जहाज पर 36 विदेशी उपग्रहों के साथ, भारत का सबसे भारी लॉन्चर LVM3 पहली व्यावसायिक उड़ान के लिए तैयार

 

जैसे ही घड़ी शनिवार रात 12:07 बजे बजती है, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने LVM3 रॉकेट को अपने पहले व्यावसायिक लॉन्च पर 5,796 किलोग्राम के सबसे भारी पेलोड द्रव्यमान के साथ उतारेगा, जिसे उसने अब तक उठाया है। ऑन-बोर्ड यूके स्थित वन वेब के 36 विदेशी उपग्रह होंगे जिन्हें पृथ्वी के गोलाकार निचली पृथ्वी कक्षा में अंतःक्षिप्त किया जाएगा।

यह जीएसएलवी श्रृंखला से नए नामित 43.5 मीटर ऊंचे रॉकेट का पांचवां प्रक्षेपण है जिसे पहले ही चेन्नई के पास श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में दूसरे लॉन्च पैड पर ले जाया जा चुका है।

जहाज पर 36 विदेशी उपग्रहों के साथ, भारत का सबसे भारी लॉन्चर LVM3 पहली व्यावसायिक उड़ान के लिए तैयार

यह प्रक्षेपण इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस का हिस्सा है भारत (NSIL) वनवेब के साथ पहला व्यावसायिक समझौता – जो 2023 तक अंतरिक्ष में 648-उपग्रहों के अपने पहले समूह के साथ विश्व स्तर पर हाई-स्पीड लो-लेटेंसी ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी लाने की योजना बना रहा है। टेलीकॉम टाइकून सुनील मित्तल द्वारा संचालित भारती एंटरप्राइजेज एक प्रमुख निवेशक और शेयरधारक है। कंपनी में जिसने 2019 में अपना कार्यक्रम शुरू करने के बाद से पहले ही 13 लॉन्च पूरे कर लिए हैं। नवीनतम लॉन्च के साथ, इसके उपग्रहों का बेड़ा बढ़कर 464 हो जाएगा।

12 विमानों में उपग्रह

वनवेब उपग्रहों को 1200 किलोमीटर की गोलाकार कक्षा में प्रत्येक विमान में 49 उपग्रहों के साथ 12 रिंगों (कक्षीय विमानों) में रखा गया है। प्रत्येक उपग्रह हर 109 मिनट (1.49 घंटे) में पृथ्वी के चारों ओर एक पूर्ण यात्रा पूरी करता है। पृथ्वी उपग्रहों के नीचे घूमती है, इसलिए वे हमेशा जमीन पर नए स्थानों पर उड़ते रहते हैं। प्रत्येक उपग्रह वास्तविक समय में और उच्च गति से डेटा संचारित करने के लिए नीचे एंटेना और ग्राउंड नेटवर्क से जुड़ सकता है जैसे वे उड़ते हैं। पहला चरण पूरा होने के बाद, प्रत्येक विमान में 49 उपग्रह होंगे।

ब्लाक समिति के उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह हुए अलॉट ब्लाक समिति में 102 उम्मीदवार रहे चुनावी मैदान में 21 ने उठाए फार्म तो 2 चुने गए है सर्वसम्मति से

इसरो के लिए LVM3-M2 मिशन को जो अद्वितीय बनाता है वह यह है कि अंतरिक्ष एजेंसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि उपग्रहों को कई बैचों में अलग किया जाए, जबकि पूरी प्रक्रिया में डेटा उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, जिससे मिशन की अवधि भी बढ़ेगी। उपग्रहों को 601 किमी की ऊंचाई की निचली पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

इसरो के सबसे भारी लॉन्चर के लिए पहला व्यावसायिक लॉन्च

इसरो ने अब तक अपने सबसे विश्वसनीय मध्यम-लिफ्ट पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) पर सवार होकर अंतरिक्ष में 345 अंतर्राष्ट्रीय उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। 2017 में, रॉकेट ने मानचित्रण के लिए अपने कार्टोसैट -2 उपग्रह के साथ 1,378 किलोग्राम वजन वाले 103 विदेशी उपग्रहों को इंजेक्ट किया था। छब्बीस उपग्रह अमेरिका के थे और एक-एक नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, इज़राइल, कजाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात के थे।

हालांकि, नवीनतम मिशन के साथ, यह अपने सबसे भारी रॉकेट – एलवीएम -3 (जीएसएलवी श्रृंखला से) – को वाणिज्यिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण के बाजार में पेश करने की योजना बना रहा है। रॉकेट को अंतरिक्ष में 4,000 किलोग्राम के क्रम के भारी उपग्रहों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो जीएसएलवी के पिछले रॉकेटों के लिए 2,000 किलोग्राम की सीमा से बहुत अधिक है। 500 किलोग्राम से कम वजन वाले छोटे उपग्रहों के लिए, जिन्हें कम टर्नअराउंड समय की आवश्यकता होती है, अंतरिक्ष एजेंसी ने लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) विकसित किया है, जिसने अगस्त में अपना पहला मिशन शुरू किया था।

महम में महिला से तंग युवक ने खाया जहर: मौत के बाद बिफरे परिजन, रोड जाम करके पुलिस के विरुद्ध प्रदर्शन

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *