असम में भारतीय सेना का सुपर 30 प्रोग्राम: 30 स्टूडेंट्स को सेना में भर्ती होने की ट्रेनिंग दी जाएगी; एग्जाम क्लीयर कर अफसर बनेंगे युवा

 

इन युवाओं को कड़ी प्रक्रिया के जरिए चुना गया है। इनकी ट्रेनिंग सोमवार से तुमुलपुर में शुरू होगी।

असम के अलग-अलग जिलों के 30 युवाओं को भारतीय सेना के सुपर 30 प्रोग्राम के तहत अफसर बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन युवाओं को कड़ी प्रक्रिया के जरिए चुना गया है। इनकी ट्रेनिंग सोमवार से तुमुलपुर में शुरू होगी। इन्हें सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (SSB) की सिलेक्शन प्रोसेस के लिए तैयार किया जाएगा।

असम में भारतीय सेना का सुपर 30 प्रोग्राम: 30 स्टूडेंट्स को सेना में भर्ती होने की ट्रेनिंग दी जाएगी; एग्जाम क्लीयर कर अफसर बनेंगे युवा

राज्य के युवाओं को सेना में अफसर रैंक पर भर्ती होने के लिए प्रेरित करने के मकसद से सेना ने ये प्रोग्राम शुरू किया है। ये राज्य में इस तरीके का दूसरा प्रोग्राम है। इसके पहले नवंबर 2023 में दिब्रूगढ़ में एक ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया गया था।

राज्य सरकार ने इस प्रोग्राम को सपोर्ट किया
लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत के मुताबिक, सेना के इस प्रोग्राम को राज्य सरकार ने सपोर्ट किया है। नेशनल इंटेग्रिटी एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (NIEDO) नाम का NGO इस प्रोग्राम में भारतीय सेना की मदद कर रहा है। पिछले हफ्ते ही सेना ने NIEDO के साथ एक एग्रीमेंट साइन किया है।

नेशनल इंटेग्रिटी एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (NIEDO) नाम के NGO ने 3 जनवरी को भारतीय सेना और राज्य सरकार के साथ MoU साइन किया।

नेशनल इंटेग्रिटी एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (NIEDO) नाम के NGO ने 3 जनवरी को भारतीय सेना और राज्य सरकार के साथ MoU साइन किया।

इस साल दो बैच ट्रेनिंग लेंगे, दूसरा बैच अप्रैल में आएगा
डिफेंस प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि सेना के लोअर रैंक पर असम के युवाओं की एक बड़ी संख्या है, लेकिन ऑफिसर लेवल पर असम के युवा बेहद कम हैं। यह प्रोग्राम सेना के ईस्टर्न कमांड ने शुरू किया है, जिससे प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को अफसर के तौर पर सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित किया जा सके और उनकी मदद की जा सके।

उन्होंने कहा कि ये तुमुलपुर के आर्मी स्टेशन पर होने वाला एक रेसिडेंशियल प्रोग्राम होगा, जिसमें इस साल स्टूडेंट के दो बैच इंडक्ट किए जाएंगे। दूसरा बैच अप्रैल में आएगा। वे सभी छात्र जो लिखित परीक्षा को पास कर लेंगे उन्हें SSB के अगले फेज के सिलेक्शन के लिए तैयारी में मदद की जाएगी।

भारतीय मानक ब्यूरों के 77वें स्थापना दिवस पर स्काईलार्क समूह ने किया संगोष्ठी का आयोजन संगोष्ठी के उपरांत निकाली संदेश यात्रा

21 माउंटेन डिविजन की 107 ब्रिगेड के तहत हो रही ट्रेनिंग
NIEDO के CEO रोहित श्रीवास्तव ने कहा कि इस प्रोग्राम के पहले बैच को सेकेंड माउंटेन डिविजन के तहत नवंबर में दिब्रूगढ़ में ट्रेनिंग दी गई थी। तुमुलपुर में शुरू होने वाला सुपर 30 प्रोग्राम 21 माउंटेन डिविजन की 107 ब्रिगेड के तहत आयोजित किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम का नाम भले ही सुपर 30 है, लेकिन सिलेक्शन टेस्ट में अच्छी परफॉर्मेंस को देखकर 30 से ज्यादा स्टूडेंट्स को इस प्रोग्राम के लिए सिलेक्ट किया गया है। इन छात्रों को बिना रिजर्वेशन के सिर्फ मेरिट के आधार पर चुना गया है।

 

खबरें और भी हैं…

.भारतीय मानक ब्यूरों के 77वें स्थापना दिवस पर स्काईलार्क समूह ने किया संगोष्ठी का आयोजन संगोष्ठी के उपरांत निकाली संदेश यात्रा

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *