राजस्थान-MP में ओले गिरने की चेतावनी: 17 राज्यों में घना कोहरा रहेगा, पंजाब में 10वीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद

 

उत्तर भारत में बीते दो दिन से पड़ रही कड़ाके की ठंड का सिलसिला आज भी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में सोमवार को कड़ाके की ठंड पड़ने की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए पंजाब में 10वीं तक के स्कूलों को 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। एक दिन पहले ही दिल्ली में 1 से 5वीं क्लास तक की छुट्‌टी 12 जनवरी तक बढ़ाई गई थी।

धार्मिक नगरी के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र में भी चमकेगा अब जामनी गांव का नाम : कर्मवीर सैनी भगवान परशुराम के पिता मह​र्षि जम्दगनी ने की थी यहां तपस्या

मौसम विभाग के मुताबिक 17 राज्यों में कोहरे की स्थिति बनी हुई है। इनमें पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, ओडिशा शामिल हैं। इसके अलावा नॉर्थ-ईस्ट में अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों में घने कोहरे का अनुमान जताया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार ठंड के मौसम में शनिवार रात श्रीनगर की सबसे सर्द रात रही। यहां पारा 5.6 डिग्री रहा। रविवार को भी सर्द मौसम रहने से डल झील पर बर्फ की चादर बिछ गई। वहीं, कोहरे की वजह से राजधानी दिल्ली में रविवार को 22 ट्रेनें 1 घंटे से लेकर साढ़े 6 घंटे लेट पहुंचीं। राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार से आने वाली ट्रेनें सबसे ज्यादा प्रभावित हुईं।

आगे कैसा रहेगा मौसम

उत्तर भारत: जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 9 जनवरी को हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। वहीं, उत्तरपश्चिमी और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में 8 और 9 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है।

पश्चिम भारत: महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाकों में 8 और 9 जनवरी को गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

मध्य भारत: पूर्वी राजस्थान में 8 और 9 जनवरी को और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 8 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में ओले गिरने का अनुमान है।

दक्षिण भारत: तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में अगले 3-4 दिन में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग की एडवाइजरी- ड्राइविंग में सावधानी रखें

  • ट्रैफिक – कोहरा होने पर गाड़ी चलाते समय या किसी ट्रांसपोर्ट के जरिए ट्रैवल करते समय सावधानी रखें। ड्राइविंग धीरे करें और फॉग लाइट का इस्तेमाल करें। ट्रैवल शेड्यूल के लिए एयरलाइंस, रेलवे और स्टेट ट्रांसपोर्ट के संपर्क में रहें। एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट रवाना होने से पहले उड़ानों की स्थिति चेक कर लें।
  • हेल्थ – जब तक इमरजेंसी न हो, तब तक बाहर निकलने से बचें और चेहरे को ढंक कर रखें। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोग लंबे समय तक घने कोहरे में रहने से बचें। इससे सांस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *