भारत मोबाइल उपकरणों पर अनिवार्य USB C पोर्ट के लिए समय सीमा निर्धारित करता है

 

भारत कंपनियों को नए नियमों का पालन करने के लिए और समय देना चाहता है

भारत मोबाइल उपकरणों पर यूएसबी सी चार्जिंग मानक के लिए ईयू के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहता है लेकिन कुछ अपवाद हैं।

भारत चाहता है कि मोबाइल डिवाइस निर्माता नए विवरण के अनुसार मार्च 2025 तक यूएसबी सी चार्जिंग पोर्ट लाएं। हालांकि, देश का शासन नए नियम से फीचर फोन, पहनने योग्य और सुनने योग्य उपकरणों जैसे उपकरणों को छूट देने का इच्छुक है। USB C कुछ वर्षों के लिए Android फोन पर वास्तविक चार्जिंग मानक बन गया है, जबकि Apple एकमात्र निर्माता है जो अभी तक iPhones पर मानक की पेशकश कर रहा है।

टाटा ओपन पुणे एटीपी 250: नागल, मानस धामने के पास पल, लेकिन ओपनिंग डे पर नतमस्तक

लेकिन यूरोपीय संघ (EU) भी अपना चार्जिंग मानक नियम ला रहा है, कंपनी अब USB C के पक्ष में अपने लाइटनिंग कनेक्टर को हटाने के लिए मजबूर हो रही है, जिसे 2024 में iPhone 16 मॉडल के साथ पेश किया जा सकता है। EU ने इसकी समय सीमा दी है। 28 दिसंबर, 2024, कंपनियों के लिए नए चार्जिंग मानक का पालन करने के लिए, Apple को पर्याप्त समय देना।

और साथ भारत मार्च 2025 की समय सीमा के साथ एक समान नियम का मसौदा तैयार करना, यह निश्चित है कि क्यूपर्टिनो-आधारित कंपनी को अगले 24 महीनों में कई देशों के लिए थोक परिवर्तन करने होंगे।

भारत सरकार चाहती है कि एप्पल देश में आईपैड और मैकबुक बनाए, उत्पादन के लिए पीएलआई को बढ़ावा देने की योजना

फीचर फोन को इस नियम में शामिल नहीं करने का भारत का फैसला कम कीमत वाले फोन की कीमत में संभावित वृद्धि से निर्धारित होने की संभावना है, जो अभी भी देश में 2जी और 4जी नेटवर्क के माध्यम से लाखों लोगों की जरूरतों को पूरा करता है। दुनिया भर में ई-कचरे से संबंधित चिंताओं के साथ एक मानक चार्जिंग तकनीक का होना अत्यावश्यक है।

कंपनियां अपने उपकरणों को बनाने के लिए टिकाऊ सामग्रियों में निवेश कर रही हैं लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि फोन के उपयोग के बाद की सेवा में कमी है।

क्या बीसीसीआई आईपीएल फ्रेंचाइजी को टीम इंडिया के नियमित उपयोग करने के लिए कह सकता है?

इन सभी ने अधिकारियों को हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर किया है, और यह उम्मीद की जाती है कि निकट भविष्य में अन्य देश भी इसी तरह के फैसले के साथ इसका पालन कर सकते हैं। एकीकृत चार्जिंग मानक होने का मतलब होगा कि लोग आईफोन सहित अपने सभी फोन को चार्ज करने के लिए एक ही चार्जर का उपयोग कर सकते हैं।

यह कहते हुए कि, ब्राज़ील ने हाल ही में उन iPhones की बिक्री बंद कर दी है जिन्हें बॉक्स में चार्जर के बिना भेजा गया था। तो, आपके पास कुछ ऐसे देश हैं जो इस समस्या को अलग तरीके से देखते हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *