कोमा से बचने के लिए कम रक्त ऑक्सीजन स्तर का पता लगाकर कोलोराडो में एप्पल वॉच ने लड़के की जान बचाई

 

Apple वॉच ने बचाई एक और जान (छवि: सेब)

कोलोराडो, संयुक्त राज्य अमेरिका में, Apple वॉच ने एक 16 वर्षीय लड़के को उसकी माँ के साथ स्कीइंग करते हुए निम्न रक्त ऑक्सीजन स्तर का पता लगाकर संभावित कोमा से बचने में मदद की।

Apple वॉच ने समय-समय पर स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने और संभावित घातकताओं को रोकने की अपनी क्षमता साबित की है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कोलोराडो में यह मामला था, जहां घड़ी ने एक 16 वर्षीय लड़के को कम रक्त ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाकर एक संभावित कोमा से बचने में मदद की, जब वह अपनी मां के साथ स्कीइंग कर रहा था। समय पर पता लगने से चिकित्सा की मांग की जा सकती है, जिससे लड़के की रिकवरी हो सके।

अगर यह सीरीज आईपीएल नीलामी से पहले होती तो कुछ फ्रेंचाइजी शनाका का खर्च नहीं उठा पातीं: गौतम गंभीर

कोलोराडो में एक स्कीइंग यात्रा के दौरान, सैन डिएगो में सीबीएस 8 समाचार पर एक एंकर मार्सेला ली ने कहा कि ऐप्पल वॉच ने अपने बेटे के निम्न रक्त ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने में मदद की, जब उसने अपने बेटे के होंठ और उंगलियों को नीले रंग में देखा और उसने अपनी ऐप्पल वॉच चालू कर दी। रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति को मापने के लिए उसकी कलाई, जिसने 66% की खतरनाक रीडिंग प्रदर्शित की। इसने ली को अपने बेटे के लिए तेजी से चिकित्सा सहायता लेने के लिए प्रेरित किया।

सीबीएस 8 के लिए मार्सेला की रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त जांच से पता चला कि जब रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति 88% से कम हो जाती है, तो चिकित्सा उपचार आवश्यक होता है। इसके अलावा, अस्पताल के मेडिकल-ग्रेड उपकरण ने 67% संतृप्ति स्तर दर्ज किया, जो लगभग ली के ऐप्पल वॉच के 66% संतृप्ति स्तर का पता लगाने से मेल खाता है। 66% के निरंतर ऑक्सीजन स्तर ने कोमा को प्रेरित किया हो सकता है लेकिन 16 वर्षीय व्यक्ति वर्तमान में अच्छी तरह से देखभाल कर रहा है जिससे उसे ठीक होने में मदद मिली।

CES 2023: HTC ने हाई-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले और उन्नत ट्रैकिंग सुविधाओं के साथ Vive XR एलीट विस्तारित रियलिटी हेडसेट का अनावरण किया

नवंबर 2022 में, Apple Watch Series 7 ने भारत के महाराष्ट्र में एक 17 वर्षीय लड़के की जान बचाने में मदद की। लंबी पैदल यात्रा के दौरान, किशोर स्मित मेथा 130-150 फीट खाई में गिर गया और उसके पास अपना फोन नहीं था। हालाँकि, उन्होंने अपना सेल्युलर Apple वॉच सीरीज़ 7 पहना हुआ था, जो एक Jio नेटवर्क से जुड़ा था। इसने उन्हें दुर्घटना होने के बाद अपने माता-पिता को फोन करने और उन्हें अपने स्थान के बारे में सूचित करने की अनुमति दी।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *