फर्जी रिसर्च के हवाला के बाद मेटा को एआई बॉट को हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा

9
फर्जी रिसर्च के हवाला के बाद मेटा को एआई बॉट को हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा
Advertisement
रिपोर्टों के अनुसार, मेटा ने खुले तौर पर उपलब्ध वैज्ञानिक पाठ और डेटा के 106 बिलियन टोकन के उपयोग के साथ इसे प्रशिक्षित करने के बाद बॉट को विकसित किया। कई लोगों ने गैलेक्टिका द्वारा प्रकाशित नकली शोध के उदाहरणों का हवाला दिया है, जो निश्चित रूप से सिरदर्द है कि मेटा को पिछले कुछ महीनों में कंपनी के सामने सभी चुनौतियों का सामना करने की आवश्यकता नहीं थी।

स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन: सोनीपत के एसपी हिमांशु गर्ग बोले- जवानों की बहादुरी युवाओं के लिए प्रेरणादायक

एआई बॉट के बारे में अन्य चिंताजनक बात यह है कि यह नकली अध्ययन तैयार कर रहा था लेकिन किसी तरह उन्हें वास्तविक शोधकर्ताओं के रूप में पेश करने में कामयाब रहा।

मेटा ने इस महीने की शुरुआत में एआई बॉट लॉन्च किया था, और इसके रिलीज होने के कुछ दिनों से भी कम समय के बाद, कंपनी को इसे हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा। मेटा में एआई वैज्ञानिक, यान लेकुन ने इस ट्वीट को साझा किया, यह सुझाव देते हुए कि लोगों ने किसी तरह इसके पूरे उद्देश्य को गलत समझा होगा।

यमुनानगर में रोड एक्सीडेंट में युवक की मौत: औरंगाबाद फ्लाईओवर के नीचे कार ने बाइक को मारी टक्कर; बचा नहीं पाए डॉक्टर

वह इस तथ्य के बारे में बात करता है कि एआई बॉट का उपयोग अब कुछ आकस्मिक मौज-मस्ती के लिए नहीं किया जा सकता है। वह हिस्सा स्पष्ट रूप से समुदाय के साथ अच्छा नहीं हुआ, जिसने सुझाव दिया कि मेटा को एआई बॉट के रूप में जाना जाने वाला एक स्पष्ट मार्ग तैयार करना चाहिए। एक तरफ आपके पास मेटा है, जबकि Google एआई का निर्माण जारी रखता है जो वास्तव में उद्योग को बदल देता है।

Google ने अपना प्रायोगिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट जनता के लिए खोल दिया है और अब आप कंपनी के विवादास्पद भाषा मॉडल पर प्रशिक्षित AI-संचालित बॉट के साथ चैट करने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

Google ने पहले ही चेतावनी दी है कि उसके LaMDA (डायलॉग एप्लिकेशन के लिए भाषा मॉडल) मॉडल के शुरुआती पूर्वावलोकन “गलत या अनुचित सामग्री प्रदर्शित कर सकते हैं।” उभरती एआई तकनीक।

यमुनानगर में रोड एक्सीडेंट में युवक की मौत: औरंगाबाद फ्लाईओवर के नीचे कार ने बाइक को मारी टक्कर; बचा नहीं पाए डॉक्टर

यह सिर्फ एक और सुर्खियां बटोरने वाली खबर है जिससे मेटा के लोग स्पष्ट रूप से बचना चाहेंगे। आखिरकार, कंपनी पहले से ही शहर की चर्चा रही है, अब कम राजस्व अनुमानों का हवाला देते हुए 10,000 से अधिक कर्मचारियों को बंद कर दिया गया है। उसमें जोड़ें, आपके पास Xbox सीईओ समेत सभी कोनों से मेटावर्स का सामना करने वाले प्रश्न हैं, जिन्होंने कहा कि यह एक खराब निर्मित वीडियो गेम जैसा दिखता है।

हरियाणा के गन्ना किसानों को झटका: पूर्व CM हुड्‌डा का दावा- वजन कटौती में 2% प्रति क्विंटल बढोतरी की; सरकार का कोई जवाब नहीं

.

.

Advertisement