Amazon ने अपने प्लेटफॉर्म से हटाई 4 बिलियन खराब लिस्टिंग: आपके लिए इसका क्या मतलब है?

75
Amazon ने अपने प्लेटफॉर्म से हटाई 4 बिलियन खराब लिस्टिंग: आपके लिए इसका क्या मतलब है?
Advertisement

 

नकली उत्पादों से निपटने के लिए बढ़ते दबाव में अमेज़ॅन ने अपनी दूसरी-वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि उसने 4 अरब खराब लिस्टिंग को अपनी साइट पर बनाने से रोका और पिछले साल 30 लाख से अधिक नकली उत्पादों से छुटकारा पाया।

निकाय चुनावों में प्रधानगी की इच्छुक 177 महिलाएं: कुल 405 उम्मीदवारों में 288 पुरुष उम्मीदवार; 46 नगर निकायों में चुनाव

बुधवार को जारी किए गए परिणाम 2020 की तुलना में मिश्रित थे, जब अमेज़ॅन ने 10 बिलियन लिस्टिंग को अवरुद्ध कर दिया और 2 मिलियन नकली उत्पादों से छुटकारा पा लिया। सिएटल स्थित ई-कॉमर्स बाजीगरी ने अपनी साइट पर सक्रिय ब्रांडों की संख्या में वृद्धि करते हुए 2021 में बौद्धिक संपदा उल्लंघन की शिकायतों में भी कमी देखी।

Lenovo योग AIO 7 डेस्कटॉप पीसी AMD Ryzen प्रोसेसर के साथ भारत में लॉन्च: सभी विवरण

रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़ॅन ने अपने तीसरे पक्ष के बाज़ार में नकली खाते बनाने के 25 लाख से अधिक प्रयासों को रोक दिया, जहां विक्रेता अपने उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं। यह संख्या 2020 में बंद किए गए प्रयासों से लगभग 58% की गिरावट है, जिसका श्रेय कंपनी अपनी वीटिंग प्रक्रिया और बुरे अभिनेताओं को रोकने के अन्य प्रयासों को देती है।

Lenovo योग AIO 7 डेस्कटॉप पीसी AMD Ryzen प्रोसेसर के साथ भारत में लॉन्च: सभी विवरण

लेकिन ई-कॉमर्स रिसर्च फर्म मार्केटप्लेस पल्स के संस्थापक जुओज़स काज़िउकनास ने कहा कि स्वतंत्र रूप से यह जानना मुश्किल हो सकता है कि वास्तव में उन गिरावटों का कारण क्या है, चाहे वह अमेज़ॅन की नीतियां हों या अन्य कारक।

नकली विक्रेताओं ने लंबे समय से अमेज़ॅन और ईबे सहित अन्य ई-कॉमर्स खुदरा विक्रेताओं को त्रस्त किया है। और अमेज़ॅन ने हाल के वर्षों में नकली विरोधी कानून पर जोर देने वाले ब्रांडों और सांसदों की बढ़ती जांच के बीच इससे लड़ने के प्रयासों को आगे बढ़ाया है।

अमेज़ॅन एक ऑनलाइन खुदरा बिल के हाउस संस्करण का समर्थन करता है, जिसे सूचना अधिनियम के रूप में जाना जाता है, जिसके लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस को उच्च मात्रा वाले विक्रेताओं से संपर्क और वित्तीय जानकारी एकत्र करने और उपभोक्ताओं को कुछ जानकारी का खुलासा करने की आवश्यकता होगी। अमेज़ॅन ने बिल के पहले के सीनेट संस्करण का विरोध किया था, जिसके लिए ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को तीसरे पक्ष के व्यापारियों के एक बड़े समूह से जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता होगी।

इस बीच, टेकनेट, एक लॉबिंग समूह जो अमेज़ॅन और ईबे को अपने कुछ सदस्यों के रूप में गिना जाता है, एक और बिल के खिलाफ जोर दे रहा है जो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को उनकी साइट पर बेचे जाने वाले नकली सामानों के लिए उत्तरदायी बना देगा। अमेज़ॅन के एक प्रवक्ता ने एक ईमेल बयान में कहा कि कंपनी नकली को रोकने के लिए कानून के इरादे को पहचानती है” और उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कांग्रेस के साथ काम करने के लिए तत्पर है

Amazon ने अपने प्लेटफॉर्म से हटाई 4 बिलियन खराब लिस्टिंग: आपके लिए इसका क्या मतलब है?

अपनी रिपोर्ट में, अमेज़ॅन ने कहा कि उसने पिछले साल एक कार्यक्रम लागू किया था जिसने खराब अभिनेताओं के लिए अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए कंपनी टीम के सदस्य के साथ आमने-सामने बातचीत की आवश्यकता के कारण खातों को बेचने के लिए पंजीकरण करना कठिन बना दिया था। यह कहता है कि यह संभावित खातों के बारे में जोखिमों का पता लगाने के लिए विक्रेताओं के भौतिक स्थान और भुगतान उपकरणों और मशीन सीखने का लाभ भी सत्यापित कर रहा है।

पिछले साल, कंपनी ने कहा कि उसने धोखाधड़ी के खिलाफ वापस धकेलने के लिए $ 900 मिलियन से अधिक खर्च किए, और अमेरिका और चीन जैसे अन्य स्थानों में जांच के लिए 600 से अधिक विक्रेताओं पर मुकदमा दायर किया या उन्हें संदर्भित किया। अमेज़ॅन ने रिपोर्ट में अधिकांश नकली उत्पादों के स्रोत का खुलासा नहीं किया, लेकिन चीन एक खराब स्थान रहा है। और कंपनी डेटा साझा नहीं करेगी जो नकली उत्पादों को अपनी साइट पर दिखाने से रोकने में मदद करती है, ब्रांड सुरक्षा के अमेज़ॅन उपाध्यक्ष मैरी बेथ वेस्टमोरलैंड ने कहा।

मार्केटप्लेस पल्स के अनुसार, 2020 के अंत से अमेज़ॅन के तीसरे पक्ष के बाज़ार में शीर्ष चीन-आधारित व्यापारियों की हिस्सेदारी लगातार घट रही है, एक प्रवृत्ति कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यह महामारी-प्रेरित आपूर्ति श्रृंखला तड़क-भड़क के कारण हो सकती है और कंपनी के हालिया प्रयासों में दरार आ सकती है। नकली समीक्षाओं सहित निषिद्ध गतिविधि पर। पिछले साल, कंपनी ने कई प्रमुख चीन-आधारित विक्रेताओं को निलंबित कर दिया और कथित तौर पर अपने नियमों का उल्लंघन करने के लिए 50,000 व्यापारियों को निकाल दिया।

मार्केटप्लेस पल्स के डेटा से पता चलता है कि अमेज़ॅन यूएस मार्केटप्लेस पर शीर्ष विक्रेताओं में से 55% घरेलू व्यवसाय हैं, जो नवंबर 2020 में 48% से अधिक है।

रेवाड़ी में किरयाना स्टोर में लूटपाट: कैश और सोने के आभूषण भी ले गए; हथियारों के बल पर अंजाम दी वारदात

.

.

Advertisement