पोको इंडिया के हिमांशु टंडन ने बताया कि 15,000 रुपये से कम में एक अच्छा 5जी स्मार्टफोन क्यों मिलना मुश्किल है?

30
5G स्पेक्ट्रम नीलामी: इन 13 शहरों को मिल सकता है भारत में सबसे पहले 5G!
Advertisement

 

यदि आप भारत में मौजूदा बजट स्मार्टफोन बाजार को देखें, तो चुनने के लिए कई अच्छे विकल्प नहीं हैं, यदि आपका बजट लगभग 15,000 रुपये है। हिमांशु टंडन, कंट्री हेड, पोको भारत News18 के देबाशीष सरकार के साथ एक विशेष बातचीत में शेयर बाजार की अंतर्दृष्टि पर कि ब्रांड ‘5G टैक्स’ के कारण बजट 5G स्मार्टफोन बाजार को डिकोड करने में असमर्थ क्यों हैं। स्मार्टफोन ब्रांडों के दिमाग में क्या चल रहा है, यह जानने के लिए यह विस्तृत वीडियो साक्षात्कार देखें और यह भी कि पोको एक प्रमुख बजट स्मार्टफोन ब्रांड को देखते हुए इसकी योजना कैसे बना रहा है।

अंबाला में भैंसों में मिला लंपी वायरस: वेटरनरी सर्जन और VLD की छुट्टियां रद्द; आज 5 हजार वैक्सीन लगाने का टारगेट

कुछ साल पहले, 10,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन बाजार के साथ-साथ सब -15000 सेगमेंट सबसे अधिक होने वाला प्राइस सेगमेंट था, जिसे सभी प्रमुख ब्रांडों ने क्रैक करने की कोशिश की थी। 2017 में वापस जाएं, तो आप आसानी से खरीदने के लिए एक अच्छा स्मार्टफोन पा सकते हैं यदि आपका बजट लगभग 10,000 रुपये था। लेकिन 2022 में, यह व्यापक रूप से स्वीकार किया गया कि बजट स्मार्टफोन मर चुके हैं। भारतीय बाजार में स्मार्टफोन की ओर धक्का ज्यादातर चीनी ब्रांडों जैसे Xiaomi, Redmi, Poco, Vivo, Oppo, Realme और अन्य पर हावी था।

रेवाड़ी में ADR सेंटर का उद्घाटन: एक छत के नीचे मिलेंगी जरूरी कानूनी सहायता; हाईकोर्ट के जज ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह पहुंचे

वर्तमान बाजार की स्थितियों को देखते हुए, स्थापित ब्रांड किफायती फोन लॉन्च करने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं और वे इसके लिए केवल 15,000 रुपये से कम में मौजूद हैं। बढ़ती लागत, रुपये में उतार-चढ़ाव, चिप की कमी सहित अन्य कारणों ने ब्रांडों को आगे देखने और भारत में 20,000 रुपये से ऊपर के बाजार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर किया है। बजट स्मार्टफोन अब व्यवसायिक समझ में नहीं आता है।

रोहतक में मशीन की चपेट में आई बच्ची: पिता की गोद में तोड़ा दम; UP निवासी थी; ट्राले के डंपर को टक्कर मारने से हुआ हादसा

5जी के सामने आने के साथ ही स्थिति और खराब हो गई है। ब्रांड अब 10,000 रुपये से कम में एक अच्छा 5G फोन नहीं दे पा रहे हैं। वास्तव में, यह देखना आश्चर्यजनक नहीं होगा कि किसी भी स्थापित चीनी ब्रांड ने भारत में 12,000 रुपये से कम में कोई 5G हैंडसेट लॉन्च नहीं किया। प्राथमिक कारण लागत होना है जबकि एक और चिंता निश्चित रूप से यह है कि सरकार भविष्य में घरेलू ब्रांडों को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए 12,000 रुपये से कम के चीनी 5G स्मार्टफोन पर प्रतिबंध लगा सकती है।

इसलिए, यदि आप अच्छा प्रदर्शन करने वाला 5G स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आपको भारत में लगभग 20,000 रुपये का बजट रखना होगा।

रोहतक में मशीन की चपेट में आई बच्ची: पिता की गोद में तोड़ा दम; UP निवासी थी; ट्राले के डंपर को टक्कर मारने से हुआ हादसा

.

.

Advertisement