पीएसएलवी रॉकेट इंडो फ्रेंच सैटेलाइट ईओएस 6 और 8 नैनोसेटेलाइट्स के साथ लॉन्च हुआ

 

भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-सी54 (पीएसएलवी-सी54) ने शनिवार सुबह आंध्र प्रदेश में रॉकेट बंदरगाह से इंडो फ्रेंच अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (ईओएस 6) और आठ नैनो उपग्रहों के साथ उड़ान भरी।

पीएसएलवी रॉकेट का एक्सएल संस्करण अपने प्राथमिक यात्री के रूप में 1,117 किग्रा ईओएस-6 और आठ अन्य को पिग्गीबैक के रूप में ले जा रहा है- यहां सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के पहले लॉन्च पैड से सुबह 11.56 बजे प्रक्षेपित किया गया।

इनामी मोस्टवांटेड गिरफ्तार: 2018 में दिया वारदात को अंजाम, 5 साल दिल्ली, जम्मू व सोनीपत में छिपा, पुलिस ने रखा 5 हजार इनाम

पिग्गीबैक्स में दो भारतीय स्टार्टअप्स के उपग्रह शामिल हैं – सिज़ी स्पेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, जिसे आमतौर पर पिक्ससेल (आनंद-16.51 किग्रा) के रूप में जाना जाता है, और ध्रुवस्पेस के दो थायबोल्ट उपग्रह – 1.45 किग्रा, स्पेसफ्लाइट यूएसए का एस्ट्रोसैट (चार नंबर 17.92 किग्रा) और इसरो का आईएनएस-2बी ( 18.28 किग्रा)।

यदि प्रक्षेपण सफल होता है, तो पीएसएलवी रॉकेट ने 1999 से पीएसएलवी रॉकेट के साथ 36 देशों के 349 विदेशी उपग्रहों को लॉन्च किया होगा।

321 टन वजनी पीएसएलवी रॉकेट का चार चरणों का उपयोग करने योग्य, 44.4 मीटर लंबा एक्सएल संस्करण धीरे-धीरे अपनी पूंछ पर मोटी नारंगी लौ के साथ आसमान की ओर बढ़ गया।

करनाल में MBBS डॉक्टरों की भूख हड़ताल: चार विद्यार्थियों की बिगड़ी तबीयत, शाम को सचिवालय तक किया प्रदर्शन

रोलिंग थंडर ध्वनि का उत्सर्जन करते हुए रॉकेट ने गति प्राप्त की क्योंकि यह ऊपर चला गया। पीएसएलवी रॉकेट वैकल्पिक रूप से ठोस (पहले और तीसरे चरण) और तरल (दूसरे और चौथे चरण) ईंधन द्वारा संचालित होता है।

शनिवार को उड़ान भरने वाला रॉकेट पीएसएलवी का 56वां मिशन था और छह टन ईंधन के साथ छह स्ट्रैप-ऑन बूस्टर मोटर्स वाले पीएसएलवी-एक्सएल संस्करण का उपयोग कर 24वां मिशन था।

इसरो के अनुसार, इंडो फ्रेंच सहयोगी ईओएस-6/ओशनसैट उन्नत पेलोड क्षमताओं और अनुप्रयोग क्षेत्रों के साथ ओशनसैट-2 अंतरिक्ष यान की निरंतरता सेवाएं प्रदान करेगा।

EOS-6 पेलोड में ओशन कलर मॉनिटर (OCM-3), सी सरफेस टेम्परेचर मॉनिटर (SSTM), Ku-बैंड स्कैटरोमीटर (SCAT-3) और ARGOS – एक फ्रेंच पेलोड शामिल हैं।

अंबाला में प्रत्याशियों की किस्मत का कल खुलेगा पिटारा: सुबह 8 बजे से 6 केंद्रों पर होगी जिप व ब्लॉक समिति सदस्यों की काउंटिंग; बिना ID कार्ड एंट्री नहीं

फ्रांस के अनुसार, ARGOS मौसम की निगरानी पर काम कर रहे भारत-फ्रांसीसी उपग्रहों के मौजूदा बेड़े (मेघा-ट्रॉपिक्स और सरल-अल्टिका) को सुदृढ़ करेगा, इस प्रकार पेरिस समझौते के उद्देश्यों से संबंधित योगदान को बढ़ाएगा।

इसरो ने कहा कि उपग्रह परिचालन अनुप्रयोगों को बनाए रखने के लिए समुद्र के रंग और पवन वेक्टर डेटा की डेटा निरंतरता सुनिश्चित करेगा।

यह अनुप्रयोगों में भी सुधार करेगा, कुछ अतिरिक्त डेटासेट जैसे समुद्र की सतह का तापमान और प्रतिदीप्ति के लिए ऑप्टिकल क्षेत्र में अधिक बैंड और वायुमंडलीय सुधार के लिए इन्फ्रारेड क्षेत्र में समायोजित किया जाता है।

उपग्रह अच्छी तरह से स्थापित अनुप्रयोग क्षेत्रों में सेवा देने और मिशन उपयोगिता को बढ़ाने के लिए संबंधित एल्गोरिदम और डेटा उत्पादों का विकास/सुधार भी करेगा।

आईएनएस-2बी भूटान के लिए इसरो का दूसरा नैनो उपग्रह है, जिसमें दो पेलोड हैं, नैनोएमएक्स और एपीआरएस-डिजिपीटर।

अंबाला में प्रत्याशियों की किस्मत का कल खुलेगा पिटारा: सुबह 8 बजे से 6 केंद्रों पर होगी जिप व ब्लॉक समिति सदस्यों की काउंटिंग; बिना ID कार्ड एंट्री नहीं

ISRO के अनुसार, NanoMx इसके स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (SAC) द्वारा विकसित एक मल्टीस्पेक्ट्रल ऑप्टिकल इमेजिंग पेलोड है। एपीआरएस-डिजिपीटर पेलोड डीआईटीटी भूटान और इसरो के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर (यूआरएससी) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

Pixxel का आनंद नैनोसैटेलाइट लो अर्थ ऑर्बिट में एक माइक्रोसेटेलाइट का उपयोग करके पृथ्वी के अवलोकन के लिए लघु पृथ्वी-अवलोकन कैमरे की क्षमताओं और व्यावसायिक अनुप्रयोगों को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शक है। इसरो ने कहा कि यह एक तीन-अक्ष वाला स्थिर उपग्रह है, जिसमें एक सैटबस है, जिसमें टेलीमेट्री, टेली-कमांड, इलेक्ट्रिकल पावर सिस्टम, एटिट्यूड डिटर्मिनेशन एंड कंट्रोल सिस्टम (एडीसीएस), ऑन-बोर्ड कंप्यूटर और अन्य और एक पेलोड यूनिट जैसे सभी सबसिस्टम शामिल हैं।

 

ध्रुवस्पेस के थाइबोल्ट उपग्रहों में एक संचार पेलोड है जो कई उपयोगकर्ताओं के लिए तेजी से प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और नक्षत्र विकास को सक्षम बनाता है। यह शौकिया फ्रीक्वेंसी बैंड में अधिकृत उपयोगकर्ताओं के लिए स्टोर-एंड-फॉरवर्ड कार्यक्षमता भी प्रदर्शित करता है।

एक वर्ष के न्यूनतम जीवनकाल के लिए विशिष्ट मिशन संचालन करने के लिए ध्रुव स्पेस ऑर्बिटल डिप्लॉयर का उपयोग करके थाइबोल्ट उपग्रहों को तैनात किया जाएगा।

स्वर्णप्रस्थ संग्राहलय में वैदिक फोटो प्रदर्शनी: केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय के प्रो. अंचल पांड्या पहुंचे सोनीपत; बोले- सरकार की लिस्ट में नाम चलाएंगे

एस्ट्रोकास्ट, एक 3U अंतरिक्ष यान, पेलोड के रूप में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) के लिए एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शक उपग्रह है।

रॉकेट EOS-6 और आठ छोटे उपग्रहों को दो अलग-अलग सूर्य तुल्यकालिक ध्रुवीय कक्षाओं (SSPO) में परिक्रमा करेगा।

उड़ान के लगभग 17 मिनट बाद रॉकेट सबसे पहले EOS-6 को बाहर निकालेगा। फिर रॉकेट के प्रणोदन बे रिंग में पेश किए गए दो ऑर्बिट चेंज थ्रस्टर्स का उपयोग करके कक्षा को बदल दिया जाएगा। पिग्गीबैक यात्रियों को ऑर्बिट-2 में अलग किया जाएगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *