Mahindra के इस Tractor का फ्यूचरिस्टिक डिजाइन बना देगा दीवाना! फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

106
Advertisement

Mahindra की सहयोगी कंपनी Pininfarina ने इस ट्रैक्टर का कॉन्सेप्ट विकसित किया है। ये मॉडल बाजार में उपलब्ध पारंपरिक डिज़ाइन वाले ट्रैक्टरों से बिल्कुल अलग है। रोवर लुक वाले इस स्ट्रैडल कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर को अद्भुत डिजाइन दिया गया है। इसका केबिन डिजाइन हेलिकॉप्टर की तरह दिखता है और इसकी बॉडी किसी स्पोर्टी एयरक्राफ्ट की याद दिलाती है।

SEE MORE:

आधार कार्ड से जुडे़गे जाति व आय प्रमाणपत्र, ऑटोमैटिक वेरिफिकेशन में मिलेगी मदद

 

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट के साथ ही ट्रैक्टरों के निर्माण कि लिए भी ख़ासी मशहूर है। हाल ही में Mahindra & Mahindra की सहायक कंपनी Pininfarina ने एक विशेष ट्रैक्टर विकसित किया है जो रोवर की तरह दिखता है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ये एक स्ट्रैडल कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर है, जिसे देखकर आपको चांद पर दौड़ने वाले मूनरोवर की याद आ जाएगी। ये मॉडल बाजार में उपलब्ध पारंपरिक डिज़ाइन वाले ट्रैक्टरों से बिल्कुल अलग है।

आपको बता दें कि यह कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर जिसे अंगूर के बाग के लिए तैयार किया गया है और कंपनी इस पर आगे काम करेगी। इस ट्रैक्टर के इंजन और फीचर्स का खुलासा अभी नहीं हुआ है। हालांकि, न्यू हॉलैंड ने इस संबंध में कहा है कि नई पीढ़ी का ट्रैक्टर इलेक्ट्रिक पावर से काम करेगा। इसे भारत में बनाया जाएगा या नहीं इस बारे में महिंद्रा कंपनी ने कोई जानकारी साझा नहीं की है। फिर भी इस रोवर लुक ट्रैक्टर के प्रति लोगों का उत्साह पहले से ही दिखाई दे रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोवर लुक वाले इस स्ट्रैडल कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर को अद्भुत डिजाइन दिया गया है। इसका केबिन डिजाइन हेलिकॉप्टर की तरह दिखता है और इसकी बॉडी किसी स्पोर्टी एयरक्राफ्ट की याद दिलाती है। इसका स्टीयरिंग सिंगल फ़्रे पर बनाया गया है और इसकी सीट को लग्जरी कार की तरह काफी आरामदायक बनाया गया है। रोवर लुक वाले इस ट्रैक्टर के चारों ओर साफ शीशा होने के कारण बाहर का पूरा नजारा देखा जा सकता है। इसके केबिन तक चढ़ने के लिए बेहद आकर्षक प्लेट्स लगाई गई हैं।

mahindra_pininfarina_tractor_farming-amp.jpg

कहां इस्तेमाल होगा ये अनोखा ट्रैक्टर:

 

जैसा कि इसके लुक को देखकर ही ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इस Tractor का इस्तेमाल कुछ ख़ास कामों के लिए ही किया जाएगा। इस स्ट्रैडल ट्रैक्टर को विशेष रूप से शैंपेन, मेडोक और बरगंडी जैसे प्रीमियम वाइन उगाने वाले क्षेत्रों के संकीर्ण अंगूर के बागों की मांग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

दरअसल ऐसे बाग जहां वाइन इत्यादि के लिए अंगूर का उत्पादन किया जाता वहां डेढ़ मीटर से उससे भी कम चौड़ी पक्तियों की जगह होती है। इन स्थितियों में अंगूरों को हाथ से उठाया जाता है और अधिकांश बेल रखरखाव कार्य पगडंडियों के ऊपर से गुजरने वाले ट्रैक्टर के माध्यम से किया जाता है। ऐसे में अंगूर उगाने वाले किसानों के लिए यह कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर काफी उपयोगी और फायदेमंद साबित होगा।

mahindra_pininfarina_tractor-amp.jpg

Mahindra और Pininfarina में क्या है संबंध:

 

पिनिनफेरिना की स्थापना 1930 में बतिस्ता पिनिन फरीना ने की थी। कंपनी का मुख्यालय इटली के ट्यूरिन के मेट्रोपॉलिटन सिटी कैम्बियानो में है। 14 दिसंबर 2015 को, महिंद्रा समूह ने 168 मिलियन यूरो के सौदे में पिनिनफेरिना एस.पी.ए. का अधिग्रहण किया था। पिनिनफेरिना बेहद आधुनिक ट्रैक्टर बनाने के अलावा बेहतरीन कारें भी बनाती है और बतिस्ता नाम की इसकी कार बहुत जल्द बाजार में आने वाली है। पिनिनफेरिना की Batista प्योर-इलेक्ट्रिक हाइपर कार है, और ये तकरीबन लॉन्च ही होने वाला है।

Advertisement