फॉक्सकॉन के हजारों कर्मचारियों के इस्तीफा देने के बाद आईफोन की ढुलाई खतरे में

19
फॉक्सकॉन के हजारों कर्मचारियों के इस्तीफा देने के बाद आईफोन की ढुलाई खतरे में
Advertisement

 

TAIPEI: चीन में फॉक्सकॉन के प्रमुख iPhone संयंत्र में इस सप्ताह श्रमिक अशांति की नवीनतम लड़ाई के बाद नवंबर शिपमेंट में और कमी देखने को मिली है, इस मामले के प्रत्यक्ष ज्ञान वाले एक सूत्र ने शुक्रवार को कहा, क्योंकि हजारों कर्मचारियों ने नौकरी छोड़ दी।

करनाल में MBBS डॉक्टरों की भूख हड़ताल: चार विद्यार्थियों की बिगड़ी तबीयत, शाम को सचिवालय तक किया प्रदर्शन

दुनिया की सबसे बड़ी Apple iPhone फैक्ट्री सख्त COVID-19 प्रतिबंधों से जूझ रही है, जिसने श्रमिकों के बीच असंतोष को हवा दी है और क्रिसमस और जनवरी के चंद्र नव वर्ष की छुट्टी से पहले उत्पादन बाधित कर दिया है, क्योंकि कई श्रमिकों को या तो अलगाव में डाल दिया गया था या संयंत्र से भाग गए थे।

बुधवार की वृद्धि के बाद, जिसने श्रमिकों को सुरक्षा कर्मियों के साथ संघर्ष करते देखा, फॉक्सकॉन अब साइट के नवंबर के उत्पादन का 30% से अधिक प्रभावित देख सकता है, अक्टूबर के अंत में श्रमिक मुद्दों के 30% तक के आंतरिक अनुमान से, स्रोत ने कहा।

कारखाना एकमात्र ऐसा है जो iPhone 14 प्रो सहित प्रीमियम iPhone मॉडल बनाता है, और स्रोत ने कहा कि इस महीने के अंत तक पूर्ण उत्पादन फिर से शुरू होने की संभावना नहीं है।

अंबाला में प्रत्याशियों की किस्मत का कल खुलेगा पिटारा: सुबह 8 बजे से 6 केंद्रों पर होगी जिप व ब्लॉक समिति सदस्यों की काउंटिंग; बिना ID कार्ड एंट्री नहीं

फॉक्सकॉन, जिसे औपचारिक रूप से होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी के रूप में जाना जाता है, ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। Apple, जिसने गुरुवार को कहा कि कारखाने में उसके कर्मचारी थे, ने शुक्रवार को टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

इंटरएक्टिव इन्वेस्टर में निवेश के प्रमुख विक्टोरिया स्कॉलर ने कहा, “चीन में फॉक्सकॉन के संयंत्र में श्रमिकों की अशांति एप्पल के नवंबर के आईफोन शिपमेंट पर वजन कर सकती है।”

शुक्रवार की देर रात के कारोबार में Apple के शेयर 1.9% नीचे थे, जबकि बेंचमार्क नैस्डैक इंडेक्स 0.3% नीचे था।

“Apple को अभी भी तकनीकी क्षेत्र में अधिक लचीले शेयरों में से एक के रूप में देखा जाता है … हालांकि, व्यापक आर्थिक अनिश्चितता को देखते हुए Apple ने आधिकारिक मार्गदर्शन प्रदान करना जारी रखा है,” स्कॉलर ने कहा।

जींद के स्कूल संचाालक हत्याकांड में 1 काबू: डीघल में बनाई थी हत्या की योजना; बेटे के मर्डर में गवाह था

यूएस बेस्ट बाय कंपनी इंक ने मंगलवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि इस छुट्टियों के मौसम में स्टोर्स पर हाई-एंड आईफोन की आपूर्ति कम होगी। विश्लेषकों ने कहा कि ब्लैक फ्राइडे शॉपिंग सीजन के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐप्पल स्टोर्स पर आईफ़ोन भी एक साल पहले से नीचे थे, और स्टॉक को फिर से भरने में अधिक समय लग रहा था, रॉयटर्स ने इस सप्ताह की सूचना दी।

कम लदान

KGI सिक्योरिटीज के विश्लेषक क्रिस्टीन वांग ने कहा कि अगर मौजूदा मुद्दा दिसंबर तक रहता है, तो लगभग 10 मिलियन यूनिट iPhone उत्पादन खो जाएगा, जो 2022 की अंतिम तिमाही में 12% कम iPhone शिपमेंट का अनुवाद करता है।

वेसबश सिक्योरिटीज का अनुमान है कि कई ऐप्पल स्टोर्स में अब छुट्टियों की खरीदारी के मौसम में सामान्य से 25% से 30% कम iPhone 14 Pros हैं।

7 नवंबर को एक बयान में, Apple ने कहा कि उसे पहले की अपेक्षा iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max की शिपमेंट कम होने की उम्मीद है।

फॉक्सकॉन द्वारा हाल के सप्ताहों में काम पर रखे गए कुछ नए रंगरूटों ने दावा किया कि उन्हें कारखाने में मुआवजे के लाभों के बारे में गुमराह किया गया था, और अन्य लोगों ने उन सहयोगियों के साथ डॉर्मिटरी साझा करने की शिकायत की, जिन्होंने COVID के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

फॉक्सकॉन ने गुरुवार को भर्ती के दौरान भुगतान संबंधी “तकनीकी त्रुटि” के लिए माफी मांगी और बाद में इस्तीफा देने और छोड़ने के लिए सहमत हुए नए रंगरूटों का विरोध करने के लिए 10,000 युआन ($ 1,400) की पेशकश की।

सूत्र ने कहा कि 20,000 से अधिक कर्मचारी, ज्यादातर नए कर्मचारी जो अभी तक उत्पादन लाइनों पर काम नहीं कर रहे हैं, पैसे लेकर चले गए। वीडियो चीनी सोशल मीडिया पर शुक्रवार को पोस्ट किए गए पोस्ट में बसों के लिए कतार में लगी भीड़ और सामान से लदे श्रमिकों की लंबी लाइनें दिखाई गईं।

स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन: सोनीपत के एसपी हिमांशु गर्ग बोले- जवानों की बहादुरी युवाओं के लिए प्रेरणादायक

“यह घर जाने का समय है,” एक व्यक्ति ने पोस्ट किया। संयंत्र, अपनी परेशानी शुरू होने से पहले, 200,000 से अधिक कर्मचारियों को रोजगार देता था। इसमें डॉर्मिटरी, रेस्तरां, बास्केटबॉल कोर्ट और एक फुटबॉल पिच है जो लगभग 1.4 मिलियन-वर्ग मीटर (15) में फैला हुआ है। लाख वर्ग फुट) सुविधा।

मामले से परिचित फॉक्सकॉन के एक अन्य सूत्र ने कहा कि कुछ नए लोगों ने कैंपस छोड़ दिया था, लेकिन यह नहीं बताया कि कितने हैं। इस व्यक्ति ने कहा कि क्योंकि जाने वाले लोगों को अभी तक प्रशिक्षित नहीं किया गया था या उन्होंने काम करना शुरू नहीं किया था, उनके जाने से वर्तमान उत्पादन को और नुकसान नहीं होगा।

“घटना का हमारी सार्वजनिक छवि पर बड़ा प्रभाव पड़ता है लेकिन हमारी (वर्तमान) क्षमता पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है। हमारी मौजूदा क्षमता प्रभावित नहीं हुई है,” सूत्र ने कहा।

“महामारी की रोकथाम पर केवल इतना ही कॉरपोरेट कर सकता है … यह कुछ समय के लिए एक समस्या है। यह हर किसी के सामने आने वाली समस्या है,” उस व्यक्ति ने मई में एक अन्य Apple आपूर्तिकर्ता, क्वांटा में उथल-पुथल सहित कठोर COVID प्रतिबंधों से उत्पन्न अन्य कार्यकर्ता अशांति की ओर इशारा करते हुए कहा।

 

.

.

Advertisement