अंत्योदय मेलों में एक ही स्थान पर मिलता है जनता को योजनाओं का लाभ: एडीसी साहिल गुप्ता

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत तृतीय चरण में वीरवार को सफीदों के बीडीपीओ कार्यालय प्रांगण में अंत्योदय मेले का आयोजन किया गया। मेले में लगभग 103 पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने के लिए आमंत्रित किया गया। मेले का अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता ने निरीक्षण किया। मेले में एसडीएम सत्यवान मान व खंड विकास, पंचायत अधिकारी सुरेन्द्र खत्री व एबीपीओ प्रदीप कुमार इस मौके पर साथ रहे। एडीसी साहिल गुप्ता ने मौके पर लाभार्थियों से बातचीत की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अतिरिक्त उपायुक्त ने सम्बधित अधिकारियोंं को निर्देश देते हुए कहा कि मनरेगा से जुड़े लाभार्थियों को अन्योदय उत्थान योजना के तहत लगाए जा रहे मेलों की सूचना पहले देना सुनिश्चित करें ताकि लाभार्थी समय रहते मेले में पहुंचने की तैयारी पहले ही कर लेंं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित किए जा रहे अंत्योदय मेले निश्चित रूप से पात्र परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में मददगार साबित होंगे। इन मेलों में एक स्थान पर ही लाभपात्रों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। मेले का निरीक्षण करने उपरांत उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल का मकसद है कि अति गरीब परिवारों को विशेष अवसर देते हुए उन्हें अपना कारोबार शुरू करने के लिए किसी न किसी एक योजना के साथ जोड़ा जाए।
उन्होंने कहा कि स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उन्हें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण दिया जा रहा है। यह ऋण बहुत ही आसान किस्तों में उपलब्ध करवाया जा रहा है। अंत्योदय मेलों में विभिन्न विभागों द्वारा जनहित के कल्याणार्थ क्रियान्वित की जा रही योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मुहैया करवाने के लिए विभिन्न विभागों की स्टालें लगाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *