MP-महाराष्ट्र समेत 8 राज्यों में बारिश की आशंका: पंजाब-यूपी-राजस्थान में कोल्ड वेव का अलर्ट; 20 राज्यों में कोहरा छाया रहेगा

 

उत्तर भारत के राज्यों को अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगी। आज भी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के उत्तरी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है।

राम मंदिर आंदोलन के 10 चेहरे…कोई डिप्टी-पीएम बना, कोई सीएम: 20 साल के लड़के ने ढांचे पर फहराया भगवा; तो किसी के भाषणों के कैसेट देश में सुनाई दिए

अगले 24 घंटों में तमिलनाडु में तेज बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप, तेलंगाना, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में बारिश होने की आशंका है।

वहीं, देश के 20 राज्यों में आज भी कोहरा छाया रहेगा। इनमें पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, ओडिशा और नॉर्थ-ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्य शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश के कुफरी में मंगलवार (9 जनवरी) को इस साल पहली बार बर्फबारी हुई। इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं, दिल्ली में बुधवार को तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम होकर 15.2 डिग्री रहा। यहां कई इलाकों में कोहरा छाया रहा, मगर ज्यादातर इलाकों में धूप रही।

मौसम विभाग की एडवाइजरी- ड्राइविंग में सावधानी रखें

  • ट्रैफिक – कोहरा होने पर गाड़ी चलाते समय या किसी ट्रांसपोर्ट के जरिए ट्रैवल करते समय सावधानी रखें। ड्राइविंग धीरे करें और फॉग लाइट का इस्तेमाल करें। ट्रैवल शेड्यूल के लिए एयरलाइंस, रेलवे और स्टेट ट्रांसपोर्ट के संपर्क में रहें। एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट रवाना होने से पहले उड़ानों की स्थिति चेक कर लें।
  • हेल्थ – जब तक इमरजेंसी न हो, तब तक बाहर निकलने से बचें और चेहरे को ढंक कर रखें। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोग लंबे समय तक घने कोहरे में रहने से बचें। इससे सांस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है।

राज्यों में मौसम का हाल…

 

.2024 का अंतरिम बजट महिला केंद्रित हो सकता है: महिला किसानों के लिए सम्मान निधि 6000 से 12000 करने की तैयारी

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!