मेटा का ‘थ्रेड्स’ ऐप, ट्विटर का प्रतिद्वंद्वी, नियामक चिंताओं के कारण यूरोप में लॉन्च को रोक देगा – News18

 

ऐप्पल ऐप स्टोर पर थ्रेड्स की लिस्टिंग। (छवि: न्यूज18)

मेटा कथित तौर पर ईयू के 27 देशों में थ्रेड्स रिलीज को रोक रहा है क्योंकि उसने ब्लॉक के डिजिटल मार्केट एक्ट पर स्पष्टता मांगी है।

फेसबुक के मालिक मेटा का ट्विटर को टक्कर देने वाला नया थ्रेड्स ऐप, नियामक चिंताओं के कारण गुरुवार को लॉन्च होने पर यूरोपीय संघ में उपलब्ध नहीं होगा, कंपनी के एक करीबी सूत्र ने कहा।

ऐप को ट्विटर के लिए अब तक की सबसे बड़ी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि एलोन मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद से राजनेताओं और मशहूर हस्तियों के बीच बेहद लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अराजकता फैल गई है।

करनाल बाल भवन से दो बच्चे लापता: स्कूल में जाने की बात कह कर गए थे नाबालिग, दो दिन बाद भी सुराग नहीं

मेटा के करीबी एक सूत्र ने बुधवार को कहा कि टेक दिग्गज ईयू के 27 देशों में थ्रेड्स रिलीज से पीछे हट रहा है क्योंकि उसने ब्लॉक के डिजिटल मार्केट एक्ट पर स्पष्टता मांगी है जो अगले साल पूरी तरह से लागू होगा।

डीएमए एक ऐतिहासिक कानून है जो यूरोप में इंटरनेट की सबसे बड़ी कंपनियों के लिए सख्त नियम निर्धारित करता है।

उन विनियमों में से एक प्लेटफ़ॉर्म को विभिन्न सेवाओं में डेटा साझा करने से रोकता है। यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को अपने उत्पादों की ओर निर्देशित करने वाली कंपनियों को भी प्रतिबंधित करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐप स्टोर पर थ्रेड्स के विवरण से संकेत मिलता है कि उपयोगकर्ता का व्यक्तिगत डेटा, जिसमें संपर्क और जियोलोकेशन जानकारी शामिल है, एकत्र किया जाएगा और विज्ञापन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाएगा।

उत्कृष्ट समाज की संरचना में गुरूओं की भूमिका अहम: स्वामी निगमबोध श्री हरि संकीर्तन भवन में गुरू पुर्णिमा महोत्सव आयोजित

इंस्टाग्राम और फेसबुक को मजबूत करने के लिए व्हाट्सएप के डेटा का उपयोग करने के अपने प्रयासों के लिए मेटा पहले ही यूरोपीय संघ के नियमों का उल्लंघन कर चुका है, जिसे यूरोपीय नियामकों ने करने से मना किया था।

आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग के एक प्रवक्ता ने आयरिश इंडिपेंडेंट को बताया कि मेटा ने पुष्टि की है कि वह “इस बिंदु पर” यूरोप में ऐप जारी नहीं करेगा।

आयरलैंड मेटा के ईयू मुख्यालय का घर है, और राष्ट्रीय नियामक यूरोप में कंपनी की निगरानी का प्रभारी है।

एएफपी द्वारा संपर्क किये जाने पर मेटा ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।

 

मेटा अमेज़ॅन और ऐप्पल समेत सात कंपनियों में से एक थी, जिसने मंगलवार को ईयू को सूचित किया कि वे अगले साल लागू होने पर नए नियमों के तहत आने की सीमा को पूरा करते हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *