वीएलसी मीडिया प्लेयर प्रतिबंध भारत में हटा लिया गया: सभी विवरण

14
वीएलसी मीडिया प्लेयर प्रतिबंध भारत में हटा लिया गया: सभी विवरण
Advertisement

 

इस साल की शुरुआत में, प्रसिद्ध मीडिया प्लेयर वीएलसी को भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था। वीडियोलैन ने भारतीय आईटी और दूरसंचार मंत्रालयों से स्पष्टता प्राप्त करने के लिए कानूनी नोटिस दायर करके जवाबी कार्रवाई की।

इंटरनेट फ़्रीडम फ़ाउंडेशन (IFF), दिल्ली के एक हिमायती सहायता समूह, ने VideoLAN को कानूनी रूप से मदद की।

जीत की घोषणा करते हुए, IFF ने ट्वीट किया, “@GoI_MeitY

वीएलसी मीडिया प्लेयर की वेबसाइट पर से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। IFF ने इस पूरी प्रक्रिया के दौरान @videolan को कानूनी सहायता प्रदान की।”

जींद की युवती को दहेज के लिए किया प्रताड़ित: शारीरिक-मानसिक यातना से हुआ गर्भपात; ससुर के पुलिसकर्मी होने का डर दिखाया

बाद में, VideoLAN ट्विटर हैंडल ने उन्हें धन्यवाद दिया और कहा, “@internetfreedom की ओर से बहुत बढ़िया काम, अगर आप भारत हैं, तो आपको उनका समर्थन करना चाहिए!”

हिसार के महलसरा में किरण बाला बनी सरपंच: 4 प्रत्याशियों में से 3 ने नामांकन वापस लिए; गांव में पहली बार सर्वसम्मति

इसके अलावा, IFF ने कहा, “यह प्रतिबंध बिना किसी पूर्व सूचना के और VideoLAN को सुनवाई का अवसर दिए बिना लगाया गया था, जो 2009 के ब्लॉकिंग नियमों और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा श्रेया सिंघल बनाम भारत संघ में निर्धारित कानून के खिलाफ था। . यह अजीब था क्योंकि वीएलसी मीडिया प्लेयर एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल लगभग 80 मिलियन भारतीय करते हैं।”

दक्षिण एशिया, विशेष रूप से भारत, वीएलसी मीडिया प्लेयर का सबसे बड़ा बाजार है। वास्तव में, वीएलसी साइट ने टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, बाजार से यातायात में 80 प्रतिशत की गिरावट देखी।

वीडियोलैन के अध्यक्ष और प्रमुख डेवलपर जीन-बैप्टिस्ट केम्फ ने कहा, “अधिकांश प्रमुख आईएसपी (इंटरनेट सेवा प्रदाता) विभिन्न तकनीकों के साथ साइट पर प्रतिबंध लगा रहे हैं।”

छंटनी की होड़ में ट्विटर, मेटा, डिज्नी, अमेज़ॅन क्यों हैं? भविष्य क्या है: विशेषज्ञ वजन करते हैं

.

.

Advertisement