CalTech द्वारा बनाया गया यह फ्यूचर रोबोट उड़ सकता है

31
CalTech द्वारा बनाया गया यह फ्यूचर रोबोट उड़ सकता है
Advertisement

 

कैलटेक के अनुसार, लियोनार्डो पहला रोबोट है जो अपने संतुलन पर बेहतर नियंत्रण पाने के लिए बहु-संयुक्त पैरों और प्रोपेलर-आधारित थ्रस्टर्स का उपयोग करता है।

कैल्टेक के स्वायत्त प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों के केंद्र (सीएएसटी) टीम ने लियोनार्डो नामक एक नया रोबोट विकसित किया है जो “लेग्स ऑनबोर्ड ड्रोन” के लिए है।

हम सभी ने स्मार्ट ड्रोन और रोबोट के बारे में सुना है जो पहाड़ों पर चढ़ते हैं लेकिन रोबोटिक्स का भविष्य पैरों के साथ आने वाले ड्रोन को जोड़ता है। मूल रूप से, रोबोट जो उड़ सकते हैं या ड्रोन जो पैरों के साथ आते हैं। कैल्टेक के स्वायत्त प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों के केंद्र (सीएएसटी) टीम ने लियोनार्डो नामक एक नया रोबोट विकसित किया है जो “लेग्स ऑनबोर्ड ड्रोन” के लिए है। यह रोबोट स्लैकलाइन पर चल सकता है, हॉप कर सकता है और यहां तक ​​कि स्केटबोर्ड की सवारी भी कर सकता है। कैलटेक के अनुसार, लियोनार्डो पहला रोबोट है जो अपने संतुलन पर बेहतर नियंत्रण पाने के लिए बहु-संयुक्त पैरों और प्रोपेलर-आधारित थ्रस्टर्स का उपयोग करता है।

गन्नौर में व्यक्ति की चाकू से गोद कर हत्या: बली कुतुबपुर-चमराड़ा रोड पर पड़ा मिला खून से सना शव; मृतक की पहचान नहीं

“एक संकर आंदोलन का उपयोग करके जो चलने और उड़ने के बीच कहीं है, शोधकर्ताओं को हरकत के मामले में दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मिलते हैं। LEO के हल्के पैर वजन के थोक का समर्थन करके अपने थ्रस्टर्स से तनाव दूर करते हैं, लेकिन क्योंकि थ्रस्टर्स को पैर के जोड़ों के साथ समकालिक रूप से नियंत्रित किया जाता है, LEO में अलौकिक संतुलन होता है, ”कैलटेक के अनुसार।

ससुराल से परेशान महिला बच्चे साथ पहुंची नहर पर: किया आत्महत्या का प्रयास, राहगीरों ने पकड़ा, सास ससुर पर लगाए गंभीर आरोप

लियोनार्डो रोबोट 2.5 फीट लंबा है और दो पैरों के साथ आता है जिसमें तीन सक्रिय जोड़ होते हैं, साथ ही चार प्रोपेलर थ्रस्टर्स रोबोट के कंधों पर एक कोण पर लगे होते हैं। “जब कोई व्यक्ति चलता है, तो वे अपने पैरों की स्थिति और अभिविन्यास को समायोजित करते हैं ताकि उनके द्रव्यमान का केंद्र आगे बढ़े, जबकि शरीर का संतुलन बना रहे,” यह समझाया।

व्हाट्सएप को हटाए गए संदेशों को पुनः प्राप्त करने की क्षमता मिल रही है, समूह व्यवस्थापक सभी के लिए संदेशों को हटाने में सक्षम हो सकते हैं

कैलटेक में स्नातक छात्र और साइंस रोबोटिक्स पेपर के सह-लेखक एलेना-सोरिना लुपू (एमएस ’21) ने कहा, “इसके प्रोपेलर के कारण, आप वास्तव में रोबोट को खटखटाए बिना बहुत अधिक बल के साथ लियो को दबा सकते हैं या ठेस पहुंचा सकते हैं।”

 

.

.

Advertisement