iPhone VPN सुरक्षा के टूटे होने का दावा, यहां जानिए Apple ने क्या कहा

33
iPhone VPN सुरक्षा के टूटे होने का दावा, यहां जानिए Apple ने क्या कहा
Advertisement

 

एक सुरक्षा शोधकर्ता ने दावा किया कि आईओएस वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) ऐप एक दोष के कारण टूट गए हैं, ऐप्पल ने कहा कि उसने पहले ही एक फिक्स की पेशकश की है। हालाँकि, ProtonVPN का कहना है कि यह केवल एक आंशिक समाधान है।

कुलदीप का अहसान उतारेंगे विनोद शर्मा: बोले- आदमपुर में भजन लाल के परिवार से जो भी चुनाव लड़ेगा, मैं प्रचार कंरूगा

सुरक्षा शोधकर्ता माइकल होरोविट्ज़ के अनुसार, आईओएस पर वीपीएन टूट गए हैं।

“सबसे पहले, वे ठीक काम करते प्रतीत होते हैं। आईओएस डिवाइस को एक नया सार्वजनिक आईपी पता और नया डीएनएस सर्वर मिलता है। डेटा वीपीएन सर्वर को भेजा जाता है। लेकिन, समय के साथ, आईओएस डिवाइस को छोड़ने वाले डेटा के विस्तृत निरीक्षण से पता चलता है कि वीपीएन सुरंग लीक हो गई है, “उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था।

“यह एक क्लासिक / विरासत डीएनएस रिसाव नहीं है, यह एक डेटा रिसाव है। मैंने कई प्रकार के वीपीएन और कई वीपीएन प्रदाताओं के सॉफ्टवेयर का उपयोग करके इसकी पुष्टि की, ”उन्होंने दावा किया, यह कहते हुए कि ऐप्पल कम से कम ढाई साल से इस दोष के बारे में जानता है।

Apple ने जोर देकर कहा कि उसने 2019 से एक फिक्स की पेशकश की है, जबकि ProtonVPN का कहना है कि यह केवल एक आंशिक समाधान है, 9to5Mac की रिपोर्ट करता है।

इंटेल की टेक-आधारित सड़क सुरक्षा पहल का लक्ष्य भारत में दुर्घटना से होने वाली मौतों को शून्य करना है, किशोर रामिसेटी News18 को बताते हैं

ProtonVPN ने कहा कि यह भेद्यता कम से कम iOS 13.3.1 से iOS उपकरणों पर मौजूद है, और यह सुनिश्चित करने का कोई 100 प्रतिशत विश्वसनीय तरीका नहीं है कि आपका डेटा वीपीएन के माध्यम से भेजा जा रहा है।

Apple ने iOS 14 में इस समस्या के लिए एक वैकल्पिक समाधान पेश किया, लेकिन सवाल बने हुए हैं।

“तथ्य यह है कि यह अभी भी एक मुद्दा है, कम से कम कहने के लिए निराशाजनक है। हमने पहली बार Apple को इस मुद्दे के बारे में दो साल पहले निजी तौर पर सूचित किया था। प्रोटॉन के संस्थापक और सीईओ एंडी येन के अनुसार, Apple ने इस मुद्दे को ठीक करने से इनकार कर दिया, यही वजह है कि हमने जनता की सुरक्षा के लिए भेद्यता का खुलासा किया।

हिसार में अग्निवीरों की भर्ती जारी: जींद से भर्ती होने पहुंचे 1300 युवा; 3 जिलों से 2500 युवकों का परीक्षण संडे को

.

.

Advertisement