अकबर शेर को सीता शेरनी के साथ रखने पर विवाद: VHP ने हिंदू धर्म का अपमान बताया, कलकत्ता हाईकोर्ट में याचिका लगाई

 

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में अकबर नाम के शेर को सीता नाम की शेरनी के साथ रखने पर विवाद हो गया। विश्व हिंदू परिषद (VHP) की बंगाल इकाई ने इसे हिंदू धर्म का अपमान बताया है। इसके खिलाफ कलकत्ता हाईकोर्ट में याचिका लगाई।

 

याचिका में सिलीगुड़ी सफारी के वन विभाग पर आरोप लगाया गया है। 16 फरवरी जस्टिस सौगत भट्टाचार्य की पीठ के समक्ष याचिका लगाई गई थी और इसे 20 फरवरी को सुनवाई के लिए लिस्ट किया गया है।

त्रिपुरा के जूलॉजिकल पार्क से लाया गया था जोड़ा
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शेर-शेरनी के जोड़े को हाल ही में त्रिपुरा के सेपाहिजला जूलॉजिकल पार्क से लाया गया था। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने शेरों का नाम नहीं बदला है। 13 फरवरी को यहां आने से पहले ही उनका नाम रखा जा चुका था।

विहिप का कहना है कि शेरों का नाम राज्य के वन विभाग द्वारा रखा गया था और ‘अकबर’ के साथ ‘सीता’ रखना हिंदू धर्म का अपमान है। हम इनका नाम बदलने की मांग करते हैं।

याचिका पर 20 फरवरी को सुनवाई होगी। इस मामले में राज्य के वन अधिकारियों और सफारी पार्क डायरेक्टर को मामले में पक्षकार बनाया गया है।

ये खबर भी पढ़ें…

कूनो नेशनल पार्क से खुशखबरी: चीता आशा ने 3 शावकों को दिया जन्म; कूनो में अब 4 शावक समेत 18 चीते​​​​​​​

कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता आशा ने एक महीने पहले तीन शावकों को जन्म दिया था। तीनों शावक पूरी तरह स्वस्थ हैं। कूनो में अब 4 शावक समेत कुल 18 चीते हो गए हैं। नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाई गई मादा चीता आशा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह नाम दिया था।

खबरें और भी हैं…

.

लॉ कमीशन की सिफारिश-NRI शादियों का भारत में रजिस्ट्रेशन हो: रजिस्ट्रेशन नंबर पासपोर्ट पर लिखा जाए; भारतीयों से धोखाधड़ी रोकने सख्त कानून बने
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *