ग्रामीण विकास मौजूदा गठबंधन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

आमजन के हित में उठाए ठोस कदमों का दृष्टिगोचर हो रहा सकारात्मक परिणाम : दुष्यंत चौटाला

गठबंधन सरकार के दौरान क्षेत्र के विकास कार्यो को मिली गति : अमरजीत ढांडा 

एस• के• मित्तल 
जींद,       गांव, गरीब एवं किसान के कल्याण के प्रति मौजूदा गठबंधन सरकार कटिबद्ध और निरंतर प्रयासरत है। पिछले करीब सवा तीन साल में आमजन के हित में सरकार द्वारा ठोस कदम उठाए गए है। जिनका फायदा लोगों को मिल रहा है और सकारात्मक परिणाम भी दृष्टिगोचर हो रहे है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गांव शामलों कलां में ग्राम सचिवालय सभागार में सोमवार को आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए उक्त विचार व्यक्त किये।
जनसभा को सम्बोंधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गत समय में किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में कई-कई रात गुजारनी पडती थी और फसल बिक्री के बाद रकम अदायगी के लिए भी आढतियों व बिचोलियों के महिनों तक चक्कर काटने पडते थे। किसानों की समस्या को समझते हुए वर्तमान सरकार द्वारा फसल बिक्री के केवल दो दिन में पैसा किसान के सीधा खाते में भेजने का महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड इत्यादि भी परिवार पहचान पत्र से प्रदेश के एक लाख 80 हजार रूपये सालाना आमदनी वाले परिवारों को ऑनलाईन उपलब्ध करवाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा हरियाणा के प्रत्येक क्षेत्र में समान रूप से विकास करवाए जा रहे है। विकास की इस बयार में जुलाना हलका भी शामिल है।
वर्तमान सरकार द्वारा इलाका में 183 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर सडकों का सुधारीकरण व विस्तारीकरण करवाया गया है। इसके अलावा वर्तमान बजट में 25 करोड़ रुपये खतों की ढाणियों वाली सडकों का निर्माण करवाना भी प्रस्तावित है। उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जुलाना क्षेत्र में वर्षो से किसानों को बाढ एवं जलभराव की भारी समस्या का सामना करना पडता था और इसका समाधान क्षेत्रवासियों की प्राथमिक मांग थी। उन्होंने कहा कि बाढ एवं जलभराव की समस्या का स्थाई समाधान करने के लिए सरकार द्वारा गत वर्ष करीब 130 करोड़ रुपये खर्च किये गए है, जिससे समस्या का 70 प्रतिशत समाधान हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस समस्या के स्थाई समाधान करने के लिए निकट भविष्य में 60 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि और खर्च की जाएगी। उन्होंने जुलाना क्षेत्र में से रोहतक सोनीपत को जोडते हुए दो राष्ट्रीय राजमार्गो से जो सडके टूटी है, उन्हें जल्द ही दुरूस्त करवाने का आश्वासन दिया। ग्राम पंचायत द्वारा रखी मांगों पर बोलते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम सभा द्वारा पारित जमीन देने का प्रस्ताव सरकार को भिजवाएं ताकि शामलों कलां में आईटीआई बनवा दी जाए। इसके  अलावा उपमुख्यमंत्री ने ग्राम सचिवालय में ई-लाईब्रेरी खुलवाने,स्टेडियम में शैड का निर्माण करवाने के सम्बंध में एसडीएम जींद को जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिये। बराह खाप द्वारा बिरोली माईनर बनवाने की मुख्य मांग पर उपमुख्यमंत्री ने उचित प्रयास करने का आश्वास दिया।
जनसभा को सम्बोधित करते हुए जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा ने कहा कि जजपा भाजपा गठबंधन सरकार के दौरान क्षेत्र में विकास कार्यो को और गति मिली है। इसमें क्षेत्र में बाढ व जलभराव की समस्या का समाधान, वर्षो से जर्जर सडकों का निर्माण तथा जुलाना को उपमंडल का दर्जा दिये जाने जैसे सराहनीय कार्य हुए है, इसके लिए वे व्यक्तिगत तौर पर क्षेत्र की जनता की तरफ से उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के अभारी है। अमरजीत ढांडा ने शामलों कलां गांव की सभी मांगों का पुरजोर समर्थन किया और उपमुख्यमंत्री से उन्हें पूरा करने का अनुरोध किया। विधायक ने यह भी बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में जुलाना विधासभा क्षेत्र के सभी गांवों में 300 करोड़ रूपए के विकास कार्य करवाए गए है। विधायक ने कहा कि विकास की प्रक्रिया आगे भी निरंतर जारी रहेगी।
उपमुख्यमंत्री ने इससे पूर्व जुलाना हलका के मालवी तत्पश्चात सफीदों हलका के बागड़ू तथा रिटौली गांवों में पंहुचकर ग्राम पंचायतों द्वारा रखी गई मांगों को पूरा करवाने का आश्वास्न दिया। उपमुख्यमंत्री द्वारा  विभिन्न गांवों में की गई जनसभाओं में ग्रामीणों द्वारा फूलमालाओं व स्मृति चिन्ह तथा शॉल देकर स्वागत व सम्मानित किया। इस अवसर पर जजपा के जिला प्रधान कृष्ण राठी, जुलाना हलका के पूर्व विधायक सूरजभान काजल, जिला परिषद के प्रधान प्रतिनिधि कुलदीप रंधावा, जुलाना के हलका प्रधान वेदपाल भनवाला, नरवाना के जजपा हलका प्रधान मियां सिंह, उचाना के हलका प्रधान विश्ववीर उर्फ काला नम्बरदार, सफीदों के हलका प्रधान सत्यनारायण बूरा, युवा प्रधान अनिल कुण्डू, टींकू, जुलाना जजपा के एससी सैल के हलका प्रधान गंगा सिंह, शमशेर नगूरां, शामलों कलां के सरपंच एवं बराह खाप के प्रधान बिरेन्द्र मलिक तथा जिला प्रशासन से जींद के एसडीएम पंकज कुमार आर्ईएएस, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक निशांत राठी, सूचना जनसम्पर्क विभाग के उप निदेशक अमित पंवार के अलावा भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *