स्मार्टफोन पर रिमूवेबल बैटरियां कर सकती हैं वापसी: जानिए क्यों

27
स्मार्टफोन पर रिमूवेबल बैटरियां कर सकती हैं वापसी: जानिए क्यों
Advertisement

 

कई सालों से फोन की बैटरी नॉन-रिमूवेबल रही है

यूरोपीय संघ के सांसद बैटरी के बेहतर प्रबंधन के लिए इस नीति का मसौदा तैयार कर रहे हैं, जिसे हटाने पर बदला जा सकता है।

मीडिया ने बताया कि यूरोपीय संघ (ईयू) अब बैटरी को अधिक टिकाऊ और पुन: प्रयोज्य बनाने के उद्देश्य से नए कानूनों और नियमों पर सहमत हो गया है, जो स्मार्टफोन निर्माताओं को हटाने योग्य बैटरी वापस लाने के लिए मजबूर कर सकता है।

यह कदम सभी स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप पर यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट अनिवार्य करने के बाद आया है।

सैममोबाइल के अनुसार, चूंकि नए कानून पूरे बैटरी जीवन चक्र को कवर करते हैं, इसलिए नया नियम उपभोक्ता टेक फर्मों और बैटरी निर्माताओं के लिए नई चुनौतियों का एक सेट पेश करेगा।

बैटरी के पूरे जीवन चक्र में सामग्री निष्कर्षण, औद्योगिक उत्पादन और निपटान शामिल है।

रिपोर्ट के अनुसार, नया ईयू कानून यूरोपीय संघ में बेची जाने वाली सभी प्रकार की बैटरियों पर लागू होगा, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, औद्योगिक बैटरियों, ऑटोमोटिव बैटरियों और दोपहिया वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवीएस) में इस्तेमाल होने वाली बैटरियों का इस्तेमाल शामिल है।

दुष्यंत चौटाला आज रोहतक में: डिप्टी CM के समक्ष रखी जाएंगी 19 शिकायतें, 6 मामले रखे जाएंगे दौबारा, 13 नए

इसके अलावा, 2024 की शुरुआत से, यूरोपीय संघ में बैटरी निर्माताओं को निष्कर्षण से लेकर पुनर्चक्रण तक, अपने उत्पादों के कुल कार्बन पदचिह्न की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी।

 

इसके बाद इस डेटा का उपयोग बैटरी के लिए CO2 की अधिकतम सीमा निर्धारित करने के लिए किया जाएगा जो जुलाई 2027 से प्रभावी होगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें 16 प्रतिशत कोबाल्ट, 85 प्रतिशत सीसा, 6 प्रतिशत लिथियम और 6 प्रतिशत निकेल जैसे पुनर्नवीनीकरण सामग्री के एक विशिष्ट प्रतिशत का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

यदि स्वीकृत हो जाता है, तो नए नियम यह सुनिश्चित करेंगे कि यूरोपीय संघ क्षेत्र में बेची जाने वाली बैटरियां अधिक पर्यावरण के अनुकूल हैं, अंततः शेष विश्व के लिए एक मिसाल कायम करेंगे।

अमेज़न प्राइम गेमिंग अब भारत में उपलब्ध; मुफ़्त गेम, इन-गेम आइटम बिना किसी अतिरिक्त कीमत के

.

.

Advertisement