आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर 21 अप्रैल को सफीदों में लगेगा खंडस्तरीय स्वास्थ्य मेला

हेल्थ मेले में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति करेंगे जागरूक : डीसी मनोज कुमार

स्वास्थ्य मेले में सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक करेंगे मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत : सीएमओ

एस• के • मित्तल
जींद, आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंख्यला में सफीदों के उप नागरिक अस्पताल में 21 अप्रैल को खंडस्तरीय स्वास्थ्य मेला लगाकर जरूरतमंद व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा। मेले में विभिन्न विभागों द्वारा अन्य प्रकार की गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा।

SEE MORE:

मेले की तैयारियों को लेकर वीरवार को उपायुक्त डॉ मनोज कुमार यादव ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ लघु सचिवालय में बैठक की। उन्होंने मेले की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी दी और संबंधित विभागों से इसको सफल बनाने को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। बैठक में निर्देश दिए कि वे मेले को सफल बनाने के लिए नेहरू युवा केन्द्र,विकास एवं पंचायत विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग,जिला खादय एवं पूर्ति विभाग, शिक्षा विभाग व अन्य विभिन्न विभागों को उनकी जिम्मेदारियां सौंपी। उपायुक्त ने जिला खेल तथा युवा कार्यक्रम विभाग के अधिकारियों को कहा कि वह 21 अप्रैल को आयोजित होने वाले हेल्थ मेले में यूथ क्लबों सहित खिलाडिय़ों को स्वास्थ्य जांच के लिए प्रेरित करें।

इसके अलावा उन्होंने आयुष विभाग से बैठक में उपस्थित जिला आयुर्वेद अधिकारी से कहा कि वे आयुष विभाग की टीम को भी हेल्थ मेले से जोड़ें। महिला तथा बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुमित्रा लाठर को निर्देश दिये कि वह हेल्थ मेले में एनीमिया मुक्त सहित बेहतर स्वास्थ्य के लिए सहायक बेहतर खान-पान, जरूरी घरेलू नुस्खे को लेकर स्टाल लगाएं। मुख्य चिक्त्सिा अधिकारी डा. मंजू कादयान ने कहा कि इस स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक करेंगे। उन्होंने ब्लाक स्तरीय मेले के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि मेले के आयोजन से पूर्व स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लोगों को उनका इलाज संबंधी मार्गदर्शन किया जाएगा। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डाक्टरों की टीम लगाई गई है, जो मरीजों से संपर्क कर उनका मार्गदर्शन करेगी। इसके अलावा जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ वेलनेस संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। मुख्य चिक्तिसा अधिकारी ने बताया कि 21 अप्रैल को यह मेला सफीदों के उप नागरिक अस्पताल में लगाया जाएगा। यहां पर डाक्टरों की टीम के साथ आयुष विभाग और अन्य विभागों के सहयोग से स्टाल लगाई जाएंगी। मेले में आने वाले लोगों के ब्लड प्रेशर, नेत्र जांच, हाइपरटेंशन और शुगर रोग सहित अन्य जांच की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मेले में पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएगें, इसके लिए लाभार्थी को परिवार पहचान पत्र,आधार कार्ड तथा राशन कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य है। बैठक में उप सिविल सर्जन डॉ पालेराम कटारिया, डॉ रमेश पांचाल, डॉ आर एस पुनिया व अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *