उचाना विधानसभा क्षेत्र को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी 34 करोड़ रूपए की विकास परियोजनाओं की सौगात

 

गांव घोघडि़यां में किया तीन परियोजनाओं का उद्घाटन और एक परियोजना का शिलान्यास

 कहा : हरियाणा तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर, उचाना हलका को मिल रहा इस विकास मुहिम का बराबर लाभ

एस• के• मित्तल 
उचाना,  उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उचाना विधानसभा क्षेत्र को करीब 34 करोड़ रूपए की चार विकास परियोजनाओं की सौगात दी। उपमुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के गांव घोघडि़यां में नवनिर्मित गांव ज्ञान केन्द्र, घोघडि़यां से कहसून वाया बड़ौदा तथा गांव के मैन रोड़ से नागदेव मंदिर तक सड़क का उद्घाटन किया तथा उचाना से लितानी रोड़ तक बनी सड़क के विस्तारीकरण का शिलान्यास किया।
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत घोघडि़यां से कहसून तक बनी करीब तीन किलोमीटर लम्बी सड़क पर एक करोड़ 43 लाख 72 हजार रूपए खर्च हुए है, इसके अलावा पंचायती राज के अन्तर्गत गांव के मैन रोड़ से नागदेव मन्दिर तक 49 लाख रूपए की लागत से पक्की सड़क बनाई गई है, इसी तरह 27 लाख रूपए की लागत से गांव घोघडि़यां में बने ग्रामीण ज्ञान केन्द्र का लोकार्पण किया गया है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि करीब 18 किलोमीटर लम्बी सड़क को साढ़े पांच मीटर से सात मीटर तक चौड़ा किया जाएगा, इस सड़क के विस्तारीकरण पर 31 करोड़ 37 लाख रूपए अनुमानित लागत आएगी। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इन सभी परियोजनाओं के पूरा होने से विधानसभा क्षेत्र के अनेक गांव के लोगों की वर्षों से चली आ रही मांग पूरी होगी और क्षेत्रवासियों को सुगम यातायात सुविधा सुलभ होगी। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आगे कहा कि राज्य सरकार की विकासपरक नीतियों एवं योजनाओं की बदौलत हरियाणा प्रगति के पथ पर निरन्तर अग्रसर है और पूरे प्रदेश में सड़कों के जाल बिछाकर आधारभूत ढ़ांचे को अदभूत मजबूती प्रदान की जा रही है।
विकास की इस मुहिम का उचाना विधानसभा क्षेत्र को भी बराबर फायदा मिल रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब तक एक हजार से ज्यादा ई- डिजिटल लाईब्रेरियों का निर्माण किया जा चुका है और अब गांव स्तर पर ग्रामीण ज्ञान केन्द्र स्थापित करने की शुरूआत की गई है। इन ग्रामीण ज्ञान केन्द्रों में भी गांव स्तर पर युवाओं को लाईब्रेरी जैसी सुविधाएं उपलब्ध होगी। घोघडि़यां गांव में बनाए गए ग्रामीण ज्ञान केन्द्र का युवाओं को अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में काफी फायदा होगा और नागदेव मन्दिर तक बनी सड़क से मन्दिर में हर वर्ष लगने वाले मेला में श्रद्वालुओं को आने- जाने में सुविधा मिलेगी। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सर्वप्रथम मंदिर में नागदेव की मूर्ति के सम्मुख माथा टेककर अपनी आस्था जताई और सर्वजन कल्याण की कामना जताई। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में शहर की तर्ज पर गांवों का विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसके लिए आधारभूत संरचना की मजबूती के साथ- साथ अनेक सार्वजनिक कार्य करवाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि विकास परियोजनाओं और सार्वजनिक कार्यों के लिए सरकार की तरफ से दिल खोलकर धनराशि आबंटित की जा रही है।
प्रत्येक नागरिक को सरकार के विकासपरक कार्यक्रमों एवं योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आपसी एवं प्रशासनिक तालमेल से सकारात्मक सहयोग करने की अपील की। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने लोगों की समस्याएं भी सुनी और संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के उचित समाधान के निर्देश दिए। इस अवसर पर जेजेपी जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, जेजेपी हल्का अध्यक्ष काला नम्बरदार, युवा नेता बिट्टू नैन, युवा जिला अध्यक्ष अमर नैन, उपमुख्यमंत्री के निजी सचिव प्रो. जगदीश सिहाग, जेजेपी नेता राजेश बांगड़ के अलावा प्रशासन की तरफ से उचाना के एसडीएम गुलजार मलिक, डीएसपी अमित भाटिया, डीएफएससी निंशात राठी, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता कृष्ण गोयत, पंचायत राज के एसडीओ भूपेन्द्र कुमार व अन्य विभागों के अधिकारी तथा अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *