इंटरनेट प्रदाताओं ने यूरोपीय संघ की योजनाओं के खिलाफ बड़े टेक कवर टेल्कोस लागत बनाने की चेतावनी दी

11
इंटरनेट प्रदाताओं ने यूरोपीय संघ की योजनाओं के खिलाफ बड़े टेक कवर टेल्कोस लागत बनाने की चेतावनी दी
Advertisement

 

टेक कंपनियां कठिन समय का सामना करती हैं

यूरोप भर में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक समूह ने मंगलवार को कहा कि टेलीकॉम ऑपरेटरों की नेटवर्क लागत के लिए बिग टेक कंपनियों को भुगतान करने का प्रस्ताव महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में प्रणालीगत कमजोरी पैदा कर सकता है।

लंदन: यूरोप भर में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक समूह ने मंगलवार को कहा कि टेलीकॉम ऑपरेटरों की नेटवर्क लागत के लिए बड़ी टेक कंपनियों को भुगतान करने का प्रस्ताव महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में प्रणालीगत कमजोरी पैदा कर सकता है।

देखें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो सऊदी अरब पहुंचे लेकिन कहते हैं कि वह ‘दक्षिण अफ्रीका’ आ गए हैं

टेलीकॉम ऑपरेटर्स नए कानूनों को लागू करने के लिए यूरोपीय संघ पर जोर दे रहे हैं, जो अल्फाबेट के गूगल, मेटा के फेसबुक और अमेरिकी टेक फर्मों को देखेंगे। Netflix यूरोप के टेलीकॉम नेटवर्क की कुछ लागत वहन करें, यह तर्क देते हुए कि वे क्षेत्र के अधिकांश इंटरनेट ट्रैफ़िक को संचालित करते हैं।

सितंबर में, यूरोपीय आयोग के उद्योग प्रमुख थिएरी ब्रेटन ने कहा कि वह कानून प्रस्तावित करने से पहले 2023 की शुरुआत में तथाकथित “उचित शेयर” भुगतान पर परामर्श शुरू करेंगे।

Apple मैगसेफ-जैसी चार्जिंग जल्द ही एंड्रॉइड फोन पर काम कर सकती है: यहां बताया गया है कि कैसे

अब, यूरोपियन इंटरनेट एक्सचेंज एसोसिएशन (यूरो-IX) ने कहा कि प्रस्ताव यूरोप भर में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए सेवा की गुणवत्ता को कम करने का जोखिम उठाते हैं, और यूरोपीय आयोग के उद्योग प्रमुख को संबोधित एक पत्र में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में “गलती से नई प्रणालीगत कमजोरियां पैदा कर सकते हैं”। थिएरी ब्रेटन और कार्यकारी उपाध्यक्ष मार्ग्रेथ वेस्टेगर।

 

यूरो-IX के प्रबंध निदेशक बिजल संघानी ने लिखा, “इंटरनेट एक जटिल पारिस्थितिकी तंत्र है, और यह नीति-निर्माता हैं जो अंततः नीतिगत विकल्पों से उत्पन्न प्रणालीगत प्रभावों के लिए जिम्मेदार हैं।”

संघानी ने कहा कि विधायकों को “प्रशासनिक नियमों” को प्राथमिकता नहीं देनी चाहिए [over] यूरोप में उन लोगों के लिए तकनीकी आवश्यकता या उच्च गुणवत्ता वाला इंटरनेट”।

प्रस्तावित SPNP (सेंडिंग पार्टी नेटवर्क पेज़) मॉडल के आलोचकों ने चेतावनी दी है कि तथाकथित “ट्रैफ़िक टैक्स” सामग्री-संचालित प्लेटफ़ॉर्म जैसे Facebook और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को यूरोपीय संघ के बाहर ISPs (इंटरनेट सेवा प्रदाताओं) के माध्यम से अपनी सेवाएँ प्रदान कर सकता है। .

इस टीम को मुश्किल हालात में डालना चाहता हूं क्योंकि इससे हमें बड़े मैचों में मदद मिलेगी: हार्दिक

यह यूरोप में उपयोगकर्ताओं के लिए एक नॉक-ऑन प्रभाव हो सकता है, फीस से बचने के लिए संभावित रूप से गुणवत्ता और सुरक्षा से समझौता करने वाले प्लेटफॉर्म के साथ। वैकल्पिक रूप से, वे शुल्क का भुगतान कर सकते थे, लेकिन लागत को अंतिम उपयोगकर्ताओं पर डाल सकते थे।

विरोधियों का यह भी तर्क है कि प्रस्तावों ने नेट तटस्थता पर ब्लॉक के नियमों को कमजोर कर दिया है, जिसके तहत आईएसपी दूसरों पर कुछ सेवाओं को प्राथमिकता देने के लिए यातायात को अवरुद्ध या थ्रॉटल नहीं कर सकते हैं।

जून में, डिजिटल अधिकार कार्यकर्ताओं के एक गठबंधन ने चेतावनी दी थी कि SPNP नियमों को लागू करने से यूरोपीय संघ में “कोर नेट तटस्थता सुरक्षा के साथ टकराव और संघर्ष होगा”।

17 देशों के 34 एनजीओ द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र में, आलोचकों ने कहा कि दूरसंचार कंपनियों को पहले से ही अपने स्वयं के ग्राहकों द्वारा मुआवजा दिया गया था, और उन पर यातायात के उपयोग पर शुल्क लगाने का आरोप लगाया क्योंकि “वे केवल एक ही सेवा के लिए दो बार भुगतान करना चाहते हैं”।

फर्नीचर एसोसिएशन द्वारा रोहतक रोड पर लगाया गया विशाल भंडारा

.

Advertisement