22 अप्रैल को जुलाना में आयोजित होगा खंड स्तरीय हेल्थ मेला

पात्र परिवारों के मेले में नि:शुल्क बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड
सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के सांसद रमेश कौशिक करेंगे मेले का शुभारम्भ : जिला परिषद सीईओ डॉ. किरण सिंह

एस• के• मित्तल
जींद, आजादी के अमृत महोत्सव की श्रखंला में जुलाना की सीएचसी में 22 अप्रैल को खंडस्तरीय स्वास्थ्य मेला लगाकर जरूरतमंद व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा। मेले की तैयारियों को लेकर वीरवार को जिला परिषद की सीईओ डॉ. किरण सिंह ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय में बैठक की।

मल्टी-लेवल मार्केटिंग की पप्पा कंपनी Amway का कथित पिरामिड फ्रॉड क्या है?

इस हैल्थ मेले का शुभारम्भ सोनीपत लोकसभा के सांसद रमेश कौशिक करेंगे। उन्होंने जुलाना क्षेत्र के लोगों से आग्रह किया कि वे इस मेले में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लें। उन्होंने बताया कि मेले में विभिन्न विभागों द्वारा अन्य प्रकार की गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा। इसी श्रृंखला में 28 अप्रैल को नरवाना उपमण्डल के उझाना खण्ड में भी हैल्थ मेले का आयोजन किया जाएगा। सीईओ डॉ. किरण सिंह ने मेले की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी दी और संबंधित विभागों से इसको सफल बनाने को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। बैठक में निर्देश दिए कि वे मेले को सफल बनाने के लिए नेहरू युवा केन्द्र,विकास एवं पंचायत विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला खाद्य एवं पूर्ति विभाग, शिक्षा विभाग व अन्य विभिन्न विभागों को उनकी जिम्मेदारियां सौंपी। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. किरण सिंह ने हेल्थ मेले में यूथ क्लबों सहित खिलाडिय़ों को स्वास्थ्य जांच के लिए प्रेरित करें। इसके अलावा उन्होंने आयुष विभाग से बैठक में उपस्थित जिला आयुर्वेद अधिकारी से कहा कि वे आयुष विभाग की टीम को भी हेल्थ मेले से जोड़ें। उन्होंने बताया कि मेले में पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएगें, इसके लिए लाभार्थी को परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड तथा राशन कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य है।

बहादुरगढ़ फैक्ट्री में जांच के लिए आए सीपीसीबी अधिकारी को बंधक बनाया, मालिक और कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज

 

डॉ. किरण सिंह ने महिला तथा बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुमित्रा लाठर को निर्देश दिये कि वह हेल्थ मेले में एनीमिया मुक्त बेहतर स्वास्थ्य के लिए सहायक बेहतर खान-पान, जरूरी घरेलू नुस्खे को लेकर स्टाल लगाएं और आंगनवाड़ी वर्करों को निर्देश दें कि वें जिस क्षेत्र में हैल्थ मेले लगाए जाएंगे उन्हीं क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक करें। उन्होंने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि वें मेले को लेकर प्रत्येक गांव में ग्राम सभाएं आयोजित करें।

डिप्टी सीएमओ डॉ. आर एस पूनिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे इस स्वास्थ्य मेले में पूरी तरह से नि:शुल्क सुविधाएं प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मेले में विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे जिसमे स्त्री रोग विशेषज्ञ, शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, कान नाक गला विशेषज्ञ, चमड़ी रोग विशेषज्ञ, मेडिसिन विशेषज्ञ, हड्डियों के रोग का विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, तथा सामान्य विमारियों के चिकित्सक इस स्वास्थ्य मेले में अपनी सेवाएं देंगे। डॉ आर एस पूनिया ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में आए रोगियों को नि: शुल्क दवाईयां बांटी जाएगी। और मेले में निम्न टेस्ट जिसमे हीमोग्लोबिन टेस्ट, शुगर टेस्ट, ई सी जी, नि:शुल्क किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस स्वास्थ्य मेले में दांतों की जांच, कैंसर रोग की स्क्रीनिंग समेत और अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस स्वास्थ्य मेले में लोगो के आयुष्मान भारत, हिम केयर, और स्वास्थ्य कार्ड नि:शुल्क बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस स्वास्थ्य मेले में आयुर्वेदिक विभाग के चिकित्सक भी नि:शुल्क जांच, टेस्ट और दवाइयां रोगियों को उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने लोगो से अग्रहा किया कि इस स्वास्थ्य मेले में बढ़ चढक़र भाग ले और घर द्वार पर नि:शुल्क जांच, टेस्ट और दवाईयों की सुविधा प्राप्त करे। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मेले के आयोजन से पूर्व स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लोगों को उनका इलाज संबंधी मार्गदर्शन किया जाएगा। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डाक्टरों की टीम लगाई गई है, जो मरीजों से संपर्क कर उनका मार्गदर्शन करेगी। इसके अलावा जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ वैलनेस संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। डाक्टरों की टीम के साथ आयुष विभाग और अन्य विभागों के सहयोग से स्टाल लगाई जाएंगी।

प्रशिक्षणाधीन आईएएस अधिकारियों ने ली जींद की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत की जानकारी

में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी आर के चान्दना, उप सिविल सर्जन डॉ पालेराम कटारिया, डॉ. राजेश भोला, डॉ रमेश पांचाल, व अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *