2022 में YouTube चैनल शुरू करना? कैमरा, रोशनी और वह सब जो आपको वीडियो बनाने के लिए चाहिए

31
 2022 में YouTube चैनल शुरू करना?  कैमरा, रोशनी और वह सब जो आपको वीडियो बनाने के लिए चाहिए
Advertisement

 

आज दुनिया यूट्यूब, टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स जैसे असंख्य डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर फैले कंटेंट क्रिएटर्स को उभारते हुए देख रही है। अब, यदि आपने यह पता लगा लिया है कि आप दुनिया में कौन सी सामग्री रखेंगे, तो यह केवल आधा काम है क्योंकि बहुत से लोग कैमरा, लाइटिंग, ऑडियो गियर और सीखने के संपादन सॉफ्टवेयर के साथ फिल्माने के विचार से अभिभूत हो जाते हैं। आपको यह पता लगाने में मदद करने के लिए कि कौन सा कैमरा खरीदना है, एक बुनियादी प्रकाश व्यवस्था स्थापित करना और कैसे संपादित करना है, यह मार्गदर्शिका काम में आनी चाहिए। YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म के लिए सामग्री निर्माण की तकनीकी को समझने के लिए आगे पढ़ें।

सरकारी स्कूल की अलमारी में मिली पिस्तौल: तीसरी क्लास की छात्रा ने देखी तो हेडमास्टर को बताया, चौकीदार के बेटे पर केस

क्या आपको एक महंगे कैमरे की आवश्यकता है?

बहुत से लोग एक महंगे कैमरा सेटअप में निवेश करने के विचार से हतोत्साहित होते हैं, जिसकी कीमत लाखों में हो सकती है, लेकिन वास्तविकता यह है कि आपको गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाने के लिए रॉ में शूट करने वाले सर्वश्रेष्ठ पेशेवर कैमरे की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, कुछ प्रमुख बिंदु हैं जिन्हें आपको याद रखने की आवश्यकता है, खासकर यदि आप चीजों को अकेले चला रहे हैं:

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड की चार्जशीट तैयार: ​​​​​​​मास्टरमाइंड लॉरेंस और शार्पशूटर्स समेत 15 नाम; 40 से ज्यादा गवाह, हथियार और CCTV फुटेज सबूत

  • एक अच्छा ऑटोफोकस वाला कैमरा खरीदना सुनिश्चित करें ताकि जब आप खुद को फिल्माएं, तो फोकस को मैन्युअल रूप से खींचने में दर्द न हो।
  • आपके द्वारा खरीदे गए कैमरे में एक ऐसी स्क्रीन होनी चाहिए जो फ़्लिप हो। फिर से, अपने आप को आदर्श रूप से तैयार रखना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। इसलिए, जब तक आप फिल्म करते समय खुद को नहीं देख सकते, काम दोगुना मुश्किल हो जाता है।
  • एक उच्च फ्रेम दर पर शूटिंग तेजी से लोकप्रिय हो रही है, एर्गो, एक कैमरा प्राप्त करें जो कम से कम 1080P 60FPS में फिल्में करता है। अपने बी-रोल के लिए “सिनेमाई” स्लो-मोशन लुक हासिल करने के लिए आपको 60FPS और उससे अधिक पर शूट करना होगा।
  • आपके कैमरे में माइक के लिए एक इनपुट होना चाहिए। ऑडियो गुणवत्ता ठीक वैसी ही है, यदि वीडियो की गुणवत्ता से अधिक महत्वपूर्ण नहीं है। इसलिए, जब आप एक नया कैमरा ढूंढ रहे हों तो इसे प्राथमिकता दें।
  • तेज़ (बड़ा) अपर्चर वाला चौड़ा लेंस खरीदें। सिग्मा के 16 मिमी एफ/1.4 (24 मिमी पूर्ण-फ्रेम समकक्ष) की तरह कुछ क्षेत्र की उथली गहराई के साथ व्यापक शॉट प्राप्त करने में मदद करनी चाहिए।

करनाल में युवक की हत्या का मामला: दो और आरोपी गिरफ्तार, एक अभी भी फरार, आज किया जाएगा चारों आरोपियों को अदालत में पेश

कैनन अर्ध-पेशेवर कैमरे एक संतुलित अनुभव प्रदान करते हैं (छवि: News18 / शौर्य शर्मा)

इन विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए, APS-C कैमरा बॉडी जैसे नया मिररलेस कैनन R7/R10, या सस्ता M50 ii आदर्श होना चाहिए। आप बेहद कम रेटिंग वाला Sony ZV-E10 भी ले सकते हैं, जिसे व्लॉगर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए, कैनन R5/R6, Sony A7 IV और A7 SIII जैसे पूर्ण-फ्रेम कैमरों को त्रुटिपूर्ण रूप से काम करना चाहिए। समझें कि लेंस महंगे हैं, अहंकार, यदि आप एक लेंस में निवेश करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस फोकल लंबाई का पूरी तरह से उपयोग करेंगे। यदि आप वन्यजीवों को शूट नहीं करते हैं, तो 600 मिमी टेलीफोटो लेंस खरीदने का कोई मतलब नहीं है। इसी तरह, एक बुनियादी पीटीसी के लिए एक फिश-आई लेंस आदर्श नहीं है। ध्यान रखें कि, अधिक खर्च करना हमेशा बेहतर छवि में तब्दील नहीं होता है।

वीडियो देखें: Apple मैकबुक छूट जिसे आप मिस नहीं कर सकते

अक्सर, आपको अपने गियर के आधार पर अपने कौशल को अपडेट करना पड़ता है। कल्पना कीजिए कि यदि आप किसी नौसिखिए को एर्री एलेक्सा या सिग्मा fp दे दें तो क्या होगा। खैर, शुरुआत के लिए, मैन्युअल रूप से फोकस खींचना एक संघर्ष बन जाएगा क्योंकि अधिकांश सिनेमा-ग्रेड कैमरे ऑटोफोकस सिस्टम के साथ बिल्कुल नहीं आते हैं और आपको स्टोरेज मीडिया के टेराबाइट्स की आवश्यकता होगी। तो, प्रचार के लिए मत गिरो ​​और केवल एक गियर चुनें यदि आपको लगता है कि आप इसके साथ सहज होंगे, या यदि आप अप-कौशल के इच्छुक हैं।

ऑडियो किंग है

यह देखा गया है कि जब वीडियो बनाने की बात आती है तो अधिकांश नए सामग्री निर्माता पूरी तरह से ऑडियो की अवहेलना करते हैं। इस बात पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है कि आपके वीडियो के लिए ऑडियो गुणवत्ता सर्वोपरि है। वास्तव में, आप अपने स्मार्टफोन पर शूटिंग से दूर भी हो सकते हैं, लेकिन आपके शस्त्रागार में एक अच्छा माइक्रोफोन होने से निश्चित रूप से लाभांश का भुगतान होगा।

 

 

सस्ते माइक्रोफोन भी बना सकते हैं अंतर की दुनिया (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

आपके द्वारा बनाई गई सामग्री के आधार पर, आप शॉटगन, लैवलियर और कंडेनसर माइक के बीच चयन कर सकते हैं। शॉटगन माइक व्लॉग और डॉक्यूमेंट्री जैसी ऑन-द-गो सामग्री के लिए बहुत अच्छे हैं, जबकि एक कंडेनसर माइक पॉडकास्ट जैसी किसी चीज़ के लिए उपयुक्त होगा। इसलिए माइक खरीदने से पहले गहन शोध करें। आप BOYA BYM1 जैसा सस्ता माइक खरीदकर भी शुरुआत कर सकते हैं।

पानीपत की महिला पर अंबाला ससुराल में जुल्म: एडवोकेट पति ने SUV कार और बाहरी महिलाओं के लिए पत्नी को निकाला; गर्भपात भी करवाया

क्या आपको रोशनी की ज़रूरत है?

हाई-फ़ैशन पोर्ट्रेट, वीडियो और कमर्शियल शूट जैसे पेशेवर-ग्रेड के काम के लिए, सबसे अच्छा लाइटिंग गियर हमेशा आपके पक्ष में काम करता है। एक वेल लेट फोटो या वीडियो हमेशा तेज धूप में शूट की गई किसी चीज की तुलना में असीम रूप से बेहतर दिखाई देगा।

आरंभ करने के लिए आपको पेशेवर गियर की आवश्यकता नहीं है (छवि: News18 / शौर्य शर्मा)

हालांकि, एकल रचनाकारों के लिए, हमेशा 3-पॉइंट लाइटिंग सेटअप का उपयोग करके शूट करना सबसे अच्छा विचार नहीं होता है, क्योंकि सेटअप, संचालन और उपयोग में सामान्य आसानी के लिए समय लगता है। भरने के लिए प्रकाश को प्रतिबिंबित करने के लिए चार्ट पेपर के सफेद टुकड़े की तरह कुछ के साथ, आप अक्सर एक कुंजी प्रकाश से दूर हो पाएंगे। सुखद रोशनी वाले शॉट को प्राप्त करने के लिए आप खिड़कियों जैसे प्राकृतिक रूप से नरम प्रकाश स्रोतों का भी उपयोग कर सकते हैं।

संपादन अच्छे को महान से अलग करता है

संपादन उतना ही बड़ा कला रूप है जितना कि सिनेमैटोग्राफी। यह आपको शक्तिशाली आख्यानों को संकलित करने, टुकड़ों को अधिक ऊर्जावान बनाने की शक्ति देता है, और निश्चित रूप से, पहले से ही एक महान सामग्री के टुकड़े में ओम्फ जोड़ें। आरंभ करने के लिए, आप iMovie जैसे निःशुल्क सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके कटिंग का अभ्यास कर सकते हैं लेकिन यदि आप अपने वर्कफ़्लो के बारे में गंभीर हैं, Adobe Premiere Pro, Final Cut Pro X और Blackmagic DaVinci Resolve क्लच में आने वाले हैं।

Davinci संकल्प डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है (छवि: Blackmagic Design)

इसे लिखते समय, DaVinci Resolve का मूल संस्करण मुफ़्त है, और अधिकांश रचनाकारों के लिए, यह काम करने के लिए बहुत शक्तिशाली है। YouTube पर कुछ सबसे प्रसिद्ध रचनाकारों जैसे सैम कोल्डर ने अपने नोड-आधारित संपादन प्रणाली और शक्तिशाली रंग ग्रेडिंग टूल के लिए रिज़ॉल्यूशन पर स्विच किया है।

यदि आप स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर से संबंधित हैं और मोबाइल संपादन काम करने का आपका पसंदीदा तरीका है, तो LumaFusion, VN संपादक, और Filmora Go जैसे शक्तिशाली ऐप सक्षम से अधिक हैं।

नरवाना के खेत में मिला कन्या भ्रूण: पॉलीथिन में पैक कर फेंका; अंग हो चुके थे विकसित, अज्ञात महिला पर FIR

तकनीकी हमेशा सामग्री निर्माण का हिस्सा रहेंगी और कोई भी इसे अनदेखा नहीं कर सकता। हालाँकि, अभी शुरुआत करना महत्वपूर्ण है। जब गियर की बात आती है तो भारी विकल्पों से प्रभावित होना आसान है, लेकिन अगर आप स्पष्ट रूप से सोचते हैं, अपने उत्पादन की जरूरतों को समझते हैं और इस टुकड़े में साझा किए गए विवरणों को ध्यान में रखते हैं, तो निश्चित रूप से चीजें आपके लिए आसान हो जाएंगी। हैप्पी क्रिएटिंग!

 

.

.

Advertisement