इंटेल की टेक-आधारित सड़क सुरक्षा पहल का लक्ष्य भारत में दुर्घटना से होने वाली मौतों को शून्य करना है, किशोर रामिसेटी News18 को बताते हैं

 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, भारत में 2020 में कुल 3,66,138 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसमें 1,31,714 लोगों की जान गई और 3,48,279 लोग घायल हुए। सड़क सुरक्षा बढ़ाने पर सरकार के विशेष ध्यान के साथ, भारत में एक पहल शुरू करने के लिए इंटेल को शामिल किया गया है।

जून में, इंटेल इंडिया द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य 2025 तक सड़क दुर्घटना से संबंधित मौतों को 50% तक कम करना है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लक्ष्य को प्राप्त करने के साथ-साथ अन्य उपलब्ध तकनीकों की भी आवश्यकता होगी।

कुलदीप का अहसान उतारेंगे विनोद शर्मा: बोले- आदमपुर में भजन लाल के परिवार से जो भी चुनाव लड़ेगा, मैं प्रचार कंरूगा

टेक दिग्गज, इंटेल, पिछले कुछ वर्षों से स्मार्ट मोबिलिटी के लिए AI में अनुसंधान और नवाचार को आगे बढ़ाने पर काम कर रहा है, जिसका लक्ष्य देश को प्रौद्योगिकी-संचालित समाधान के माध्यम से मदद करना है।

इंटेल ने भारत में ड्राइविंग की स्थिति का दुनिया का पहला खुला डेटासेट बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (IIIT-H) के साथ सहयोग किया है।

खुले डेटासेट के साथ, कंपनी को उम्मीद है कि स्टार्ट-अप, शिक्षाविद, सरकार और उद्योग सड़क सुरक्षा, उन्नत बुनियादी ढांचे और सुरक्षित ड्राइविंग व्यवहार के लिए एआई-आधारित समाधानों को सक्षम करने में सहयोग करने में सक्षम होंगे।

इंटेल की टेक-आधारित सड़क सुरक्षा पहल का लक्ष्य भारत में दुर्घटना से होने वाली मौतों को शून्य करना है, किशोर रामिसेटी News18 को बताते हैं

यह एक निर्विवाद तथ्य है कि पिछले कुछ वर्षों में प्रौद्योगिकी के उपयोग ने दुनिया को कई चुनौतियों से पार पाने में मदद की है। इसलिए, News18 ने किशोर रामिसेटी, इंटेल फाउंड्री सर्विसेज के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक, वर्टिकल सॉल्यूशंस एंड सर्विसेज ग्रुप, इंटेल से बात की, ताकि यह पता लगाया जा सके कि तकनीकी दिग्गज भारत में सड़क सुरक्षा की स्थिति को बढ़ाने के लिए कई तकनीकों का उपयोग कैसे कर रहे हैं।

प्रारंभिक बिंदु

इंटेल® ऑनबोर्ड फ्लीट सर्विसेज की अवधारणा, जो वाणिज्यिक वाहनों के लिए एआई-पावर्ड फ्लीट सेफ्टी सॉल्यूशन है, अक्टूबर 2017 में नीति आयोग चैंपियंस ऑफ चेंज इवेंट में शुरू हुई। सम्मेलन में मौजूद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम को स्पष्ट रूप से चुनौती दी कि एआई आम लोगों के जीवन को कैसे प्रभावित करता है।

CCTV कैमरे से मूसेवाला की रेकी !: पड़ोस के घर में मिले, सिद्धू की हवेली की तरफ मुंह था; मोबाइल जब्त कर पुलिस जांच शुरू

News18 के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, रामिसेटी ने कहा, “ऑनबोर्ड फ्लीट सर्विसेज के पीछे के विचार ने स्विट्जरलैंड में जारी एक मौलिक पेपर से भी महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त की, जिसमें बताया गया था कि कैसे प्रौद्योगिकी के उपयोग से सड़क पर होने वाली 10 में से 6 दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। ।”

रामिसेटी के अनुसार, यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि यदि चालक को चेतावनी दी जाती है, मान लीजिए, आसन्न टक्कर से 2-3 सेकंड पहले, वह टालमटोल की कार्रवाई करके दुर्घटना से बच सकता है। आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत में स्थित इंजीनियरों के एक समूह को समाधान विकसित करने के लिए भारत में सड़क, यातायात और ड्राइविंग की स्थिति की गहरी समझ थी।

उन्होंने कहा, “प्रौद्योगिकी-संचालित समाधान के माध्यम से आम आदमी की मदद करने का आधार था, और हमने तीन साल के लिए समाधान को सख्ती से मान्य किया,” उन्होंने कहा।

फिर 2020 में, इंटेल भारत सड़क सुरक्षा अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए एआई का उपयोग करने और मौजूदा डेटासेट पर निर्माण करने के लिए आईआईआईटी-एच, पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई), और तेलंगाना सरकार के संयोजन में आईएनएआई की स्थापना की।

ईरान के तेहरान में फिर छाया करनाल का छोरा: चीनी ताइपे को हराकर भारतीय टीम ने कियासेमीफाइनल क्वालीफाई, 2010 बाद टीम ने किया क्वालीफाई

इंटेल इंडिया, आईएनएआई, आईआईआईटी-एच, सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएसआईआर-सीआरआरआई), महिंद्रा एंड महिंद्रा और नागपुर नगर निगम प्रोजेक्ट आईआरएएसटीई (इंटेलिजेंट सॉल्यूशंस फॉर रोड सेफ्टी थ्रू) लॉन्च करने के लिए सहयोग करेंगे। तकनीकी और इंजीनियरिंग) 2021 में नागपुर में।
उल्लेखनीय है कि यह महत्वपूर्ण परियोजना एआई और कंप्यूटर विज़न तकनीकों का उपयोग न केवल नागपुर में यातायात दुर्घटनाओं में 50% की कमी को पूरा करने के लिए बल्कि देश के लिए विजन जीरो के लिए एक टेम्पलेट बनाने के लिए भी करती है।

“इस साल, हमने सेफ्टी पायनियर्स कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया, जो भारत के सड़क सुरक्षा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एआई जैसी उन्नत तकनीकों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध अग्रदूतों का एक सम्मेलन था,” रामिसेटी ने कहा।

खेल निदेशालय ने नेशनल ट्रायल को लेकर किए निर्देश जारी: अब दोबारा ट्रायल देने के लिए विभाग से लेनी होगी प्रमिशन, नहीं तो रहना पड़ेगा विभाग के लाभो से वंचित

सड़क सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में काम को और गहरा करने के लिए, टेक दिग्गज ने INAI, IIITH, Intel, तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (TSRTC), और Uber के सहयोग से तेलंगाना में प्रोजेक्ट iRASTE भी लॉन्च किया है।

का उपयोग तकनीकी और जर्नी सो फार

रामिसेटी का मानना ​​है कि एआई और एडवांस्ड ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) प्रौद्योगिकियों द्वारा बनाई गई भविष्य कहनेवाला अंतर्दृष्टि दुर्घटनाओं को होने से पहले ही टाल सकती है, जो सड़क सुरक्षा को बदलने के लिए एक बल गुणक के रूप में कार्य करती है।

उन्होंने समझाया कि एआई, आईओटी, एडीएएस और अन्य जैसी प्रौद्योगिकी सफलताएं स्मार्ट और सुरक्षित वाहनों, सड़कों और ड्राइवरों को अनुमति देने में परिवर्तनकारी भूमिका निभा रही हैं। एआई की भविष्य कहनेवाला क्षमता के साथ, प्रौद्योगिकी और कार पारिस्थितिकी तंत्र सरकार, उद्योग और शिक्षाविदों की सहायता से सड़क सुरक्षा की फिर से कल्पना करना चाहते हैं।

इसके अलावा, रामिसेटी ने News18 को बताया कि एडीएएस टकराव से बचने के अलर्ट के साथ-साथ चालक मूल्यांकन और प्रशिक्षण के माध्यम से बेड़े और सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक लागत प्रभावी समाधान प्रदान करता है जो ड्राइवर के प्रदर्शन में काफी सुधार कर सकता है।

“जब भारत में सड़क सुरक्षा की बात आती है, तो हम तीन अलग-अलग पहलुओं को देख रहे हैं – सुरक्षित वाहन, सुरक्षित सड़कें और सुरक्षित ड्राइवर। इनमें से प्रत्येक के लिए, हमने एआई, आईओटी, एमएल, कंप्यूटर विजन इत्यादि जैसी तकनीकों को तैनात किया है। सुरक्षित सड़कों की श्रेणी में, हम सांख्यिकीय विश्लेषण प्रौद्योगिकियों/एमएल मॉडल को लागू कर रहे हैं जिनका उपयोग हम ग्रे स्पॉट और ब्लैक स्पॉट की पहचान करने के लिए करते हैं। ,” उन्होंने उल्लेख किया।

CCTV कैमरे से मूसेवाला की रेकी !: पड़ोस के घर में मिले, सिद्धू की हवेली की तरफ मुंह था; मोबाइल जब्त कर पुलिस जांच शुरू

एक ब्लैक स्पॉट एक सड़क का एक खंड है जहां एक दुर्घटना के कारण हताहत होता है और इंटेल इसे “लैगिंग इंडिकेटर” कहता है।

रैमिसेटी के अनुसार, इंटेल इन स्थानों की पहचान करने और सुरक्षित मार्गों के निर्माण के लिए एआई और आईओटी तकनीक का उपयोग कर रहा है।

उदाहरण के लिए, एक बार दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान हो जाने के बाद, सड़क इंजीनियर सड़क के डिजाइन में खामियों को सुधारने पर काम कर सकते हैं।

रामिसेटी ने कहा कि सुरक्षित ड्राइवरों को सक्षम करने के लक्ष्य के लिए, नौकरी के बाद प्रशिक्षण और लक्षित व्यक्तिगत कोचिंग देना महत्वपूर्ण है। यह व्यक्तिगत शिक्षण एआई दृष्टिकोण से संभव हुआ है जो सबसे अनुभवी ड्राइवरों की ड्राइविंग तकनीकों में भी खामियों का पता लगा सकता है।

हालांकि, उन्होंने News18 को यह भी बताया कि वे एक ब्लैक स्पॉट की श्रेणी में आने से पहले उसकी भविष्यवाणी कर सकते हैं और इसे ग्रे स्पॉट कहा जाता है। इन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एआई एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

टेक बीहमोथ भीड़-भाड़ वाली तकनीकों का उपयोग करता है और इंटेल तकनीक वाले कई वाहनों के डेटा का विश्लेषण करता है जो एक विशेष सड़क खंड में चला गया है।

उदाहरण के लिए, यदि ये वाहन उस विशेष सड़क खंड पर तुलनीय प्रकार की नियर मिस नोटिफिकेशन प्रदान करते हैं, जैसे संभावित पैदल यात्री टक्कर या फेंडर बेंडर के बारे में अलर्ट,
इंटेल ऐसे क्षेत्रों को ग्रे स्पॉट के रूप में वर्गीकृत करता है।

करनाल DC लंपी वारयस को लेकर आज करेंगे मीटिंग: गौशाला संचालकों व पशुपालन विभाग के अधिकारी होगें शामिल, संक्रमण बचाव को लेकर होगी चर्चा

रामिसेटी को उम्मीद है कि एक दिन, “हमारे पास एक बटन के क्लिक पर भारत का एक ब्लैक एंड ग्रे स्पॉट मैप होगा, जो हमें उन सभी को सफेद धब्बों में बदलने के लिए सुधारात्मक कार्रवाई करने और पहचानने के लिए सशक्त करेगा”।

इस बात पर प्रकाश डाला जाना चाहिए कि इंटेल® ऑनबोर्ड फ्लीट सर्विसेज, विशेष रूप से भारतीय परिस्थितियों के लिए डिज़ाइन की गई है, जो एक व्यापक पैकेज में कई तकनीकों को एक साथ लाती है जो सभी प्रकार के वाहनों तक पहुंचती है और भारत में मौजूदा चुनौतियों का समाधान करती है।

रामिसेटी ने कहा: “मेरा मानना ​​​​है कि हम देश भर में समाधान का विस्तार कर सकते हैं और इसे व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाने की जरूरत है। लक्षित परिणाम नवाचार और अनुसंधान समुदाय को सरकार के विजन ज़ीरो लक्ष्य के साथ संरेखित करने में सक्षम बनाना है।”

सहयोग के संदर्भ में, अब तक, इंटेल ने कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल में राज्य सरकारों और सड़क परिवहन संगठनों के साथ अन्य स्थानों के साथ पायलट परियोजनाओं का संचालन किया है।

संगठन ने केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई)-सीएसआईआर जैसे विषय क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ भी काम किया है, जो सड़क डिजाइन और इंजीनियरिंग अनुसंधान करता है और ग्राहकों को ईंधन की बर्बादी को कम करने और वाहन स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण करने में मदद करने के लिए इंटैंगल्स जैसे व्यवसायों के साथ सहयोग करता है।

रामिसेटी ने पुष्टि की कि श्योर ग्रुप लॉजिस्टिक्स, सैंक्यू इंडिया लॉजिस्टिक्स और एलानसन्स जैसे व्यवसायों ने पहले से ही HAZMAT / रासायनिक उत्पाद ट्रांजिट, कोल्ड चेन, थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स (3PL), और कर्मचारी परिवहन जैसे उद्योगों में इंटेल ऑनबोर्ड फ्लीट सर्विसेज समाधान तैनात किया है।

इंटेल ने बेंगलुरू में एक समर्पित आरएंडडी इकाई स्थापित की है जो इस उत्पाद लाइन को नियंत्रित करेगी और भारतीय फ्लीट बाजार के लिए स्थानीय नवाचारों को पेश करना जारी रखेगी।

रामिसेटी का मानना ​​है कि सड़क सुरक्षा और पहल के लिए इंटेल की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता ऑटो उद्योग को बढ़ी हुई सुरक्षा और परिचालन क्षमता प्रदान करेगी।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इंटेल ने एल्गोरिदम विकसित करने और उन्हें भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप बनाने के लिए भारतीय सड़कों पर 30 लाख किलोमीटर से अधिक डेटा एकत्र करने में वर्षों बिताए, जो एक महत्वपूर्ण बाधा थी।

इसके परीक्षण स्थानों में शहरी और ग्रामीण दोनों वातावरण, साथ ही दिन के उजाले और कम रोशनी वाले परिदृश्य शामिल थे। रामिसेटी के अनुसार, सुरक्षित ड्राइविंग व्यवहार में लगभग 70% की वृद्धि के साथ, समाधान के परिणाम आश्चर्यजनक रहे हैं।

“वास्तविक दुर्घटना में 40-60% की कमी, समग्र दक्षता हानि में 50% तक की कमी, और वाहन की क्षति लागत में 75% की कमी देखी गई है,” उन्होंने कहा।

कार्यप्रवाह का हवाला देते हुए, रामिसेटी ने कहा कि सभी वास्तविक समय चेतावनी गणना स्थानीय रूप से उपकरणों पर की जाती है, पोस्ट-विश्लेषण क्लाउड में किया जाता है, जो समय के साथ प्राप्त डेटा का उपयोग करके ड्राइवर के व्यवहार का अतिरिक्त विश्लेषण करता है। उन्नत टेलीमैटिक्स में वाहन स्वास्थ्य और ईंधन विश्लेषण के साथ-साथ एक तरह का ड्राइवर मूल्यांकन और रेटिंग मॉड्यूल शामिल है।

उन्होंने यह भी कहा कि निरंतर प्रोत्साहन और इनाम कार्यक्रमों के माध्यम से, सुरक्षित ड्राइविंग प्रथाओं को प्रोत्साहित करते हुए बेड़े दुर्घटनाओं और डाउनटाइम के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।

इंटेल की तकनीक और जागरूकता वाले वाहन

इंटेल की तकनीक विंटेज, वाणिज्यिक और यात्री बेड़े सहित कारों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ संगत है।

समाधान के तहत, वाहनों पर कैमरे वाले उपकरण लगाए जाते हैं और वे ड्राइवरों को वास्तविक समय की सूचनाएं भेजते हैं और संभावित दुर्घटनाओं की चेतावनी देते हैं।

इनमें बाहरी दिखने वाले उपकरण शामिल हैं जो संभावित दुर्घटनाओं के लिए सड़क को स्कैन करते हैं, साथ ही जिसे हम ‘ड्राइवर मॉनिटरिंग डिवाइस’ कहते हैं, जिसमें ड्राइवर का सामना करने वाले कैमरे शामिल होते हैं। यह उपकरण यह भी पता लगाता है कि चालक कब थका हुआ है या विचलित है, या यदि चालक ने सीटबेल्ट नहीं पहना है।

समाधान का दूसरा घटक इंटेल का क्लाउड सॉफ़्टवेयर है जो इन उपकरणों से इन अलार्मों का एक बुद्धिमान, ऑफ़लाइन विश्लेषण करने के लिए सभी डेटा एकत्र करता है। इस अध्ययन से पता चलता है कि कौन से ड्राइवर आक्रामक हैं, कौन से सुरक्षित हैं और कौन से लापरवाह हैं।

रामिसेटी ने कहा: “हम ऑफ़लाइन मॉडल करते हैं और इनमें से प्रत्येक वाहन की ड्राइविंग विशेषताओं की पहचान करते हैं, और उसके बाद, हम उस डेटा को लक्षित व्यक्तिगत कोचिंग के रूप में बेड़े प्रबंधकों को देते हैं, जिससे उन्हें बेहतर ड्राइवर बनने में मदद मिलती है।”

“क्लाउड भी उसी डेटा का उपयोग करता है और ग्रे और ब्लैक स्पॉट की पहचान करता है। इन सभी रीयल-टाइम अलर्ट के संयोजन से वाहन सुरक्षित हो जाते हैं, और ड्राइवरों को लक्षित और व्यक्तिगत कोचिंग देकर अधिक सूचित किया जाता है, ”उन्होंने कहा।

इंटेल अगले कुछ दशकों में भारत में वाणिज्यिक और यात्री दोनों वाहनों में ADAS के व्यापक उपयोग की आशा करता है।

अब तक, इंटेल के ग्राहकों ने इंटेल ऑनबोर्ड फ्लीट सेवाओं के समाधान का उपयोग करते हुए 9 मिलियन से अधिक सुरक्षित किलोमीटर की दूरी तय की है और इस समय के दौरान प्रौद्योगिकी ने लगभग 8 मिलियन अलर्ट उत्पन्न किए हैं, जिसका अर्थ है कि कंपनी ने 8 मिलियन घटनाओं का विश्लेषण किया है जिसके लिए ड्राइवरों ने टालमटोल किया है। गतिविधि।

जब रामिसेट्टी से इस परियोजना के पूरा होने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा: “जब तक हम भारत में हर एक सड़क मौत और टालने योग्य दुर्घटना को खत्म नहीं करते, मैं इस परियोजना को प्रगति पर काम मानता हूं, और हम में से प्रत्येक – शिक्षाविद, सरकार, उद्योग, और सभी भागीदार इसमें एक साथ हैं।”

“हम आशावादी हैं कि आने वाले भविष्य में, भारत में अधिक से अधिक वाहन ऐसी तकनीक से लैस होंगे, और सरकार के निरंतर समर्थन के साथ, उन्हें अनिवार्य करने से हमें अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने में मदद मिलेगी,” उन्होंने कहा।

लोगों के बीच जागरूकता के मामले में, रामिसेटी का मानना ​​है कि यह बढ़ना शुरू हो गया है और अब यह इंटेल और अन्य उद्योग संघों जैसे निगमों पर निर्भर है कि वे तकनीक-आधारित सड़क सुरक्षा के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने में मदद करें।

खेल निदेशालय ने नेशनल ट्रायल को लेकर किए निर्देश जारी: अब दोबारा ट्रायल देने के लिए विभाग से लेनी होगी प्रमिशन, नहीं तो रहना पड़ेगा विभाग के लाभो से वंचित

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *