एप्पल वॉच ने पहचानी दिल की बीमारी, बचाई महिला की जान: रिपोर्ट

16
Apple वॉच के ब्लड ऑक्सीजन फ़ीचर में 'नस्लीय पूर्वाग्रह' का आरोप लगाते हुए Apple फ़ेस मुक़दमा
Advertisement

 

हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि एप्पल वॉच साइलेंट हार्ट डिजीज का पता लगाने में मदद कर सकती है। (छवि: सेब)

डिवाइस के ईसीजी ऐप में अनियमित दिल की लय का पता चलने के बाद एलेन थॉम्पसन नाम की एक महिला अपने दिल की बीमारी का पता लगाने के लिए अपनी ऐप्पल वॉच को श्रेय देती है।

Apple वॉच ने एक बार फिर से जान बचाने की अपनी क्षमता साबित की है, इस बार एलेन थॉम्पसन नाम की एक महिला में एक अज्ञात हृदय स्थिति का पता लगाकर।

AppleInsider के अनुसार, 2018 में दौरे का अनुभव करने के बाद, थॉम्पसन को उनकी बेटी ने निदान के बाद के उपचार के हिस्से के रूप में घड़ी पहनने की सलाह दी थी। उसे नहीं पता था कि उसकी ऐप्पल वॉच पर ईसीजी ऐप अनियमित दिल की लय का पता लगाएगा, जिससे दिल की बीमारी का पता चल जाएगा।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव वोटिंग से पहले उड़ी अफवाह: कांग्रेस काउंसलर गुरबख्श रावत की AAP में जॉइनिंग; छाबड़ा बोले- बैकआउट कर गई थी

थॉम्पसन की ऐप्पल वॉच ने कथित तौर पर संकेत दिया कि उसके दिल की लय अनियमित थी, जिससे उसे हृदय रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए प्रेरित किया गया। उसकी स्थिति पर नज़र रखने के लिए, हृदय रोग विशेषज्ञ ने उसे एक सप्ताह के लिए हार्ट मॉनिटर लगाया।

डॉक्टरों को आखिरकार उसके हार्ट ब्लॉक के बारे में पता चला और एक पेसमेकर लगाया गया।

“इसने मेरी जान बचाई। अगर मेरे पास अलर्ट नहीं होता तो मैं इसे डॉक्टर के पास नहीं लाता। अब मैं हर समय Apple वॉच पहनता हूं, ”थॉम्पसन ने इंडिपेंडेंट को बताया।

आंतरिक ओडिशा में, एक 71 वर्षीय हॉकी कोच ने ग्रूम चैंपियंस को व्यापार बेच दिया, भूमि गिरवी रख दी

उसने कहा, “यह जानकर बहुत डरावना था कि मैं मर सकती थी। मैं 19 सेकंड के लिए सपाट हो गया। मैं शायद नहीं उठा।

Apple ने 2018 में वापस स्वास्थ्य ट्रैकिंग की शुरुआत की, जब उसने Apple वॉच सीरीज़ 4 लॉन्च की- ECG कार्यक्षमता को शामिल करने वाली पहली Apple वॉच।

अन्य समाचारों में, Apple वॉच ने कोलोराडो में एक 16 वर्षीय लड़के को उसकी माँ के साथ स्कीइंग करते समय निम्न रक्त ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाकर संभावित कोमा से बचने में मदद की। चिकित्सा ध्यान और वसूली के लिए समय पर पता लगाने की अनुमति।

कोलोराडो में एक स्कीइंग यात्रा के दौरान, CBS 8 समाचार एंकर मार्सेला ली के बेटे के निम्न रक्त ऑक्सीजन स्तर को उसकी Apple वॉच द्वारा पता चला। उसने देखा कि उसके बेटे के होंठ और उँगलियाँ नीले पड़ रहे हैं और रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति को मापने के लिए उसकी कलाई पर अपनी Apple घड़ी रख दी, जिसने 66% की खतरनाक रूप से कम रीडिंग प्रदर्शित की। इसने ली को अपने बेटे के लिए जल्दी से चिकित्सा की तलाश करने के लिए प्रेरित किया।

.

.

Advertisement