हरणी लेक हादसे में भाई-बहन की मौत: परिवार बोला- शादी के 17 साल बाद जन्मे थे दोनों; घटना के वक्त पिता UK में थे

 

18 जनवरी को हुए इस हादसे में 12 स्टूडेंट्स और 2 टीचर की झील में डूबने से मौत हो गई थी।

गुरुवार (18 जनवरी) को वडोदरा के हरणी लेक में नाव पलट गई थी। इस पर स्कूली बच्चे और टीचर्स सवार थे।12 बच्चों और 2 टीचर्स की मौत हो गई। शहर के अजवा रोड पर रहने वाले परिवार ने इस हादसे में अपने दोनों बच्चे एक बेटा और एक बेटी को खो दिया है।

तवज्जों नहीं मिली तो सभी 42 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव: ममता बनर्जी बोलीं- I.N.D.I.A की अहम पार्टियों में TMC; पश्चिम बंगाल में सीट शेयरिंग पर बवाल

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, पीड़ित परिवार ने बताया कि बेटी तीसरी थर्ड क्लास में पढ़ती थी और बेटा सेकेंड क्लास में था। बच्चों के पिता घटना के दौरान यूनाइटेड किंगडम (United Kingdome) में थे। बच्चों की मौत की खबर पाकर वडोदरा के लिए रवाना हो गए हैं।

पीड़ित परिवार के सदस्यों के मुताबिक, शादी के 17 साल तक दंपति को संतान नहीं हुई थी। इसके बाद एक बेटा और एक बेटी हुए। अब उनकी भी मौत हो गई है। हादसे के बाद दोनों बच्चों को अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

पैनीगेट मस्जिद के मौलवी मुफ्ती इमरान ने कहा कि बच्चों का पोस्टमॉर्टम किया जा चुका है। पिता के आने के बाद बच्चों का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, दिन 4: मंदिर के गर्भगृह में विराजे राम, पहली तस्वीर सामने आई; आज आरणी मंथन से कुंडों में अग्नि प्रकट की जाएगी

ये CCTV फुटेज हरणी वाटर पार्क के बाहर घटना से पहले का है। इसमें स्कूल के बच्चे कतार में खड़े होकर अंदर जाते दिख रहे हैं।

ये CCTV फुटेज हरणी वाटर पार्क के बाहर घटना से पहले का है। इसमें स्कूल के बच्चे कतार में खड़े होकर अंदर जाते दिख रहे हैं।

स्कूल संचालक की गुजरात सीएम सहित BJP नेताओं संग तस्वीरें
बच्चे जिस स्कूल में पढ़ते थे उसका नाम न्यू सनराइज स्कूल है। इसे नेविल वाडिया संचालिक करता है। नेविल को क्रिकेट का बहुत शौक है। वाडिया के नाम सबसे ज्यादा उम्र में शतक बनाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। स्कूल की वेबसाइट पर वाडिया की गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, आणंद से बीजेपी सांसद मितेश पटेल संग की तस्वीरें मौजूद हैं।

दिल्ली के पीतमपुरा के मकान में आग, 5 की मौत: फायर ब्रिगेड की 8 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं; 6 लोगों को रेस्क्यू किया

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने वडोदरा के हरणी लेक में हुई नाव दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। वडोदरा कलेक्टर को जांच सौंपी गई है। उन्हें 10 दिन में जांच करके डिटेल रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपने के लिए कहा गया है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने वडोदरा के हरणी लेक में हुई नाव दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। वडोदरा कलेक्टर को जांच सौंपी गई है। उन्हें 10 दिन में जांच करके डिटेल रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपने के लिए कहा गया है।

वडोदरा बोट हादसे की जांच के लिए SIT का गठन
गुजरात के वडोदरा में बोट हादसे की घटना में लेक का मेंटनेंस करने वाले 18 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने दो को गिरफ्तार किया है। हरणी लेक का मुख्य ठेकेदार परेश शाह फरार है। वडोदरा पुलिस कमिश्नर ने हादसे की जांच के लिए SIT का गठन किया है। इसमें 7 पुलिस अधिकारी शामिल हैं।

मामले में वडोदरा कॉर्पोरेशन में कार्यकारी अभियंता राजेश चौहान ने मेसर्स कोटिया प्रोजेक्ट के प्रबंधकों के खिलाफ भी FIR दर्ज करवाई है। शिकायत में कहा गया है कि हरणी लेक जोन में काम का वर्क ऑर्डर 2017 से मेसर्स कोटिया प्रोजेक्ट के पास है। प्रोजेक्ट में लेक में बोटिंग से लेकर भोजन-पेय, बैंक्वेट हॉल जैसी सभी सुविधाओं की जिम्मेदारी मेसर्स कोटिया के जिम्मे थी। इस तरह हादसे का जिम्मेदार मेसर्स कोटिया प्रोजेक्ट के प्रबंधक भी हैं।

उधर, FIR को लेकर पुलिस की लापरवाही भी सामने आई है। FIR में लेक का मेंटेनेंस करने वाले कोटिया प्रोजेक्ट्स के प्रबंधक बीनीत कोटिया और हितेश कोटिया का नाम दर्ज है। लेकिन FIR में पुलिस ने इनके बंगले का एड्रेस गलत लिखा है। FIR में दर्ज पते वाला नीलकंठ बंगला 2021 में ही बिक गया था। बंगले में कोई और रह रहा है। इनमें से आरोपी नंबर 2 हितेश कोटिया की कोरोना से मौत हो चुकी है।

हरियाणा विधानसभा की आश्वासन समिति ने किया मुआना गांव का दौरा दौरे से पूर्व समिति ने की सफीदों के लोक निर्माण विश्राम गृह में अधिकारियों के साथ बैठक

इन लोगों के खिलाफ दर्ज हुई FIR

1. बीनीत कोटिया

2. हितेश कोटिया

3. गोपालदास शाह

4. वत्सल शाह

5. दीपेन शाह

6. धर्मिल शाह

7. रश्मिकांत सी. प्रजापति

8. जतिनकुमार हरिलाल दोशी

9. नेहा डी. दोशी

10. तेजल आशीषकुमार दोशी

11. भीमसिंह कुडियाराम यादव

12. वैद प्रकाश यादव

13. धर्मिन भटानी

14. नूतनबेन पी. शाह

15. वैशाखीबेन पी. शाह

16. शांतिलाल सोलंकी (लेक जेन के प्रबंधक)

17. नयन गोहिल (नाव संचालक)

18. अंकित (नाव संचालक)

PM मोदी, CM ने संवेदना व्यक्त की
हादसे पर अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने मृतक के परिजनों को 2 लाख और घायलों के परिवारों को 50 हजार रुपए की मदद देने का ऐलान किया। वहीं, गुजरात के CM भूपेंद्र पटेल ने मृतकों के परिजन को 4 लाख और घायलों को लिए 50 हजार रुपए की मदद देने की घोषणा की।

मृतकों के नाम और उम्र
1. मोहम्मद अयान मोहम्मद अनीस गांधी (13)

2. रोशनी पंकजभाई शिंदे (10) 3. रुतवी प्रतीक शाह (10) 4. जाहबिया मोहम्मद यूनुस सूबेदार (10)

5. विश्व कुमार कल्पेशभाई निज़ामा (10)

6.रेयान हारुन खलीफा (10)

7. सकीना सोकत अब्दुलरासुर (9)

8. अलिसाबानु महामद उमर कोठारीवाला (9)

9. मुव्वज़ा मोहम्मद माहिर शेख (8)

10. नैंसी राहुल माली (8)

11. आयत अल्ताफ़ हुसेनी मंसूरी (9)

12. आसिया फारूक खलीफा (11)

दिल्ली के पीतमपुरा के मकान में आग, 5 की मौत: फायर ब्रिगेड की 8 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं; 6 लोगों को रेस्क्यू किया

13. फाल्गुनीबेन मनीषभाई पटेल (45)

14. छायाबेन सुरती (45)।

हरणी लेक हादसे से जुड़ी अन्य खबरें

नाव हादसे में अब पुलिस की भी बड़ी लापरवाही: FIR में कोटिया प्रोजेक्ट्स के आरोपी प्रबंधक के बंगले का पता ही गलत

वडोदरा नाव हादसे की एफआईआर में पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई है। एफआईआर में लेक का मेंटेनेंस करने वाले कोटिया प्रोजेक्ट्स के प्रबंधक बीनीत कोटिया और हितेश कोटिया का नाम दर्ज है। पूरी खबर पढ़ें…

हरणी लेक के रखरखाव में एजेंसी की भारी लापरवाही: दर्जनों नावें, लेकिन सेफ्टी जैकेट नहीं; ट्यूब टायर तक खस्ताहाल मिले

गुजरात के वडोदरा की हरणी झील में पिकनिक मना रहे स्कूली बच्चों के साथ गुरुवार दोपहर में दर्दनाक हादसा हो गया। न्यू सनराइज स्कूल के पहली से छठवीं कक्षा के 23 बच्चे, 4 शिक्षक और 4 स्टाफ मेंबर नाव से घूम रहे थे। पूरी खबर पढ़ें

 

खबरें और भी हैं…

.सिंधिया ने एयरपोर्ट टरमैक पर डिनर करने को बताया शर्मनाक: कहा- यह घटना स्वीकार नहीं, ऐसा क्यों हुआ मैं सोच भी नहीं सकता

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *