, कहा- हमारी पानी की किल्लत दूर करने के लिए केंद्र को फंड रिलीज करने का निर्देश दें

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 23 मार्च को कहा कि पानी की कमी से जूझ रहे राज्य को केंद्र सरकार से फंड नहीं मिल रहा है। केंद्र से नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड (NDRF) रिलीज करवाने के लिए राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है।

सिद्धारमैया ने कहा कि हम पिछले 5 महीने से फंड का इंतजार कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि हमारी पानी की किल्लत दूर करने के लिए सुप्रीम कोर्ट केंद्र को फंड रिलीज करने का निर्देश दें। सुप्रीम कोर्ट में होली के चलते एक हफ्ते की छुट्टी है। हमारी याचिका पर अब अगले हफ्ते ही सुनवाई होगी। पूरी खबर पढ़ें

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *