असम में सिर्फ ₹150 में हवाई सफर: देश में सबसे सस्ती उड़ान; तेजपुर टू लखीमपुर रूट 2 माह से फुल

तेजपुर36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

2017 में शुरू हुई ‘उड़ान’ का पूर्वोत्तर में अच्छा रिस्पॉन्स है। असम, मेघालय, नगालैंड, अरुणाचल, सिक्किम की 73 हवाई पट्टियां स्कीम से जुड़ी हैं।

यदि विमान में बैठने का सपना हो और महंगे टिकट के चलते उसे पूरा नहीं कर पा रहे हों, तो आप असम जा सकते हैं। यहां सिर्फ 150 रुपए में आपका सपना पूरा हो सकता है।

असम के तेजपुर से लखीमपुर जिले के लीलाबरी एयरपोर्ट तक के लिए विमान कंपनी अलायंस एयर केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) स्कीम के तहत यह सुविधा दे रही है। कंपनी की इस रूट पर रोज दो उड़ानें हैं, जो दो महीने से लगभग फुल चल रही हैं।

प्लेन से चार घंटे का सफर 25 मिनट में पूरा
तेजपुर में अलायंस एयर के स्टेशन मैनेजर अबु तईद खान ने भास्कर को बताया कि यदि आप तेजपुर से लीलाबरी बस से जाते हैं 216 किमी के सफर में 4 घंटे लगते हैं। जबकि इसी रूट पर हवाई दूरी 147 किमी है, जो फ्लाइट से 25 मिनट में पूरी हो जाती है।

इस यात्रा में एक तरफ का किराया 150 रु. है। इसी रूट पर वाया कोलकाता वाली फ्लाइट का किराया 450 रु. है। जब से यहां सस्ती विमान सेवा शुरू हुई, तब से ऑक्यूपेसी 95% तक है।

पूर्वोत्तर की उड़ान… 5 राज्यों की 73 हवाई पट्टियां योजना से जुड़ीं
2017 में शुरू हुई ‘उड़ान’ का पूर्वोत्तर में अच्छा रिस्पॉन्स है। असम, मेघालय, नगालैंड, अरुणाचल, सिक्किम की 73 हवाई पट्टियां स्कीम से जुड़ी हैं। अलायंस एयर, फ्लाईबिग, इंडिगो यहां सेवा दे रही हैं। इसी स्कीम के तहत 2021 में इंफाल से शिलॉन्ग के लिए सीधी उड़ान शुरू हुई थी।

इतनी सस्ती कैसे
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि इस रूट पर किराए को किफायती बनाने के लिए उड़ान योजना के तहत एयरलाइंस को वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) दी जा रही है। इससे कंपनी को मूल किराए में हुए नुकसान की भरपाई हो जाती है।

ये खबर भी पढ़ें…

​​​​​​​दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एयरलाइन बनी इंडिगो: कंपनी का मार्केट कैप ₹1.47 लाख करोड़ पहुंचा

भारत की इंडिगो एयरलाइन मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की तीसरी बड़ी एविएशन कंपनी बन गई है। कंपनी का मार्केट-कैप 17.6 बिलियन डॉलर (करीब ₹1.47 लाख करोड़) पहुंच गया है। साउथवेस्ट एयरलाइन को पीछे छोड़कर इंडिगो ने ये मुकाम हासिल किया है।​​​​​​​ पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *