नासा आर्टेमिस 1 मिशन: ओरियन अंतरिक्ष यान चंद्र कक्षा में प्रवेश करता है

 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने शनिवार को आर्टेमिस I मून मिशन के तहत ओरियन अंतरिक्ष यान को चंद्र की कक्षा में डालने के लिए सफलतापूर्वक बर्न किया और ओरियन चंद्रमा से लगभग 40,000 मील (64,400 किलोमीटर) ऊपर उड़ान भरेगा।

ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर में उड़ान नियंत्रकों ने 1 मिनट और 28 सेकंड के लिए कक्षीय पैंतरेबाज़ी प्रणाली इंजन को फायर करके ओरियन को एक दूर प्रतिगामी कक्षा में डाला।

आज से आरंभ होगी सेना भर्ती रैली: रोहतक, पानीपत, झज्जर व सोनीपत के युवा बनेंगे अग्निवीर, 13 दिसंबर को होगी समाप्त

जलाए जाने से कुछ समय पहले, ओरियन चंद्रमा की सतह से 5,700A मील से अधिक की यात्रा कर रहा था, जो मिशन के दौरान चंद्रमा से सबसे अधिक दूरी तक पहुंचेगा।

चंद्र कक्षा में रहते हुए, उड़ान नियंत्रक प्रमुख प्रणालियों की निगरानी करेंगे और गहरे अंतरिक्ष के वातावरण में चेकआउट करेंगे।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, “कक्षा की दूरी के कारण, ओरियन को चंद्रमा के चारों ओर आधी कक्षा पूरी करने में लगभग एक सप्ताह लगेगा, जहां यह वापसी की यात्रा के लिए कक्षा से बाहर निकल जाएगा।”

 

लगभग चार दिनों के बाद, अंतरिक्ष यान एक बार फिर से चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण बल का उपयोग करेगा, 11 दिसंबर को प्रशांत महासागर में एक स्पलैशडाउन से पहले पृथ्वी पर अपने वापसी के रास्ते पर स्लिंगशॉट ओरियन को जलाने के लिए ठीक समय पर चंद्र फ्लाईबी बर्न के साथ संयुक्त होगा।

CM मनोहर का जम्मू दौरा: माता वैष्णों के दरबार में माथा टेका; जम्मू-कश्मीर से IT क्षेत्र में सहयोग का किया वादा

नासा ने कहा, “ओरियन अंतरिक्ष यान शनिवार को मनुष्यों को अंतरिक्ष में ले जाने और उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने के लिए डिज़ाइन किए गए अंतरिक्ष यान द्वारा तय की गई सबसे दूर की दूरी के रिकॉर्ड को तोड़ देगा।”

यह दूरी वर्तमान में पृथ्वी से 248,655 मील (400,171 किमी) पर अपोलो 13 अंतरिक्ष यान द्वारा आयोजित की जाती है।

ओरियन को विशेष रूप से पहले से कहीं अधिक मानव को अंतरिक्ष में ले जाने के मिशन के लिए डिज़ाइन किया गया था। आर्टेमिस I पर, इंजीनियर चालक दल के साथ गहरे अंतरिक्ष मिशन के लिए आवश्यक ओरियन अंतरिक्ष यान के कई पहलुओं का परीक्षण कर रहे हैं।

पंचकूला जिप चुनाव में भाजपा की करारी हार: जजपा और कांग्रेस समर्थित प्रत्याशियों ने सभी 10 सीटें जीती; BJP में मायूसी

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!