आयरलैंड में GDPR उल्लंघनों पर Instagram पर 3,100 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना: सभी विवरण

20
Instagram अब आपके स्मार्टफ़ोन पर TikTok जैसे फ़ुल-स्क्रीन वीडियो दिखा रहा है: सभी विवरण
Advertisement

 

Instagram के पास सामग्री को फ़्लैग करने के दो नए तरीके हैं जिन्हें उपयोगकर्ता देखना नहीं चाहते हैं।

वर्तमान में मेटा-स्वामित्व वाली कंपनी के लिए सबसे अधिक जुर्माना – व्हाट्सएप के लिए 225 मिलियन यूरो का जुर्माना और फेसबुक के लिए 17 मिलियन यूरो का जुर्माना – का उद्देश्य इंस्टाग्राम द्वारा बच्चों की गोपनीयता का उल्लंघन करना है।

मेटा के स्वामित्व वाले फोटो और वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर आयरिश डेटा प्रोटेक्शन कमीशन द्वारा जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के उल्लंघन के लिए 405 मिलियन यूरो ($ 402 मिलियन) का जुर्माना लगाया गया है।

मशीन की चपेट में आने से युवक की मौत: रेवाड़ी की रिको कंपनी में हुआ हादसा; नाइट ड्यूटी पर था ऑपरेटर

पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़ॅन के खिलाफ 746 मिलियन यूरो के जुर्माने के बाद जीडीपीआर के तहत दूसरा सबसे बड़ा जुर्माना, आयरिश नियामक द्वारा सौंपे गए मेटा-स्वामित्व वाली कंपनी के लिए तीसरा है।

मेटा के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, “यह पूछताछ पुरानी सेटिंग्स पर केंद्रित थी, जिसे हमने एक साल पहले अपडेट किया था, और हमने किशोरों को सुरक्षित रखने और उनकी जानकारी को निजी रखने में मदद करने के लिए कई नई सुविधाएँ जारी की हैं।”

टीचर-डे पर हरियाणा के 93 शिक्षक सम्मानित: पंचकूला में राज्यपाल बोले- इन्होंने बच्चों के सर्वांगिण विकास का काम किया; सेहत योजना लांच

“इंस्टाग्राम में शामिल होने पर 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति का अपना खाता निजी रूप से सेट हो जाता है, इसलिए केवल वे लोग जिन्हें वे जानते हैं वे देख सकते हैं कि वे क्या पोस्ट करते हैं, और वयस्क उन किशोरों को संदेश नहीं दे सकते जो उनका अनुसरण नहीं करते हैं। हम पूरी तरह से डीपीसी के साथ उनकी पूछताछ में लगे हुए हैं, और हम उनके अंतिम निर्णय की सावधानीपूर्वक समीक्षा कर रहे हैं, ”प्रवक्ता ने कहा।

एक ईमेल किए गए बयान में, आयरिश डीपीसी ने दंड की पुष्टि की लेकिन आगे की टिप्पणी से इनकार कर दिया।

दंड पर अन्य यूरोपीय डेटा संरक्षण अधिकारियों के इनपुट को हल करने के लिए विवाद-समाधान तंत्र को ट्रिगर करने के बाद नियामक ने जुर्माना लगाया।

जुर्माना, वर्तमान में मेटा-स्वामित्व वाली कंपनी के लिए सबसे अधिक है – व्हाट्सएप के लिए 225 मिलियन यूरो का जुर्माना और फेसबुक के लिए 17 मिलियन यूरो का जुर्माना – का उद्देश्य बच्चों की गोपनीयता का उल्लंघन करना है,

.टीचर-डे पर हरियाणा के 93 शिक्षक सम्मानित: पंचकूला में राज्यपाल बोले- इन्होंने बच्चों के सर्वांगिण विकास का काम किया; सेहत योजना लांच

.

Advertisement