IIT दिल्ली में बीटेक स्टूडेंट ने आत्महत्या की: पुलिस बोली- एकेडमिक स्ट्रेस में उठाया कदम; दो महीने में दूसरी घटना

 

1 सितंबर को IIT दिल्ली में 21 साल के बीटेक स्टूडेंट ने आत्महत्या कर ली। इससे पहले 8 जुलाई को 20 साल के आयुष ने भी हॉस्टल के कमरे में फंदे से लटककर जान दे दी थी।

दिल्ली LG ने शिवलिंग जैसे फव्वारे पर सफाई दी: बोले- वो सिर्फ सजावट की चीज, कण-कण में भगवान हैं, AAP ने शिकायत दर्ज कराई

दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में 21 साल के बीटेक स्टूडेंट ने आत्महत्या कर ली। शुक्रवार, 1 सितंबर की शाम को स्टूडेंट का शव हॉस्टल के कमरे में फंदे से लटका मिला।

 

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, स्टूडेंट की पहचान अनिल कुमार (21) के रूप में की गई है। वह IIT दिल्ली में मैथमेटिक्स और कंप्यूटिंग साइंस के 2019-2023 बैच का स्टूडेंट था।

अनिल IIT दिल्ली के विंध्यांचल हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहा था। जून में अनिल का कोर्स खत्म हो गया था। हालांकि, कुछ सब्जेक्ट्स में पास न होने के कारण उसे छह महीने के एक्सटेंशन पर रखा गया था।

एग्जाम क्लियर नहीं होने से स्टूडेंट तनाव में था
पुलिस ने बताया कि घटना शुक्रवार की शाम करीब 6 बजे की है। उन्हें फोन पर घटना की सूचना मिली। जब पुलिस मौके पर पहुंची तो स्टूडेंट का कमरा अंदर से बंद था।

दरवाजा तोड़कर पुलिस अंदर दाखिल हुई और स्टूडेंट को तुरंत अस्पताल पहुंचाया। हालांकि, डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

पुलिस के मुताबिक, स्टूडेंट के कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। माना जा रहा है कि एग्जाम क्लियर न होने की वजह से स्टूडेंट तनाव में था। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है।

विधानसभा के सामने आकर लोग आग क्यों लगाते हैं?: बात CM तक पहुंचे…इसलिए खुद को आग लगाई, कभी पुलिस कार्रवाई के लिए पेट्रोल पी लिया

दो महीने के दौरान IIT दिल्ली में स्टूडेंट के सुसाइड का दूसरा मामला
पिछले दो महीने के दौरान IIT दिल्ली में बीटेक के स्टूडेंट के आत्महत्या की यह दूसरी घटना है। इससे पहले 8 जुलाई को IIT दिल्ली के उदयगिरि हॉस्टल में बीटेक फोर्थ ईयर के स्टूडेंट आयुष (20) ने अपने कमरे में फंदे से लटककर सुसाइड कर लिया था।

देश में पिछले 5 सालों के दौरान हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स में सुसाइड के 98 मामलों में 39 IIT के हैं।

पिछले पांच साल में देशभर के 23 IIT में 39 स्टूडेंट्स ने आत्महत्या की
शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने 26 जुलाई को संसद में बताया था कि पिछले पांच सालों में देश भर के हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स से 98 स्टूडेंट्स ने आत्महत्या की है। इसमें सबसे ज्यादा IIT से 39 मामले आए हैं।

सोनीपत में चचेरे भाइयों को मारी गोली: लव-मैरिज के एक माह बाद रखा था रीसैप्शन; कहासुनी पर गाड़ियां में भरकर पहुंचे युवक

इसके अलावा NIT से 25 और सेंट्रल यूनिवर्सिटी से 25 स्टूडेंट्स ने आत्महत्या की है। साल 2023 में 20 मामले, साल 2022 में 24 मामले और साल 2021-21 में 14 स्टूडेंट्स ने आत्महत्या की थी।

देश भर में 23 IIT कैंपस, 31 NIT के, 56 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, 20 IIM, 25 IIIT और 7 IISER हैं।

ये खबर भी पढ़ें…

IIT दिल्ली के स्टूडेंट्स को मिड-सेम से राहत:स्ट्रेस कम करने के लिए फैसला लिया गया

(सिंबॉलिक इमेज)

(सिंबॉलिक इमेज)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने स्टूडेंट्स के स्ट्रेस को कम करने के लिए मिड सेमेस्टर एग्जाम से राहत दी है। टॉप इंस्टीट्यूट्स में सुसाइड केस को देखते हुए दिल्ली आईआईटी एडमिनिस्ट्रेशन ये फैसला लिया है।

देशभर में पिछले 5 साल में हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट से 98 स्टूडेंट्स ने आत्महत्या की है। इनमें 66 मामले सिर्फ इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के हैं। यह आंकड़ा 26 जुलाई को राज्यसभा में शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने बताया। पूरी खबर यहां पढ़ें…

जोधपुर के युवक ने हैदराबाद में किया सुसाइड, एक महीने पहले IIT क्लीयर की थी

जोधपुर के एक आईआईटीयन ने पिछले साल 6 जुलाई को हैदराबाद के एक लॉज से छलांग लगा अपनी जान दे दी। पावटा पोलो निवासी इस छात्र ने गत माह ही आईआईटी हैदराबाद से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया था।

एक माह से वह लॉज में ही ठहरा हुआ था। फिलहाल उसके आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

 

खबरें और भी हैं…

.If India wants to keep Pakistan quiet, they must get Babar Azam early: AB de Villers

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *